कॉमेडियन से लेकर पंजाब में AAP के CM फेस तक, जानें- Bhagwant Mann से जुड़ी खास बातें...

48 साल के भगवंत मान ने अपनी पहचान एक कॉमेडियन के रूप में बनाई और पंजाब में खूब मशहूर हुए. 2012 में भगवंत मान राजनीति में आये.

कॉमेडियन से लेकर पंजाब में AAP के CM फेस तक, जानें- Bhagwant Mann से जुड़ी खास बातें...

पंजाब में आप के सीएम उम्मीदवार बने भगवंत मान (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

आम आदमी पार्टी  (AAP) पंजाब विधानसभा का चुनाव भगवंत मान (Bhagwant Mann) के चेहरे पर लड़ेगी. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को आप की पंजाब यूनिट के चीफ भगवंत मान को विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी का सीएम उम्मीदवार (AAP CM Face) घोषित किया है. भगवंत मान पंजाब की संगरूर लोकसभा सीट से आप के सांसद भी हैं. आइये जानते हैं कौन हैं भगवंत मान, जिन्हें आप ने अपना सीएम फेस बनाया....  

48 साल के भगवंत मान ने अपनी पहचान एक कॉमेडियन के रूप में बनाई और पंजाब में खूब मशहूर हुए. 2012 में भगवंत मान राजनीति में आये और मनप्रीत बादल की पंजाब पीपल पार्टी (PPP) में शामिल हुए. 2012 के पंजाब विधानसभा चुनाव में उन्होंने संगरूर की लहरा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा. हालांकि, कामयाबी नहीं मिल सकी.

2014 में आप से जुड़े भगवंत मान
2014 में भगवंत मान आम आदमी पार्टी से जुड़े और संगरूर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी के टिकट पर ही चुनाव लड़ा. भगवंत मान 2 लाख से ज्यादा वोटों से संगरूर लोकसभा सीट जीते और संसद पहुंच गए. खास बात यह रही कि 2014 के लोकसभा चुनाव में AAP ने जो कुल 4 सीटें जीती थीं, उनमें से एक भगवंत मान की जीती हुई संगरूर लोकसभा सीट थी. 

कड़ी टक्कर में सुखबीर बादल से मिली थी शिकस्त
साल 2017 के पंजाब विधानसभा चुनाव में भगवंत मान ने पंजाब के तत्कालीन उपमुख्यमंत्री और शिरोमणि अकाली दल के नेता सुखबीर बादल के खिलाफ उनके विधानसभा क्षेत्र जलालाबाद में जाकर चुनाव लड़ा और कड़ी टक्कर दी. हालांकि, वो ये चुनाव हार गए थे.

2019 आम चुनाव में AAP को मिली सिर्फ एक सीट
2019 के लोकसभा चुनाव में भगवंत मान ने दोबारा संगरूर लोकसभा सीट 1 लाख से ज्यादा वोटों से जीती. बेहद खास बात यह थी कि आम आदमी पार्टी ने पूरे देश में अगर कोई एक सीट जीती तो वह भगवंत मान की जीती हुई संगरूर लोक सभा सीट थी. 

AAP नेताओं के मजीठिया से माफी मांगने पर दिया था इस्तीफा
भगवंत मान को 2017 में आम आदमी पार्टी की पंजाब यूनिट का मुखिया बनाया गया था, लेकिन 2018 में ड्रग्स आरोप और मानहानि मामले में आम आदमी पार्टी नेताओं ने बिक्रम सिंह मजीठिया से माफी मांगी. इसके बाद भगवत मान ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था, लेकिन केजरीवाल के समझाने के बाद में उन्होंने ये पद फिर स्वीकार किया. अब उन्हें पंजाब चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी का सीएम उम्मीदवार बनाया गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वीडियो: पंजाब चुनाव में AAP का CM चेहरा होंगे भगवंत मान