विज्ञापन
This Article is From Feb 03, 2017

सीबीआई के चर्चित पूर्व निदेशक जोगिंदर सिंह का निधन

सीबीआई के चर्चित पूर्व निदेशक जोगिंदर सिंह का निधन
सीबीआई के पूर्व निदेशक जोगिंदर सिंह का शुक्रवार को निधन हो गया.
नई दिल्ली: केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के चर्चित पूर्व निदेशक 77 वर्षीय जोगिंदर सिंह का शुक्रवार को यहां निधन हो गया. वे लंबे समय से बीमार थे.  सीबीआई निदेशक के रूप में सख्त रुख के कारण वे काफी चर्चित और लोकप्रिय भी रहे.

जोगिंदर सिंह 20 वर्ष की उम्र में ही भारतीय पुलिस सेवा में चयनित हो गए थे. वे सन 1996 से 1997 तक सीबीआई निदेशक के रूप में कार्यरत रहे. जोगिंदर सिंह का अंतिम संस्कार शनिवार को दोपहर बाद नई दिल्ली के लोधी श्मशान में किया जाएगा.

सिंह सीबीआई में सेवाएं देने से पहले बिहार में पुलिस अधीक्षक, कर्नाटक में उपमहानिरीक्षक और महानिरीक्षक, कर्नाटक में युवा सेवा निदेशक, कर्नाटक सरकार के विशेष गृहसचिव, वाणिज्य मंत्रालय में निदेशक, नारकोटिक्स नियंत्रण ब्यूरो में महानिदेशक, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस में महानिदेशक और गृह मंत्रालय में विशेष सचिव के पद पर कार्यरत रहे.

जोगिंदर सिंह ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में महानिरीक्षक के रूप में भी अपनी सेवाएं दी थीं. उन्होंने सरकार की तरफ से ब्रिटेन, अमेरिका, जर्मनी, फ्रांस, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर, इंडोनेशिया, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, ईरान, यूएई, हांगकांग और स्विट्जरलैंड गए प्रतिनिधिमंडलों का नेतृत्व किया था.

जोगिंदर सिंह ने एक लेखक के रूप में भी अपनी पहचान बनाई. उन्होंने 'मेक ए वे वेयर देयर इज नॉन', '50 डेज टू टॉप', 'इनसाइड सीबीआई', 'सम अनटोल्ड टेल्स', 'विदाउट फियर एंड फेवर' और 'इनसाइड इंडिया' जैसी पुस्तकें भी लिखीं.
(इनपुट एजेंसी से)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली में भारी बारिश के आसार, जानिए मौसम का हाल
सीबीआई के चर्चित पूर्व निदेशक जोगिंदर सिंह का निधन
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Next Article
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com