गृह मंत्रालय ने फोर्ड फाउंडेशन को निगरानी सूची से हटाया

गृह मंत्रालय ने फोर्ड फाउंडेशन को निगरानी सूची से हटाया

नई दिल्ली:

गृह मंत्रालय ने फोर्ड फाउंडेशन को अपनी निगरानी सूची से हटा दिया है, जिसके तहत अमेरिका स्थित इस अंतरराष्ट्रीय दानदाता एजेंसी से किसी भारतीय एनजीओ या व्यक्ति को धन दिए जाने के लिए मंत्रालय की मंजूरी लेनी होती थी।

गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने शुक्रवार को कहा कि मंत्रालय ने फोर्ड फाउंडेशन को तत्काल प्रभाव से पूर्व की संदर्भ श्रेणी से हटाने का फैसला किया है। अब आगे से फोर्ड फाउंडेशन से भारत में किसी व्यक्ति, एनजीओ या संगठन को धन के प्रवाह को मंजूरी के लिए मामले को गृह मंत्रालय को भेजने की जरूरत नहीं है।

मंत्रालय ने भारतीय रिजर्व बैंक से सभी बैंकों को फैसले के बारे में सूचित करने को कहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा से पहले गृह मंत्रालय का फैसला आया है।

गृह मंत्रालय ने तीस्ता सीतलवाड़ के गैर सरकारी संगठनों को धन देने के मामले में अप्रैल 2015 में फोर्ड फाउंडेशन को अपनी निगरानी सूची में डाला था। मंत्रालय का कहना था कि संगठनों ने फाउंडेशन द्वारा भेजी गई राशि का कथित तौर पर निर्धारित उद्देश्य से उपयोग नहीं किया, जो विदेशी योगदान विनिमय कानून का उल्लंघन है।

सीतलवाड़ ने आरोपों को खारिज कर दिया था, लेकिन गृह मंत्रालय ने सीबीआई से आगे जांच करने को कहा था। फोर्ड फाउंडेशन ने भी गृह मंत्रालय के साथ मामले को उठाया था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)