UK के नियम पर भारत का पलटवार : यहां आने वाले ब्रिटिश नागरिकों के लिए 10 दिन का क्वारंटीन- सूत्र

सोमवार से भारत आने वाले सभी ब्रिटिश नागरिकों को टीकाकरण की स्थिति के बावजूद अनिवार्य रूप से 10 दिन के लिए क्वारंटीन होना पड़ेगा.

UK के नियम पर भारत का पलटवार : यहां आने वाले ब्रिटिश नागरिकों के लिए 10 दिन का क्वारंटीन- सूत्र

भारत आने वाले सभी ब्रिटिश नागरिकों को 10 दिन के लिए होना पड़ेगा क्वारंटीन.

नई दिल्ली:

भारत (India) आने वाले सभी ब्रिटिश नागरिकों (British citizens) को सोमवार से टीकाकरण की स्थिति के बावजूद अनिवार्य रूप से 10 दिन के लिए क्वारंटीन होना पड़ेगा. सरकार के सूत्रों ने एनडीटीवी को बताया है, भारत सहित कई देशों के निवासियों के लिए यूके के बेहद विवादास्पद नियमों के जवाब में भारत ने यह कदम उठाया है.

सूत्रों ने कहा, "4 अक्टूबर से, यूके से भारत आने वाले सभी यूके नागरिकों को उनके टीकाकरण की स्थिति के बावजूद एरपोर्ट पर आते ही यात्रा से 72 घंटे के भीतर तीन COVID-19 RT-PCR परीक्षण कराने होंगे. 8 दिन बाद भी उन्हें कोविड टेस्ट कराने होंगे. इसके साथ ही भारत में आगमन के बाद 10 दिनों के लिए घर या गंतव्य पते पर अनिवार्य रूप से क्वारंटीन होना पड़ेगा''.

पिछले महीने लागू हुए यात्रा नियमों के तहत, अमेरिका, इज़राइल और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों के वैक्सीन की पूरी डोड ले चुके नागरिकों को इंग्लैंड में 4 अक्टूबर से  प्रवेश की अनुमति दी जाएगी. इन देश के लोगों को क्वारंटीन होने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. वहीं, अन्य देश के पूरी तरह से वैक्सीनेटेड नागरिकों को कड़े प्रतिबंधों का सामना करना पड़ रहा है, प्रतिबंधों में 10 दिन का होम आइसोलेशन भी शामिल है. 

भारत के विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला ने नियमों को "भेदभावपूर्ण" बताया और चेतावनी दी कि "पारस्परिक कार्रवाई" की आवश्यकता हो सकती है.

यूके ने भारत में व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली वैक्सीन कोविशील्ड को स्वीकृत वैक्सीन के रूप में शामिल तो कर लिया है, लेकिन इसमें भी पेच है. नतीजतन, यूके में कोविशील्ड प्राप्त करने वाले लोगों को वैक्सीनेटेड माना जा रहा है जबकि भारत में इसे प्राप्त करने वालों को नहीं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


यह भी पढ़ेंः