नीरव मोदी, विजय माल्या, मेहुल चौकसी - अब तक किससे कितनी हुई वसूली, निर्मला सीतारमण ने दिया हिसाब

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और वरिष्ठ नेता रणदीप सुरजेवाला की आलोचना के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) सरकार के बचाव में आईं.

नीरव मोदी, विजय माल्या, मेहुल चौकसी - अब तक किससे कितनी हुई वसूली, निर्मला सीतारमण ने दिया हिसाब

विल्फुल डिफॉल्टरों को लेकर वित्त मंत्री ने कांग्रेस पर साधा निशाना (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

देश के कई बड़े जानबूझकर कर्ज नहीं चुकाने वालों (Wilful Defaulters) के 68,000 करोड़ रुपये से अधिक के ऋण को बट्टे खाते में डालने की खबर के बाद कांग्रेस और सरकार में जुबानी जंग शुरू हो गई है. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और वरिष्ठ नेता रणदीप सुरजेवाला की आलोचना के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) सरकार के बचाव में आईं. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा- "कांग्रेस और राहुल गांधी को आत्मनिरीक्षण करना चाहिए कि क्यों वे वित्तीय प्रणाली को साफ करने में नाकाम रहे. कांग्रेस ने न तो सत्ता में और न ही विपक्ष में रहते हुए भ्रष्टाचार और क्रोनिज्म को रोकने की कोई प्रतिबद्धता या इच्छा जताई. उन्होंने कांग्रेस पर लोगों को भ्रमित करने का आरोप लगाया 

वित्त मंत्री ने एक के बाद एक कई ट्वीट किए. साथ ही यह स्पष्ट किया कि सरकार ने नीरव मोदी (Nirav Modi), मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) और विजय माल्या (Vijay Mallya) जैसे बड़े विल्फुल डिफॉल्टरों के खिलाफ क्या कदम उठाए हैं. 

नीरव मोदी मामला : पीएनबी के साथ हजारों करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के आरोपी हीरा व्यापारी नीरव मोदी की 2,387 करोड़ रुपये से अधिक की चल-अचल संपत्ति अटैच या सीज की गई है. 1898 करोड़ रुपये की संपत्ति अटैच और 489 करोड़ रुपये की संपत्ति सीज की गई है. इन संपत्तियों में 961.47 करोड़ की विदेशी संपत्ति भी शामिल है. नीरव मोदी ब्रिटेन में जेल में है. 

मेहुल चोकसी केस : वित्त मंत्री ने बताया कि चोकसी की 1936.95 करोड़ रुपये संपत्ति अटैच की गई, जिसमें 67.9 करोड़ रुपये की विदेशी संपत्ति है. 597.75 करोड़ रुपये जब्त (सीज) किए गए. रेड नोटिस जारी हआ. एंटीगुआ से चोकसी के प्रत्यर्पण के लिए अनुरोध किया गया है. मेहुल चोकसी को भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित करने पर सुनवाई चल रही है. 

विजय माल्या केस : बैंकों का 9,000 करोड़ से ज्यादा का कर्ज लेकर फरार हुए विजय माल्या के मामले में वित्त मंत्री ने बताया कि अब तक उसकी 8040 करोड़ रुपये की संपत्ति अटैच और 1693 करोड़ रुपये की संपत्ति सीज की गई है. जब्त किए गए शेयरों का मूल्य 1693 करोड़ रुपये है. माल्या को भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित किया जा चुका है. ब्रिटेन में माल्या के प्रत्यर्पण को लेकर सुनवाई चल रही है. 

वीडियो: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा, "सरकारी खर्च में हो कटौती"
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com