आर्थिक सुधार को गति देने के लिए 24x7 कोरोना टीकाकरण किया जाए : वित्‍त मंत्रालय का प्रस्‍ताव

मंत्रालय ने यह भी कहा है कि हर्ड इम्‍युनिटी (Herd immunity) को हासिल करने के लिए 93 लाख वैक्‍सीनेशन की जरूरत होगी.

आर्थिक सुधार को गति देने के लिए 24x7 कोरोना टीकाकरण किया जाए : वित्‍त मंत्रालय का प्रस्‍ताव

वित्‍त मंत्रालय का मानना है कि 24x7 टीकाकरण से देश के आर्थिक विकास को गति मिल सकेगी.

खास बातें

  • कहा, इससे देश के आर्थिक विकास को गति मिल सकेगी
  • सितंबर तक 70 करोड़ लोगों के टीकाकरण का हो लक्ष्‍य
  • इसके लिए अनुमानित 113 करोड़ डोज की जरूरत होगी
नई दिल्ली:

वित्‍त मंत्रालय ने देश में अगले कुछ माह में कोरोना वैक्‍सीन के टीकाकरण को गति देने के लिए 24x7 टीकाकरण करने का प्रस्‍ताव किया है. मंत्रालय का मानना है कि इससे देश के आर्थिक विकास को गति मिल सकेगी. इसके साथ ही उसकी राय है कि हमारा लक्ष्‍य सितंबर माह के अंत तक 70 करोड़ लोगों का टीकाकरण करने का होना चाहिए. मंत्रालय की ओर से बुधवार को जारी की गई मासिक आर्थिक रिपोर्ट में कहा गया है कि टीकाकरण (vaccination)  की गति और कवरेज बढ़ाना आर्थिक सुधार को हासिल करने के लिहाज से महत्‍वपूर्ण है. रिपोर्ट कहती है, 'यदि सितंबर 2021 तक 70 करोड़ लोगों को टीका लगाया जाना है तो अनुमान के अनुसार 113 करोड़ डोज (सेकंड डोज के लिए 19 करोड़ + दोनों डोज के लिए 47 करोड़)की जरूरत होगी.  ' (सेकंड डोज के लिए 19 करोड़ + दोनों डोज के लिए 47 करोड़)


मंत्रालय ने यह भी कहा है कि हर्ड इम्‍युनिटी (Herd immunity) को हासिल करने के लिए 93 लाख वैक्‍सीनेशन की जरूरत होगी. ऐसे में शिफ्ट को डबल करने और संभवत: कुछ माह 24x7 वैक्‍सीनेशन, खासतौर पर अगस्‍त और सितंबर माह में जब वैक्‍सीन की सप्‍लाई बढ़ने की उम्‍मीद है, करके एक करोड़ टीके के प्रति दिन के महत्‍वाकांक्षी लेकिन संभव लक्ष्‍य को हासिल किया जा सकता है. रिपोर्ट यह भी कहती है कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर में, मौजूदा तिमाही में मैन्‍युफेक्‍चरिंग और कंस्‍ट्रक्‍शन सेक्‍टर को हल्‍का आर्थिक झटका लग सकता है क्‍योंकि राज्‍य स्‍तर पर लॉकडाउन, पिछले साल के लॉकडाउन से 'सबक' हासिल कर चुके थे.. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


कई राज्‍य अब सावधानी के साथ, दो माह पूर्व बंद की गई उन गतिविधियों को फिर से शुरू कर रहे हैं जब दूसरी कोरोना लहर ने अपना विकराल रूप दिखाया है. हाल के सप्‍ताहों में कोविड-19 केसों में आई कमी के बाद 'अनलॉकिंग' प्रक्रिया को शुरू किया गया है.  पिछले 24 घंटों की बात करें तो भारत में गुरुवार यानी 10 जून, 2021 को एक दिन की अवधि में कोरोनावायरस संक्रमण के कुल 94,052 नए केस दर्ज हुए हैं. पिछले 24 घंटे में 6,148 की मौत हुई है. बिहार ने अपने मौतों के आंकड़ों में संशोधन किया है, जिसके बाद मौतों की संख्या 6,000 के पार पहुंच गई है. कोरोना से एक दिन में होने वाली मौतों का यह सबसे ऊंचा आंकड़ा है. इसके साथ ही देश में कोविड-19 के कुल मामलों की संख्या 2,91,83,121 हो गई है.  देश में कोविड के कुल एक्टिव केस 11,67,952 हैं और पिछले 24 घंटों में 1,51,367 लोग ठीक कोविड से रिकवर हुए हैं. देश में कोरोना का पॉजिटिविटी रेट 4.69% है. ऐसा लगातार तीसरा दिन है, जब भारत ने 5% के नीचे पॉजिटिविटी रेट दर्ज किया है.