स्‍वामी विवेकानंद की जयंती के उपलक्ष्य में देशभर में कार्यक्रमों का आयोजन होगा...

स्‍वामी विवेकानंद की जयंती के उपलक्ष्य में देशभर में कार्यक्रमों का आयोजन होगा...

नई दिल्‍ली:

युवाओं के प्रेरणास्‍त्रोत स्वामी विवेकानंद की जयंती के उपलक्ष्य में गुरुवार को युवा दिवस के अवसर पर देशभर में कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. इस दौरान राष्ट्रीय युवा महोत्सव का आयोजन हरियाणा के रोहतक में 12 से 16 जनवरी के बीच किया जा रहा है, जिसका मुख्य विषय 'डिजिटल इंडिया के लिए युवा' है. वहीं, मध्‍यप्रदेश की सभी शिक्षण संस्थाओं में कल सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन किया जाएगा. मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निवास पर भी 'विद्यार्थी पंचायत' का आयोजन किया जा रहा है.

राष्ट्रीय युवा महोत्सव को पीएम वीडियो कॉन्फ्रेंस से करेंगे संबोधित
केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्रालय प्रतिवर्ष युवाओं के प्ररेणास्त्रोत स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर आयोजित किए जाने वाले राष्ट्रीय युवा महोत्सव का आयोजन इस बार हरियाणा के रोहतक में 12 से 16 जनवरी के बीच कर रहा है. डिजिटल इंडिया के लिए युवा विषय पर आयोजित इस समारोह के उद्घाटन के अवसर पर प्रधानमंत्री प्रतिभागियों को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संबोधित करेंगे. केंद्रीय युवा मामले एवं खेल मंत्री विजय गोयल मंत्री ने यह जानकारी दी. मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर इस समारोह में मौजूद रहेंगे और केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह इस अवसर पर मुख्य अतिथि होंगे.

मध्य प्रदेश की सभी शिक्षण संस्‍थाओं में सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम
मध्य प्रदेश में स्वामी विवेकानंद की जयंती के उपलक्ष्य में युवा दिवस के अवसर पर प्रदेश की सभी शिक्षण संस्थाओं में सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन किया जाएगा.

आधिकारिक तौर पर बताया गया, '12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद जयंती के अवसर पर प्रदेश के सभी स्कूलों, महाविद्यालयों और ग्राम पंचायतों में सुबह नौ बजे से सुबह साढ़े दस बजे तक सामूहिक रूप से सूर्य नमस्कार का आयोजन किया जाएगा. यह आयोजन स्वामी विवेकानंद की जयंती के मौके पर युवा दिवस के रूप में मनाया जाएगा. जानकारी में बताया गया कि युवा दिवस के अवसर पर स्वामी विवेकानंद के जीवन पर आधारित प्रेरणादायक शैक्षिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. इसमें भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को सुबह नौ बजे उपस्थित होने का निर्देश दिया गया है. जिलों में इस आयोजन के लिए जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया है. कार्यक्रम में सूर्य नमस्कार के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का संदेश सुबह साढ़े नौ बजे प्रसारित किया जाएगा. इसके बाद सुबह 9.45 बजे प्राणायाम किया जाएगा.

अधिकारी ने बताया कि छठी से बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों द्वारा योग आसन किये जाएंगे, जबकि पहली कक्षा से पांचवी कक्षा के विद्यार्थी सूर्य नमस्कार नहीं करेंगे और वे केवल सूर्य नमस्कार आसनों को देखेंगे. उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के रेडियो पर प्रसारण की व्यवस्था की गई है. अधिकारी ने बताया कि सूर्य-नमस्कार के लिये एक से 12 गिनती के आधार पर योग मुद्रा होंगी.

मुख्यमंत्री शिवराज चौहान के निवास पर विद्यार्थी पंचायत
इस अवसर पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निवास पर 'विद्यार्थी पंचायत' का आयोजन किया जा रहा है. आधिकारिक तौर पर आज जानकारी के अनुसार, 'मुख्यमंत्री निवास पर 12 जनवरी को सुबह 11 बजे विद्यार्थी पंचायत का आयोजन किया जा रहा है. इसमें प्रदेश भर से विद्यार्थी जमा होंगे'.

विद्यार्थी पंचायत में चौहान छात्र-छात्राओं से रू-ब-रू होकर उनकी समस्याएं और सुझाव जानेंगे. प्रदेश के प्रत्येक जिले से 50 विद्यार्थी एवं भोपाल के 800 विद्यार्थी पंचायत में शामिल होंगे. पंचायत में प्रत्येक जिले से 25 स्कूली एवं 25 उच्च शिक्षा विद्यार्थी शामिल होंगे.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com