EPFO ने महिला दिवस पर महिलाओं को दिया तोहफा, सभी पेंडिंग दावों को प्रोसेस किया

केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाते हुए महिलाओं के लिए विशेष अभियान चलाने के लिए ईपीएफओ और कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) की सराहना की.

EPFO ने महिला दिवस पर महिलाओं को दिया तोहफा, सभी पेंडिंग दावों को प्रोसेस किया

ई-नामांकन के मामले में शीर्ष 100 प्रतिष्ठानों में से महिला सदस्यों द्वारा 7 लाख से अधिक ई-नामांकन दाखिल किए गए थे

नई दिल्ली:

सेवानिवृत्ति कोष निकाय ईपीएफओ ने कहा कि उसने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर को अनोखे तरीके से मनाने के लिए देश भर में महिलाओं के सभी लंबित दावों को संसाधित किया है. एक बयान में कहा गया है कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने 25 मार्च, 2022 को एक बड़े पैमाने पर अभ्यास शुरू किया और महिलाओं द्वारा दायर लगभग 1.39 लाख दावों को संसाधित किया. 

1.39 लाख क्लेमों में से 73 प्रतिशत का निपटारा कर दिया गया और 27 प्रतिशत दावों में कमी पाई गई और उन्हें उचित सुधार के लिए वापस कर दिया गया. निकाय के चेन्नई क्षेत्र ने अधिकतम दावों को प्राप्त किया और संसाधित किया. बयान के अनुसार, नई दिल्ली में 'महिला कार्यबल का मूल्य और सशक्तिकरण' विषय पर एक समारोह का आयोजन किया गया.

इस अवसर पर केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाते हुए महिलाओं के लिए विशेष अभियान चलाने के लिए ईपीएफओ और कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) की सराहना की. यादव ने कहा, "जबकि ईपीएफओ ट्रस्ट का प्रतीक है, ईएसआईसी सेवाओं के माध्यम से तारीफ करता है." उन्होंने ईपीएफओ और ईएसआईसी में महिलाओं के सभी दावों के निपटारे की भी सराहना की.

इस अवसर को चिह्नित करने के लिए महिलाओं के सभी लंबित दावों को संसाधित करने के लिए पायलट पिछले साल द्वारका स्थित ईपीएफओ के दिल्ली पश्चिम के क्षेत्रीय कार्यालय में किया गया था. पीटीआई से बात करते हुए, दिल्ली पश्चिम के पूर्व क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त, उत्तम प्रकाश ने कहा, "जब कोई विचार नीति का आकार लेता है तो यह बहुत अधिक होता है. एक बड़े कैनवास पर प्रतिकृति मुझे अत्यधिक संतुष्टि देती है." ई-नामांकन के मामले में शीर्ष 100 प्रतिष्ठानों में से महिला सदस्यों द्वारा 7 लाख से अधिक ई-नामांकन दाखिल किए गए थे. सभी क्षेत्रीय कार्यालयों द्वारा महिला कर्मचारियों के लिए समर्पित ई-नामांकन शिविर आयोजित किए गए.

बयान में कहा गया है कि इस अभियान में 10,000 से अधिक प्रतिष्ठानों ने अपनी महिला कर्मचारियों के 100 प्रतिशत ई-नामांकन की सूचना दी. ईपीएफओ 'आजादी का अमृत महोत्सव' के अंत तक एक करोड़ ई-नामांकन की जादुई संख्या का पीछा कर रहा है. श्रम मंत्रालय ने ईपीएफओ और ईएसआईसी द्वारा महिलाओं के सभी दावों को मंजूरी देकर, महिला अधिकारिता डेस्क और उत्कृष्टता पुरस्कार शुरू करके अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया.

यह भी पढ़ें:
ईपीएफओ ने दिसंबर 2021 में 14.6 लाख सदस्य जोड़े, अंशधारक करीब 20 फीसदी बढ़े
PF बैलेंस पर आपको इस साल कितना मिलेगा ब्याज? अगले महीने तय करेगा EPFO
PF सदस्यों के UAN, पासवर्ड जैसे डेटा निजी पीएफ कंसल्टेंट से साझा करके लेते थे पैसे, EPFO अधिकारियों पर केस दर्ज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

EPFO में फर्जीवाड़ा कर कर्मचारियों ने उड़ाए 21 करोड़ रुपये, मामले में पांच लोग सस्पेंड



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)