भीषण गर्मी में यूपी में बिजली कटौती : 'चुनाव खत्म हो चुका है, स्मृति ईरानी जीत चुकी हैं, अब अमेठी से बिजली चली गई है'

हाईप्रोफाइल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी बिजली कटौती से लोग परेशान हैं. स्थानीय नेता सुधीर सिंह ने कहा कि 19 मई को मतदान के फौरन बाद 'आश्चर्यजनक रूप से' बिजली कटौती ने अपना अहसास कराना शुरू कर दिया.

भीषण गर्मी में यूपी में बिजली कटौती :  'चुनाव खत्म हो चुका है, स्मृति ईरानी जीत चुकी हैं, अब अमेठी से बिजली चली गई है'

बिजली की कटौती से उत्तर प्रदेश में लोग परेशान हैं (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2019 समाप्त हो गए और इसी के साथ उत्तर प्रदेश में बिजली की निर्बाध आपूर्ति की रौनक भी चली गई. जैसे-जैसे गर्मी का पारा ऊपर चढ़ता गया, राज्य में शहरों और गांवों में अघोषित बिजली कटौती बढ़ती गई और गर्मी में जीना और मुहाल हो गया. अमेठी में जगदीशपुर एक ऐसी ही जगह है जिसने चुनाव के दौरान निर्बाध बिजली का मजा लिया. अब स्थिति बदल गई है. जगदीशपुर के व्यापारी बेचू खान ने कहा, "अब चुनाव खत्म हो चुका है, स्मृति ईरानी जीत चुकी हैं, अब अमेठी से बिजली चली गई है. हम घंटों की कटौती झेल रहे हैं और कोई अधिकारी हमारे सवालों का जवाब देने के लिए तैयार नहीं है." सुल्तानपुर जिले के लंभुआ के अर्जुनपुर गांव में विवेक सिंह ने भी कुछ ऐसी ही कहानी सुनाई. उन्होंने कहा, "हम तो अब, जब बिजली आती है तो जश्न मनाते हैं. पूरे दिन बिजली गायब रही. आधी रात को ही पंखा चलता है और वह भी कुछ घंटे के लिए."

मध्यप्रदेश में रोज जा रही है बिजली, शायर राहत इंदौरी का छलका दर्द, बोले- 'सीएम कमलनाथ जी रमजान चल रहे हैं...'

हाईप्रोफाइल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी बिजली कटौती से लोग परेशान हैं. स्थानीय नेता सुधीर सिंह ने कहा कि 19 मई को मतदान के फौरन बाद 'आश्चर्यजनक रूप से' बिजली कटौती ने अपना अहसास कराना शुरू कर दिया. उन्होंने कहा, "बिजली की समस्या से कामकाज प्रभावित हो रहा है, खासकर बुनकरों का. पर्यटकों के आने पर भी असर पड़ा है क्योंकि सभी होटल जेनरेटर का खर्च नहीं वहन कर सकते. बिजली की समस्या पानी की समस्या को भी जन्म दे रही है." बिजली विभाग के अधिकारी इस बात को तो मान रहे हैं कि बिजली की कटौती हो रही है लेकिन वे इसका ठीकरा बिजली की बढ़ी मांग के सिर पर फोड़ रहे हैं. यूपी पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड के एक अधिकारी ने कहा, "मांग और आपूर्ति में अंतर हर घंटे बढ़ रहा है. हर घर में एक से अधिक एसी है और यह आमतौर से चौबीसो घंटे चल रहे हैं. होटलों और मॉल में भी बिजली की खपत अधिक हो रही है लेकिन आपूर्ति जरूरत के हिसाब से नहीं बढ़ रही है."

दिल्ली में गर्मी से हाल बेहाल, अप्रैल-मई में ही बढ़ी बिजली की 22 प्रतिशत मांग

अधिकारी ने नाम नहीं जाहिर करने की शर्त के साथ यह भी कहा कि आपूर्ति में बाधा की एक बड़ी वजह बिजली की चोरी भी है. उन्होंने कहा, "पहले विधानसभा चुनाव हुए. फिर लोकसभा चुनाव. कोई भी राजनैतिक नेता अवैध कनेक्शन के खिलाफ बोलने के लिए तैयार नहीं है क्योंकि इसका मतलब वोट का नुकसान है. कटिया कनेक्शन न केवल आपूर्ति का हिस्सा हड़प ले रहे हैं बल्कि बिजली के वितरण को भी प्रभावित कर रहे हैं." बिजली संकट ने बुंदेलखंड क्षेत्र में आपातकालीन स्थितियां पैदा कर दी हैं जहां बिजली-पानी का मिलना लगातार मुश्किल होता जा रहा है. कांग्रेस के पूर्व विधायक विवेक सिंह ने कहा, "ऐसा लग रहा है कि हम आदिम युग में लौट रहे हैं. बिजली नहीं है, पानी नहीं है. नदी, नालों, कुओं, तालाबों के सूखने की वजह से लोग पलायन कर रहे हैं."

मध्य प्रदेश में 15 साल बाद फिर बिजली बना चुनावी मुद्दा​


इनपुट : आईएनएस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com