EID 2019: देशभर में ईद का जश्न, दिल्ली, मुंबई और मध्य प्रदेश से सामने आईं तस्वीरें

देशभर में लोग पूरे उत्साह के साथ ईद की खुशियां मना रहे हैं. इस मौके पर पूरे देश से मुस्लिम समुदाय के लोगों द्वारा नमाज पढ़ने की तस्वीरें सामने आ रही हैं.

EID 2019: देशभर में ईद का जश्न, दिल्ली, मुंबई और मध्य प्रदेश से सामने आईं तस्वीरें

खास बातें

  • देशभर में ईद का जश्न मना रही जनता
  • लोगों ने एक दूसरे को गले लगकर दी बधाई
  • दिल्ली, मुंबई और मध्य प्रदेश से सामने आईं तस्वीरें
नई दिल्ली:

देशभर में लोग पूरे उत्साह के साथ ईद (EidUlFitr) की खुशियां मना रहे हैं. इस मौके पर पूरे देश से मुस्लिम समुदाय के लोगों द्वारा नमाज पढ़ने की तस्वीरें सामने आ रही हैं. दिल्ली की जामा मस्जिद में भी लोगों ने एक साथ मिलकर नमाज अदा की. एक साथ हजारों लोगों द्वारा अल्लाह की इबादत करना एक सुंदर दृश्य था. वहीं महाराष्ट्र के मुंबई में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने हमीदिया मस्जिद में नमाज अदा की. मध्य प्रदेश के भोपाल से भी ईद मनाते हुए सुंदर तस्वीरें सामने आईं. यहां बच्चों ने एक-दूसरे को गले लगकर बधाई दी.

ये भी पढ़ें:  ...तो ईद पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान सांप के चमड़े से बनी सैंडल पहने हुए आएंगे नजर!

सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पाकिस्तान, इंडोनेशिया, ऑस्ट्रेलिया और एशिया के बाकी हिस्सों में भी ईद 5 जून (Eid Date) को मनाई जा रही है. बता दें, रमजान का महीना 30 दिनों तक चलता है. लेकिन इस बार 5 जून को ईद होने पर रमज़ान का महीना सिर्फ 29 दिन का ही रहा. वहीं, साल 2018 में ईद 16 जून को मनाई गई थी. 

ईद की तारीख आते ही घरों और बाज़ारों में ईद की तैयारियां ज़ोरों से की गईं थीं. ईद मुबारक के संदेश फोन में तैयार किए जा रहे थे, कोई ईद के लिए खास शायरी याद कर रहा था तो महिलाएं मेहंदी के लेटेस्ट डिज़ाइन बना रही थीं. इतना ही नहीं मीठी ईद के खास मौके पर घरों में सेवइयां भी बन रही थीं.

ये भी पढ़ें: Eid-Ul-Fitr 2019: बॉलीवुड के साथ सिंगिंग की दुनिया के कलाकारों ने इस अंदाज में दी सबको ईद की बधाई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

माना जाता है कि पहली बार ईद उल-फितर 624 ईस्वी में मनाई गई थी. इस दिन मीठे पकवान बनाए और खाए जाते हैं. अपने से छोटों को ईदी दी जाती है. दान देकर अल्लाह को याद किया जाता है. इस दान को इस्लाम में फितरा कहते हैं. इसीलिए भी इस ईद को ईद उल-फितर (Eid Ul Fitr) कहा जाता है. इस ईद में सभी आपस में गले मिलकर अल्लाह से सुख-शांति और बरक्कत के लिए दुआएं मांगते हैं.