दाऊद इब्राहिम के भाई इकबाल कासकर की कस्टडी के लिए ED पहुंची कोर्ट

ईडी को शक है कि डी कंपनी से जुड़े लोग वसूली, सेटलमेंट, और ड्रग्स के माध्यम से  पैसे जमा करते हैं और उसका इस्तेमाल हवाला के जरिए आतंकी गतिविधि के लिए करते हैं. ईडी इनके मनी ट्रेल का पता लगा रही है

दाऊद इब्राहिम के भाई इकबाल कासकर की कस्टडी के लिए ED पहुंची कोर्ट

मुंबई:

केंद्रीय एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate)  ने दाऊद इब्राहिम  (Dawood Ibrahim) के भाई  इकबाल कासकर की कस्टडी के लिए कोर्ट में अप्लाई किया है. इकबाल साल 2017 से जबरन वसूली के मामले में जेल में है.ED ने छोटा शकील के साढ़ू सलीम फ़्रूट को आज फिर बुलाया है. एजेंसी को शक है की सलीम फ़्रूट पाकिस्तान की यात्रा कर चुका है. उस पर हवाला और मनी लॉन्ड्रिंग करने का शक है. ED ने आज उसे मांगे गए दस्तावेज के साथ आने को कहा है.

ईडी को शक है कि डी कंपनी से जुड़े लोग वसूली, सेटलमेंट, और ड्रग्स के माध्यम से  पैसे जमा करते हैं और उसका इस्तेमाल हवाला के जरिए आतंकी गतिविधि के लिए करते हैं. ईडी इनके मनी ट्रेल का पता लगा रही है. ईडी अभी तक मामले में सलीम फ्रूट सहित 5 से 6 लोगों से पूछताछ कर चुकी है. 3 से 4 और लोगों को समन किया गया है, लेकिन ईडी अभी उनके नाम नही बता रही है.

बता दें कि इससे पूर्व ED ने अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम और उसके करीबियों से जुड़े 10 ठिकानों पर मुंबई में छापेमारी की है. ईडी ने यह कार्रवाई एनआईए से मिली जानकारी के आधार पर की है. 15 दिन पहले एनआईए ने दाऊद इब्राहिम के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी, जिसके आधार पर ईडी ने कुछ इनपुट जुटाए हैं. ईडी ने जो इनपुट जुटाए हैं वो हवाला, मनी लॉन्ड्रिंग और ड्रग ट्रैफिकिंग से जुड़े हैं. इसी के मद्दनेजर ईडी की टीम दाऊद के करीबी साथियों के ठिकानों पर छापेमारी कर रही है. ईडी के अधिकारियों ने दाऊद इब्राहिम की बहन हसीना पारकर के मुंबई स्थित आवास पर भी छापेमारी की है. हसीना पारकर की पहले ही मौत हो चुकी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ईडी सूत्रों के मुताबिक अंडरवर्ल्ड के कुछ भगोड़े और राजनेता भी उनके राडार पर हैं. इसलिए ईडी उन सभी ठिकानों पर रेड मार रहा है जो दाऊद और उसके गुर्गों से जुड़ा है. माना जाता है कि 1993 के मुंबई विस्फोटों के आरोपी दाऊद इब्राहिम ने 1980 के दशक में भारत से भागकर एक विशाल व्यापारिक साम्राज्य स्थापित किया है. पिछले महीने भारत ने अन्डरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के संभवत: पाकिस्तान में होने का परोक्ष जिक्र करते हुए संयुक्त राष्ट्र में कहा था कि 1993 के मुंबई बम विस्फोटों के जिम्मेदार अपराधियों को न केवल सरकारी संरक्षण दिया गया, बल्कि उन्होंने एक पांच सितारा होटल में आतिथ्य सत्कार का आनंद भी लिया.