अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के 10 ठिकानों पर ED का छापा, हवाला और मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़ा है मामला

ईडी ने यह कार्रवाई एनआईए से मिली जानकारी के आधार पर की है. 15 दिन पहले एनआईए ने दाऊद इब्राहिम के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी, जिसके आधार पर ईडी ने कुछ इनपुट जुटाए हैं.

मुंबई:

केंद्रीय एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) और उसके करीबियों से जुड़े 10 ठिकानों पर मुंबई में छापेमारी की है. ईडी ने यह कार्रवाई एनआईए से मिली जानकारी के आधार पर की है. 15 दिन पहले एनआईए ने दाऊद इब्राहिम के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी, जिसके आधार पर ईडी ने कुछ इनपुट जुटाए हैं.

ईडी ने जो इनपुट जुटाए हैं वो हवाला, मनी लॉन्ड्रिंग और ड्रग ट्रैफिकिंग से जुड़े हैं. इसी के मद्दनेजर ईडी की टीम दाऊद के करीबी साथियों के ठिकानों पर छापेमारी कर रही है. ईडी के अधिकारियों ने दाऊद इब्राहिम की बहन हसीना पारकर के मुंबई स्थित आवास पर भी छापेमारी की है. हसीना पारकर की पहले ही मौत हो चुकी है.

दाऊद के नजदीकी सहयोगी गैंगस्टर फहीम मचमच की कोविड-19 से मौत

ईडी सूत्रों के मुताबिक अंडरवर्ल्ड के कुछ भगोड़े और राजनेता भी उनके राडार पर हैं. इसलिए ईडी उन सभी ठिकानों पर रेड मार रहा है जो दाऊद और उसके गुर्गों से जुड़ा है. माना जाता है कि 1993 के मुंबई विस्फोटों के आरोपी दाऊद इब्राहिम ने 1980 के दशक में भारत से भागकर एक विशाल व्यापारिक साम्राज्य स्थापित किया है.

मुंबई ब्लास्ट में शामिल अपराधियों को सरकारी सुरक्षा दी गई, फाइव स्टार होटल में रखा: UN में भारत का पाक पर हमला

पिछले महीने भारत ने अन्डरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के संभवत: पाकिस्तान में होने का परोक्ष जिक्र करते हुए संयुक्त राष्ट्र में कहा था कि 1993 के मुंबई बम विस्फोटों के जिम्मेदार अपराधियों को न केवल सरकारी संरक्षण दिया गया, बल्कि उन्होंने एक पांच सितारा होटल में आतिथ्य सत्कार का आनंद भी लिया. 

वीडियो: आज सुबह की सुर्खियां : 15 फरवरी, 2022
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com