फर्जी टीकाकरण शिविरों को रोकने के लिए दिशानिर्देशों का मसौदा किया तैयार : BMC ने HC को दी जानकारी

BMC की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता अनिल साखरे ने HC को बताया कि नगर निकाय ने नोडल अधिकारी नियुक्त करने का फैसला किया है जो ऐसे स्थानों पर कोरोना वायरस रोधी टीकाकरण शिविरों की निगरानी करेंगे.

फर्जी टीकाकरण शिविरों को रोकने के लिए दिशानिर्देशों का मसौदा किया तैयार : BMC ने HC को दी जानकारी

मुंबई में फर्जी कोविड-19 टीकाकरण शिविर के मामले सामने आए हैं (प्रतीकात्‍मक फोटो)

खास बातें

  • कहा, नगर निकाय में नोडल अधिकारी नियुक्‍त करने का फैसला किया
  • गलत काम की स्थिति में यह पुलिस, स्‍वास्‍थ्‍य अफसरों को देंगे सूचना
  • शिविर शुरू होने के पहले बोविन पोर्टल पर पंजीकरण की पुष्टि करेंगे
मुंंबई:

बृहन्मुंबई महानगरपालिका (BMC) ने बंबई हाईकोर्ट (Bombay High Court) को बताया है कि उसने निजी आवासीय सोसायटी, कार्यालयों, शैक्षणिक संस्थानों और अन्य परिसरों में फर्जी टीकाकरण शिविरों (fake vaccination camp) को रोकने के लिए दिशानिर्देशों का मसौदा तैयार किया है. BMC की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता अनिल साखरे ने गुरुवार को हाईकोर्ट को बताया कि नगर निकाय ने नोडल अधिकारी नियुक्त करने का फैसला किया है जो ऐसे स्थानों पर कोरोना वायरस रोधी टीकाकरण शिविरों की निगरानी करेंगे. उन्होंने बताया कि ये नोडल अधिकारी इन स्थानों पर अगर कोई गलत काम हो रहा होगा तो स्थानीय पुलिस और स्वास्थ्य प्राधिकारियों को सूचित करेंगे.

छोटे राज्‍यों में कोरोना के मामले बढ़ने से केंद्र सरकार चिंतित, 6 राज्‍यों में विशेष टीमें भेजीं

दिशानिर्देशों के मसौदे के अनुसार, ऐसा शिविर आयोजित करने का अनुरोध मिलने पर बीएमसी शिविर के शुरू होने से पहले कोविन पोर्टल पर संबंधित निजी कोविड-19 टीकाकरण केंद्र (पीसीवीसी) के पंजीकरण की पुष्टि करेगा. साखरे ने अदालत को बताया कि बीएमसी ने कोऑपरेटिव हाउसिंग सोसायटीज के पंजीयक और उच्च एवं प्रौद्योगिकी शिक्षा प्राधिकारियों को पत्र लिखकर उन्हें सभी परिसरों और शिक्षण संस्थानों को मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) और दिशा निर्देशों के बारे में जानकारी देने को कहा है.ये दलीलें मुख्य न्यायाधीश दीपांकर दत्त और न्यायमूर्ति जी एस कुलकर्णी की पीठ के समक्ष रखी गयी जो वकील सिद्धार्थ चंद्रशेखर की जनहित याचिका पर सुनवाई कर रही है. याचिका में टीकों तक नागरिकों की पहुंच और कोविन पोर्टल पर बुकिंग कराते वक्त लोगों के सामने आ रही दिक्कतों से निपटने में अदालत के हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया गया है. अदालत इसी माह में फिर इस मामले पर सुनवाई करेगी.

मध्य प्रदेश : टीका लगवाने के लिए मची भगदड़, एक-दूसरे को रौंदते हुए निकले लोग, देखिए VIDEO


मुंबई के एमआईडीसी अंधेरी पुलिस थाने में एक निजी कंपनी के लिए फर्जी कोविड-19 टीकाकरण शिविर आयोजित कराने के लिए आठ लोगों के खिलाफ बृहस्पतिवार को एफआईआर  दर्ज की गई. पिछले महीने आवासीय सोसायटीज और निजी कंपनियों के लिए फर्जी टीकाकरण शिविर आयोजित करने वाले एक गिरोह का पता चला था, जिसके बाद महानगर में दर्ज यह 10वीं एफआईआर है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वैक्सीनेट इंडिया: पाबंदियों में ढील के बीच कोरोना से बचने के उपाय



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)