विज्ञापन
This Article is From Feb 24, 2022

यूक्रेन की राजधानी की ओर बढ़ रही रूसी फौजें, सैन्य अड्डे पर हमले में 18 की मौत

Russia-Ukraine War: यूक्रेन पर रूसी हमलों के बीच यूक्रेन ने दावा किया है कि उसने पांच रूसी विमान-हेलीकॉप्टर मार गिराए हैं. समाचार एजेंसी AFP ने इसकी जानकारी दी है.

Ukraine Russia Crisis: यूक्रेन की सीमा ने रूसी हेलीकॉप्टर गिराने का दावा किया. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

यूक्रेन पर रूस ने हमला कर दिया है. रूसी सेना ने यूक्रेन के कई शहरों में मिसाइलें दागी हैं. रूस के इस हमले में आम लोगों के मारे जाने की भी खबरें आ रही हैं. ताजा जानकारी के मुताबिक, रूस की फौजें यूक्रेन की राजधानी कीव के उत्तरी इलाके में घुस गई हैं.  यूक्रेन के बॉर्डर गार्ड्स ने यह बात कही. रूस, यूक्रेन की राजधानी कीव की ओर बढ़ रहा है.

एयरफील्ड पर हमले की रिपोर्ट के बीच, यूक्रेन की राजधानी के उत्तरी हिस्से में एएफपी के एक रिपोर्टर ने भी कई लो-फ्लाइंग हेलीकॉप्टरों को शहर की ओर उड़ते हुए देखा है. 

रूस ने यूक्रेन के पोर्ट सिटी ओडेसा को भी निशाना बनाया है. इसमें 18 लोगों के मारे जाने की खबर आ रही है. स्थानीय प्रशासन ने कहा कि ओडेसा के पास एक सैन्य अड्डे पर गुरुवार को हवाई हमले में 18 लोगों की मौत हो गई है. इनमें 10 महिलाएं और 8 पुरुष शामिल हैं. उन्होंने कहा कि फिलहाल हम मलबे की खुदाई कर रहे हैं.

यूक्रेन बोला- कब्जा करने आए 50 रूसी मार गिराए 
रूसी सेना ने यूक्रेन के कई शहरों में मिसाइलें दागी हैं. स्थानीय मीडिया ने यूक्रेन की राजधानी कीव में विस्फोटों की सूचना दी है. राजधानी के मुख्य हवाईअड्डे के पास भी गोलियों की आवाज सुनी गई है. इस बीच, यूक्रेन ने दावा किया है कि उसने कब्जा करने आए 50 रूसियों को मार गिराया है. 

यूक्रेन के एयरबेस, एयर डिफेंस को नष्ट किया : रूस
रूसी रक्षा मंत्रालय का कहना है कि उसने यूक्रेन के एयरबेस और एयर डिफेंस अपने सटीक हथियारों से नष्ट कर दिए हैं. रक्षा मंत्रालय की ओर से गुरुवार को एक बयान जारी किया गया, जिसमें कहा गया कि रूसी सेना यूक्रेन के मिलिट्री इंफ्रास्ट्रक्चर को सटीक हथियारों से नष्ट कर रही है. बता दें कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार की सुबह यूक्रेन के खिलाफ मिलिट्री ऑपरेशन की घोषणा कर दी है.

यूक्रेन का 5 रूसी विमान मार गिराने का दावा
रूसी न्यूज एजेंसियों ने मंत्रालय की ओर से जारी बयान दिखाया, जिसमें कहा गया था कि 'यूक्रेन का मिलिट्री इंफ्रास्ट्रक्चर, एयर डिफेंस फैसिलिटी, मिलिट्री एयरफील्ड्स और सशष्त्र सेनाओं के एविएशन को सटीक हथियारों से निष्क्रिय किया जा रहा है.' यूक्रेन ने दावा किया है कि  पांच रूसी विमान-हेलीकॉप्टर मार गिराए हैं. समाचार एजेंसी AFP ने इसकी जानकारी दी है. वहीं, रूसी रक्षा मंत्रालय की ओर से इसका खंडन किया गया है.

"यह आक्रामक युद्ध, जीतेगा यूक्रेन" : रूसी हमले के जवाब में Ukraine ने भी ठोकी ताल

पुतिन बोले- रूसी कार्रवाई में हस्तक्षेप के होंगे गंभीर परिणाम
इससे पहले, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को कहा कि उनका देश पूर्वी यूक्रेन में एक सैन्य अभियान चलाएगा. पुतिन ने अन्य देशों को आगाह किया कि रूसी कार्रवाई में किसी प्रकार के हस्तक्षेप के प्रयास ‘के ऐसे परिणाम होंगे, जो उन्होंने पहले कभी नहीं देखे होंगे.' 

अमेरिका ने की निंदा
रूस के इस कदम पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूक्रेन पर ‘बिना उकसावे वाले और अनुचित' हमले की निंदा की और संकल्प किया कि इसके लिए दुनिया ‘रूस की जवाबदेही तय करेगी.' रूस के सैन्य हमले शुरू करने पर, यूक्रेन के राष्ट्रपति ने देश में ‘मार्शल लॉ' की घोषणा की और नागरिकों से नहीं घबराने का आग्रह किया.

यूक्रेन संकट पर PM मोदी आज करेंगे बैठक
रूस ने यूक्रेन पर सैन्य हमला कर दिया. इससे पूरी दुनिया की चिंताएं बढ़ गई हैं. इस बीच, आज शाम को प्रधानमंत्री मोदी यूक्रेन संकट पर बैठक करेंगे. रूस-यूक्रेन संकट के आर्थिक प्रभाव और कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के प्रभाव को कम करने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए पीएम मोदी गुरुवार शाम वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे. एक सरकारी सूत्र ने न्यूज एजेंसी रायटर को यह जानकारी दी.  

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com