छुट्टियां मनाने के बजाय 'अपनों' से मिलने के लिए ज्यादा संख्या में निकले लोग, ऐसा रहा दिल्ली एयरपोर्ट का हाल

एक बयान के मुताबिक इस साल जून में उड़ान भरने वालों में ज्यादातर परिवार या दोस्तों से मिलने (48 प्रतिशत) के लिए यात्रा कर रहे थे. इसके बाद छुट्टी बिताने वालों (25 प्रतिशत) और व्यापार यात्रियों (19 प्रतिशत) का स्थान रहा. इसके विपरीत जून 2019 में छुट्टी मनाने के लिए यात्रा करने वालों की संख्या सबसे अधिक (44 प्रतिशत) थी.

छुट्टियां मनाने के बजाय 'अपनों' से मिलने के लिए ज्यादा संख्या में निकले लोग, ऐसा रहा दिल्ली एयरपोर्ट का हाल

मई के मध्य में दिल्ली एयरपोर्ट पर घरेलू यात्रियों की संख्या रही तीन गुनी

नई दिल्ली:

दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर घरेलू यात्रियों की संख्या मई मध्य से जून के अंत तक तीन गुना से अधिक बढ़ गई है. दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायर) ने कहा, ‘‘दिल्ली हवाई अड्डे पर घरेलू यात्रियों की संख्या में मई 2021 के मध्य में लगभग 18,000 प्रतिदिन से बढ़कर जून 2021 के अंत में 62,000 प्रतिदिन से अधिक हो गई.''

इसी तरह अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की संख्या मई मध्य में प्रतिदिन लगभग 4,500 थी, जो जून के अंत में बढ़कर प्रतिदिन लगभग 7,500 हो गई. एक बयान के मुताबिक इस साल जून में उड़ान भरने वालों में ज्यादातर परिवार या दोस्तों से मिलने (48 प्रतिशत) के लिए यात्रा कर रहे थे. इसके बाद छुट्टी बिताने वालों (25 प्रतिशत) और व्यापार यात्रियों (19 प्रतिशत) का स्थान रहा. इसके विपरीत जून 2019 में छुट्टी मनाने के लिए यात्रा करने वालों की संख्या सबसे अधिक (44 प्रतिशत) थी.

बता दें कि कुछ दिन पहले ही खबर आई थी कि नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों पर लगी पाबंदियों को 31 जुलाई तक बढ़ा दिया है. इनकी अवधि पहले जून में समाप्त हो रही थी. अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर अभी सीमित संख्या में ही उड़ानें संचालित की जा रही हैं. वंदेभारत स्कीम के तहत काफी संख्या में उड़ानें हो रही हैं. हालांकि घरेलू स्तर पर उड़ानों की आवाजाही पर लगी ज्यादातर बंदिशें अभी समाप्त कर दी गई हैं. नागर विमानन महानिदेशालय ने एक सर्कुलर जारी कर कहा है कि विदेशी उड़ानों पर प्रतिबंध 31 जुलाई 2021 तक बढ़ा दिया गया है. हालांकि माल ढुलाई कर रही विदेशी फ्लाइटों और डीजीसीए द्वारा मंजूर उड़ानों पर यह आदेश लागू नहीं होगा.


दुबई से मिक्सर ग्राइंडर में छिपा कर लाए थे 1399 ग्राम सोना, IGI एयरपोर्ट पर गिरफ्तार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


डीजीसीए ने कहा है कि कुछ चिन्हित अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर सक्षम प्राधिकारी की अनुमति के साथ उड़ानों का परिचालन किया जाता रहेगा. हालांकि इन उड़ानों के दौरान हवाई यात्रा से जुड़े कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह अनुपालन विमानन कंपनियों को सुनिश्चित करना होगा.इसको लेकर एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया, एयरपोर्ट ऑपरेटर्स, ब्यूरो ऑफ इमिग्रेशन को भी जारी किया गया है. अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर चुनिंदा उड़ानें भी गंतव्य वाले देश के कोरोना से जुड़े नियमों औऱ पाबंदियों पर निर्भर करती है. कई देशों ने अभी भी भारत से आने वाले यात्रियों के लिए प्रतिबंध लगा रखा है.
 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)