विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 12, 2021

क्या ओमिक्रॉन पर काम करती हैं मौजूदा कोरोना वैक्सीन, WHO की टॉप एक्सपर्ट का जवाब

टीका लेने वालों में ओमिक्रॉन के मामले सामने आने के साथ, डॉक्टर खेत्रपाल ने कहा, "यह जानना जरूरी है कि वैक्सीन संक्रमित होने की संभावना को कम करती है.

Read Time: 2 mins
क्या ओमिक्रॉन पर काम करती हैं मौजूदा कोरोना वैक्सीन, WHO की टॉप एक्सपर्ट का जवाब
देश में ओमिक्रॉन के कुल मामले 35 हुए (प्रतीकात्मक तस्वीर)
नई दिल्ली:

ओमिक्रॉन (Omicron) को लेकर सामने आए शुरुआती साक्ष्य इसके "अधिक संक्रामक" होने की ओर इशारा करते हैं. डब्ल्यूएचओ की क्षेत्रीय निदेशक (साउथ ईस्ट एशिया) डॉक्टर पूनम खेत्रपाल ने एनडीटीवी से आज यह बात कही. उन्होंने कहा, "बीमारी की गंभीरता को अलग कर दिया जाए तो भी सिर्फ मामलों में होने वाली वृद्धि स्वास्थ्यसेवा प्रणाली के लिए भारी मांग खड़ा कर सकती है. साथ ही मृत्यु दर में वृद्धि भी हो सकती है."

"क्या मौजूदा टीके ओमिक्रॉन पर काम करते हैं?" बार-बार पूछे जाने वाले इस सवाल पर खेत्रपाल ने कहा, "कई स्टडी चल रही हैं, ओमिक्रॉन में कई म्यूटेशन को देखते हुए यह मान लेना उचित है कि मौजूदा टीके गंभीर रूप से बीमार होने और मौत के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करते हैं."

उन्होंने जोर दिया कि टीकाकरण में गंभीर जोखिम वाली आबादी समेत व्यस्कों, स्वास्थ्यसेवा कर्मचारियों को प्राथमिकता मिलनी चाहिए. 

READ ALSO: भारत में आ सकती है तीसरी लहर? Omicron के खतरे के बीच WHO की शीर्ष अधिकारी ने दिया जवाब

टीका लेने वालों में ओमिक्रॉन के मामले सामने आने के साथ, डॉक्टर खेत्रपाल ने कहा, "यह जानना जरूरी है कि वैक्सीन संक्रमित होने की संभावना को कम करती है... वे संक्रमण को पूरी तरह से रोकते नहीं हैं. यह तथ्य सभी वेरिएंट के लिए सही है."

वैक्सीन की बूस्टर डोज की जरूरत को लेकर जारी बहस के बीच उन्होंने कहा, "मध्यम और गंभीर रूप से इम्युनोकॉम्प्रोमाइज्ड लोगों को जोखिम अधिक होता है और उन्हें टीके की एक अतिरिक्त खुराक की पेशकश की जानी चाहिए. हालांकि, आम आबादी के लिए डेटा की आवश्यकता है. बूस्टर खुराक के फायदे बनाम विभिन्न समूहों में प्राथमिक टीकाकरण के विस्तार के लाभों की वर्तमान में समीक्षा की जा रही है."

वीडियो: भारत में तीसरी लहर का खतरा बन सकता है ओमिक्रॉन? WHO की शीर्ष अधिकारी ने दिया ये जवाब

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;