इकोनॉमी क्‍लास का टिकट ₹ 4 लाख : DGCA ने भारत-ब्रिटेन फ्लाइट्स के किराये का ब्‍योरा मांगा

शनिवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय के  इंटर स्‍टेट काउंसिल सेक्रेटेरिएट के सचिव संजीव गुप्‍ता ने ट्विटर पर शिकायत की थी कि ब्रिटिश एयरवेज की 26 अगस्‍त की दिल्‍ली-लंदन फ्लाइट की इकोनॉमी क्‍लास के टिकट की कीमत 3.95 लाख रुपये है.

इकोनॉमी क्‍लास का टिकट ₹ 4 लाख : DGCA ने भारत-ब्रिटेन फ्लाइट्स के किराये का ब्‍योरा मांगा

इस समय भारत-ब्रिटेन रूट पर सप्‍ताह में केवल 15 फ्लाइट्स की इजाजत है

नई दिल्ली:

उड्डयन नियामक, डायरेक्‍टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने विभिन्‍न एयरलाइंस से इस बात की जानकारी मांगी है कि अगस्‍त माह के दौरान वे भारत-ब्रिटेन की फ्लाइट के लिए कितना किराया वसूल रहे हैं. एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी. शनिवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय के  इंटर स्‍टेट काउंसिल सेक्रेटेरिएट के सचिव संजीव गुप्‍ता ने ट्विटर पर शिकायत की थी कि ब्रिटिश एयरवेज की 26 अगस्‍त की दिल्‍ली-लंदन फ्लाइट की इकोनॉमी क्‍लास के टिकट की कीमत 3.95 लाख रुपये है. उन्‍होंने यह भी कहा था कि ब्रिटेन में कॉलेज एडमिशन के समय विस्‍तारा और एयर इंडिया की 26 अगस्‍त की दिल्‍ली-लंदन फ्लाइट इकोनॉमी क्‍लास का टिकट 1.2 लाख रुपये और 2.3 लाख रुपये के बीच है. गुप्‍ता ने कहा कि उन्‍होंने इस मामले में केंद्रीय नागरिक उ्डड्यन सचिव पीएस खारोला को 'सतर्क' किया है.

कोरोना महामारी: DGCA ने अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों पर लगे बैन को 31 अगस्‍त तक बढ़ाया

डीजीसीए के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने बबताया कि रविवार को उड्डयन नियामक ने एयरलाइंस से इस समय भारत-ब्रिटेन के बीच संचालित होने वाली फ्लाइट्स के किराये का मौजूदा विवरण मांगा है. पिछले साल 25 मई से भारत में सभी घरेलू फ्लाइट्स के किराये की लोअर और अपर लिमिट (निचली और ऊपरी सीमा) है लेकिन इंटरनेशनल फ्लाइट्स के किराये के लिए ऐसी कोई लिमिट नहीं है. विस्‍तारा, जो इस समय दिल्‍ली-लंदन के साथ ही मुंबई-लंदन के लिए फ्लाइट संचालित करती है, की ओर से रविवार को कहा गया, 'कीमत निर्धारण हमेशा मांग-पूर्ति के आधार पर निर्धारित होता है.' इस समय भारत-ब्रिटेन रूट पर सप्‍ताह में केवल 15 फ्लाइट्स की इजाजत है और जब इसमें अधिक रियायत और अधिक क्षमता की इजाजत मिलेगी तो स्‍वाभाविक रूप से फ्लाइट्स के किराए में कमी आएगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि कोरोना वायरस महामारी के कारण भारत में 23 मार्च 2020 से ही अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ान सेवाएं निलंबित हैं, लेकिन मई 2020 से वंदे भारत मिशन के तहत विशेष अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन हो रहा है और जुलाई 2020 से कुछ देशों के साथ ‘एयर बबल' (द्विपक्षीय विशेष अंतरराष्ट्रीय उड़ान) समझौता के तहत भी उड़ान परिचालित किए जा रहे हैं.भारत ने अमेरिका, ब्रिटेन, संयुक्त अरब अमीरात, केन्या, भूटान और फ्रांस सहित करीब 24 देशों के साथ ‘एयर बबल' समझौता किया है
 



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)