डीजल की कीमतें फिर बढ़ीं, बुधवार आधी रात से नई दरें हुईं लागू

डीजल की कीमतें फिर बढ़ीं, बुधवार आधी रात से नई दरें हुईं लागू

नई दिल्ली:

डीजल की कीमत में बुधवार को 50 पैसे प्रतिलीटर की बढ़ोतरी कर दी गई, पेट्रोल की दरों में फिलहाल कोई बदलाव नहीं किया गया है। देश के सबसे बड़े ईंधन विक्रेता इंडियन ऑयल कापरेरेशन (आईओसी) ने कहा कि डीजल की कीमत अब 44.95 रुपये प्रतिलीटर होगी जो बुधवार मध्यरात्रि से प्रभावी होगी। वर्तमान में डीजल की कीमत 44.45 रुपये प्रतिलीटर है।

आईओसी ने कहा, 'वर्तमान अंतरराष्ट्रीय कीमतों और रुपये-डॉलर विनिमय दर को देखते हुए कीमत बढ़ाना जरूरी हो गया था।' गत एक सितम्बर को आखिरी बार किए गए बदलाव में पेट्रोल की कीमत में दो रुपये प्रतिलीटर और डीजल में 50 पैसे प्रतिलीटर की कमी की गई थी।

वर्तमान में दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 61.20 रुपये प्रतिलीटर है। तेल कंपनियों ने 16 सितम्बर को पिछली निर्धारित समीक्षा के दौरान वैश्विक स्तर पर तेल की मजबूत होती कीमतों के चलते पेट्रोल की कीमत में 98 पैसे प्रतिलीटर और डीजल की दरों में 2.28 रुपये प्रतिलीटर की हुई बढ़ोतरी को टाल दिया था। ऐसा परोक्ष रूप से बिहार विधानसभा चुनाव को देखते हुए किया गया था। बिहार में विधानसभा चुनाव 12 अक्टूबर से होने हैं, जिसे केंद्र की सत्ताधारी बीजेपी की लोकप्रियता के महत्वपूर्ण परीक्षण के तौर पर देखा जा रहा है।

पिछले चार महीने में डीजल की कीमत में की गई यह पहली बढ़ोतरी है। डीजल की कीमत में पिछली बार 16 मई को 2.71 रुपये प्रतिलीटर की बढ़ोतरी की गई थी। दरों में लगातार पखवाड़े के दौरान कमी आई है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पेट्रोल की कीमत में मध्य मई के बाद से दिल्ली में 5.09 रुपये प्रतिलीटर की कमी हुई है (मुम्बई में 7.89 रुपये प्रतिलीटर की कमी, जहां वैट में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई)। इसी तरह से डीजल की कीमत में दिल्ली में 7.83 प्रतिलीटर की कमी हुई है (मुम्बई में 10.35 रुपये प्रतिलीटर की कमी)।