दिल्ली में सीरो सर्वे का तीसरा चरण आज से, वार्ड स्तर पर लिए जाएंगे सैंपल : सत्येंद्र जैन

सीरो सर्वे का लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आज से सीरो सर्वे का तीसरा चरण शुरू हो रहा है. इस बार हम वार्ड के स्तर पर सीरो सर्वे कर रहे हैं.

दिल्ली में सीरो सर्वे का तीसरा चरण आज से, वार्ड स्तर पर लिए जाएंगे सैंपल : सत्येंद्र जैन

छोटे इलाकों में कोरोना की स्थिति जानने के लिए वार्ड स्तर पर लिए जाएंगे सैंपल (फाइल फोटो)

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक बार फिर कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले रफ्तार पकड़ने लगे हैं. इस बीच, मंगलवार से राजधानी में सीरो सर्वे (SeroSurvey) का तीसरा चरण शुरू हो रहा है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyender Jain) ने मंगलवार को कहा कि सोमवार शाम तक दिल्ली में कोरोना के 1358 केस आए थे और 1507 लोग रिकवर हुए हैं. इस दौरान 18 लोगों की मौत हुई है और अभी तक कोरोना का कुल आंकड़ा 1,74,748 पहुंच गया है. 

सीरो सर्वे का लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आज से सीरो सर्वे का तीसरा चरण शुरू हो रहा है. इस बार हम वार्ड के स्तर पर सीरो सर्वे कर रहे हैं. सभी 272 वार्ड से सैंपल लिए जाएंगे. इससे पहले, जिलों के स्तर पर सैम्पल लिए गए थे. इस बार हम वार्ड के स्तर पर सैंपल इसलिए ले रहे हैं, ताकि पता चले सके कि छोटे-छोटे इलाकों में कोरोना संक्रमण की क्या स्थिति है. इसबार का सैम्पल साइज 17 हजार है. लगभग एक हफ्ते तक सैम्पल लिए जाएंगे और उसके बाद हफ्ता-10 दिन में रिपोर्ट आएगी.

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन पर जैन ने कहा, "पूर्व राष्ट्रपति को मैं, मेरी और हमारी पार्टी की ओर से श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं. राष्ट्रपति के रूप में उन्होंने बहुत अच्छा काम किया. राजनीति में इतने सालों से थे, कई वरिष्ठ पदों पर रहे, उनकी कमी राजनीति में हमेशा खलती रहेगी. 

अर्थव्यवस्था और जीडीपी में गिरावट को लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि यह करीब 24 प्रतिशत का डिक्लाइन नहीं, बल्कि करीब 30 प्रतिशत का डिक्लाइन है, क्योंकि ये जो बढ़ोतरी का 6 प्रतिशत था, वो भी चला गया है. मुझे लगता है कि यह इतिहास में सबसे बड़ा डिक्लाइन है. अर्थव्यवस्था बहुत खराब स्थिति में है, सबसे बड़ा मुद्दा है कि रोजगार पर इसका असर पड़ेगा. हमारे गांव की अर्थव्यवस्था थोड़ी सी बची हुई है, लेकिन 30 फ़ीसदी डाउन होना बहुत ही बुरी स्थिति है. इसे लेकर सरकार को देखना चाहिए, केवल कोरोना पर आरोप लगाने से कुछ नहीं होगा.

वीडियो: दिल्ली में फिर बढ़ने लगे कोरोना के केस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com