दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'बेहद खराब' श्रेणी में, AQI 308 पहुंचा

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को हवा की गुणवत्ता खराब होकर 'बेहद खराब' श्रेणी में पहुंच गई.

दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'बेहद खराब' श्रेणी में, AQI 308 पहुंचा

31 दिसंबर की रात को नए साल के जश्न के चलते प्रदूषण में वृद्धि होने से वायु गुणवत्ता खराब हो सकती है.

नई दिल्ली:

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को हवा की गुणवत्ता खराब होकर 'बेहद खराब' श्रेणी में पहुंच गई. दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) आज सुबह 308 दर्ज किया गया. पीएम 2.5 और पीएम 10 की सांद्रता क्रमशः 'बहुत खराब' में 130 और 'मध्यम' श्रेणी में 237 थी. सफर बुलेटिन के अनुसार, 31 दिसंबर की रात को नए साल के जश्न के चलते प्रदूषण में वृद्धि होने से वायु गुणवत्ता खराब हो सकती है. जिससे एक्यूआई को 'बहुत खराब' या 'बहुत खराब के उच्चतम लेवल' तक रह सकता है. इसका असर अगले तीन​ दिनों तक रहने की संभावना है.

"एक्यूआई आज 'बहुत खराब' वायु गुणवत्ता का संकेत दे रहा है. दिल्ली के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में शीत लहर की स्थिति और पश्चिम/उत्तर-पश्चिम दिशा से चलने वाली हवाएं दिल्ली में मौसम को प्रभावित कर रही हैं. हालांकि, अगले 3 दिनों (31 दिसंबर, 1 जनवरी और 2 जनवरी) तक न्यूनतम और अधिकतम तापमान में मामूली बढ़ोतरी की प्रवृत्ति दिख रही है. अगले तीन दिनों तक लगातार तेज हवा चलने की संभावना है. मिक्सिंग लेयर की ऊंचाई 1.0 - 1.5 किमी बनी हुई है," SAFAR ने अपने बुलेटिन में कहा.

दिल्‍ली में सुबह छाया कोहरा तो रात तक बारिश के आसार, वायु गुणवत्ता सूचकांक 'गंभीर श्रेणी' में पहुंचा

नोएडा की वायु गुणवत्ता 304 पर AQI के साथ 'बहुत खराब' श्रेणी में बनी हुई है और गुरुग्राम की वायु गुणवत्ता 252 पर AQI के साथ 'खराब' श्रेणी में है. सरकारी एजेंसियों के अनुसार हवा की गुणवत्ता को शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 को 'मध्यम', 201 और 300 को 'खराब', 301 और 400 को 'बहुत खराब', और 401 और 500 'गंभीर'श्रेणी में गिना जाता है.

Video: बारिश होने के बावजूद दिल्ली में हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)