दिल्ली में आज आएंगे 5,500 केस, पॉज़िटिविटी रेट 8.5%, फिर भी लॉकडाउन नहीं लगेगा : सत्येंद्र जैन

सत्येंद्र जैन ने मंगलवार को बताया कि आज Covid-19 के 5500 नए मामले सामने आएंगे. इसके साथ ही उन्होंने जानकारी दी कि संक्रमण दर बढ़कर 8.5% हो गई है.

दिल्ली में आज आएंगे 5,500 केस, पॉज़िटिविटी रेट 8.5%, फिर भी लॉकडाउन नहीं लगेगा : सत्येंद्र जैन

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन.

नई दिल्ली:

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले काफी तेजी के साथ बढ़ रही हैं. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने मंगलवार को बताया कि आज Covid-19 के 5500 नए मामले सामने आएंगे. इसके साथ ही उन्होंने जानकारी दी कि संक्रमण दर बढ़कर 8.5% हो गई है. हालांकि, उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि इसके बाद भी लॉकडाउन नहीं लगेगा. लेकिन दिल्ली सरकार ने राजधानी में वीकेंड कर्फ्यू लगाने का फैसला कर लिया है. आज दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की एक बैठक हुई थी, जिसमें वीकेंड कर्फ्यू लगाने का फैसला किया गया है. डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने इसकी जानकारी दी है. 

सिसोदिया ने साथ ही बताया कि जरूरी सेवाओं को छोड़कर अब सभी सरकारी दफ्तर वर्क फ्रॉम होम करेंगे. नई गाइडलाइंस के मुताबिक दिल्ली में अब प्राइवेट ऑफिसों में 50 फीसदी क्षमता से काम होगा. उन्होंने कहा कि प्राइवेट ऑफिस 50 फ़ीसदी कैपेसिटी ऑनलाइन रखें और 50% ऑफलाइन रखें. लोगों से अपील की है कि बहुत जरूरत होने पर ही या इमरजेंसी होने पर ही बाहर निकलें. इसके साथ ही सरकार ने फिर से बस और मेट्रो को फुल कैपेसिटी पर चलाने का फैसला किया है. बस स्टैंड और मेट्रो स्टेशन के बाहर बहुत भीड़ लग रही थी.

'तुरंत ज्वाइन करें ड्यूटी': कोरोना के कहर के बीच AIIMS के मेडिकल स्टाफ की सर्दी की छुट्टियां रद्द

15 जनवरी तक रोज़ 20-25 हज़ार कोविड केस : सूत्र
स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, यह आंकड़ा 15 जनवरी तक हर रोज 20-25 हज़ार पहुंच सकता है. बताया गया है कि ऐसी आशंका है कि दिल्ली में 8 जनवरी के आसपास रोज़ाना 8-9 हजार कोरोना के मामले दर्ज हो सकते हैं. AIIMS से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, यहां हॉस्पिटलाइजेश अब बढ़ने लगा है, जो चिंता पैदा कर रहा है. मामले बढ़ेंगे तो अस्पताल में दाखिल होने वालों की तादाद भी बढ़ेगी. बीते दो से तीन दिनों में कोरोना के 50 से ज़्यादा मरीज़ AIIMS में भर्ती हुए हैं.

दिल्ली में नाइट के बाद अब Weekend Curfew होगा लागू, तेजी से बढ़ रहे Coronavirus की वजह से लिया गया फैसला

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


क्या लगेगा रेड अलर्ट?
GRAP के अनुसार अगले अलर्ट को लेकर भी फैसला हो सकता है. 'ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान' के अंतर्गत लगातार दो दिन संक्रमण दर पांच फीसदी से अधिक रहने पर 'रेड अलर्ट' की स्थिति बन जाएगी, जिसके तहत कर्फ्यू लागू होने साथ ही अधिकतर आर्थिक गतिविधियां भी रोक दी जाएंगी.