दिल्ली में अगले सप्ताह भयंकर गर्मी पड़ने के आसार, 44 डिग्री पहुंच सकता है पारा

मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में अगामी गुरुवार को पारा 44 डिग्री तक छू सकता है. उल्लेखनीय है कि दिल्ली में इस साल अप्रैल में अब तक आठ दिन ऐसे रहे, जब भीषण गर्मी का प्रकोप रहा .

दिल्ली में अगले सप्ताह भयंकर गर्मी पड़ने के आसार, 44 डिग्री पहुंच सकता है पारा

Delhi Weather Update : दिल्ली में अधिकतम तापमान 44 डिग्री तक पहुंचने के आसार

नई दिल्ली:

दिल्ली एक बार फिर भयंकर गर्मी (Delhi severe heat ) का सामना कर सकती है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने आगाह किया है कि अगले हफ्ते राजधानी में पारा 44 डिग्री सेल्सियस (Hottest April) के पार पहुंच सकता है. दिल्ली में शुक्रवार को आंशिक तौर पर बादल छाए रहे. इससे अधिकतर स्थानों पर पारा 40 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया. सफदरजंग आर्ब्जवेटरी के आंकड़ों को पूरी दिल्ली का स्टैंडर्ड माना जाता है. यहां अधिकतम तापमान 39.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है. आईएमडी का पूर्वानुमान है कि आने वाले पांच दिनों में उत्तर पश्चिम भारत के अधिकतर स्थानों पर अधिकतम तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी होगी.

विभाग ने बताया कि दिल्ली में अगामी गुरुवार को पारा 44 डिग्री तक छू सकता है. उल्लेखनीय है कि दिल्ली में इस साल अप्रैल में अब तक आठ दिन ऐसे रहे, जब भीषण गर्मी का प्रकोप रहा . ऐसे दिनों की यह संख्या वर्ष 2010 में अप्रैल महीने में भीषण गर्मी वाले 11 दिनों के बाद सबसे अधिक है. मौसम विभाग ने बताया कि मैदानी इलाकों में भीष्ण गर्मी की स्थिति तब घोषित की जाती है जब अधिकतम तापमान करीब 40 डिग्री हो और यह सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री अधिक हो.

आईएमडी ने बताया कि सामान्य से 6.4 डिग्री अधिक तापमान होने पर गंभीर भीषण गर्मी की घोषणा की जाती है. दिल्ली में 21 अप्रैल 2017 को अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. जबकि अप्रैल में महीने में दिल्ली में सबसे अधिक तापमान का रिकॉर्ड 29 अप्रैल 1941 का है, तब अधिकतम तापमान 45. 6 डिग्री दर्ज किया गया था.

गौरतलब है कि दिल्ली में इस बार अप्रैल में ही गर्मी का प्रचंड रूप देखा जा रहा है. कई दिनों से लू का कहर झेलने के बाद दो दिनों से हल्के बादलों के कारण और हवाएं चलने के कारण थोड़ी राहत मिली है. 

इसे भी पढ़ें : जब चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर से कांग्रेस नेता ने पूछा- हमारे साथ कब तक रहेंगे? तो मिला ये जवाब

"रिपोर्ट 72 घंटे के भीतर": प्रशांत किशोर के प्रस्ताव पर कांग्रेस का रुख

प्रशांत किशोर के साथ कांग्रेस नेताओं की तीसरी बार हुई बैठक, उदयपुर में अगले माह पार्टी की होगी चिंतन शिविर

दिल्‍ली में फिर डरा रहा कोरोना, पिछले 24 घंटे में एक हजार से ज्‍यादा मामले आए सामने

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com