विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 20, 2022

"रिपोर्ट 72 घंटे के भीतर": प्रशांत किशोर के प्रस्ताव पर कांग्रेस का रुख

हाल के दिनों में प्रशांत किशोर के साथ कांग्रेस की चौथी बैठक, जयराम रमेश, अंबिका सोनी, केसी वेणुगोपाल और सोनिया गांधी ने भी भाग लिया

Read Time: 3 mins
"रिपोर्ट 72 घंटे के भीतर": प्रशांत किशोर के प्रस्ताव पर कांग्रेस का रुख
चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर (फाइल फोटो).
नई दिल्ली:

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने आज कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के दिल्ली स्थित आवास पर 'नौकरी के लिए इंटरव्यू' के लिए एक और दौर किया. उनके प्रस्ताव का मूल्यांकन करने वाली टीम के अलावा, आज दो और नेता मौजूद थे - अशोक गहलोत और भूपेश बघेल. यह दोनों दो कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्री हैं. कांग्रेस ने कहा कि इस मामले पर 72 घंटे के भीतर रिपोर्ट आने की उम्मीद है. आज की बैठक में वरिष्ठ नेताओं जयराम रमेश, अंबिका सोनी, केसी वेणुगोपाल और सोनिया गांधी ने भाग लिया.

बैठक के बाद पार्टी प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि पार्टी प्रशांत किशोर के प्रस्तावों का 'मूल्यांकन' कर रही है. उन्होंने कहा, "कई अन्य लोगों के इनपुट पर भी विचार किया जा रहा है और अगले 72 घंटों के भीतर कांग्रेस अध्यक्ष को अंतिम रिपोर्ट सौंपी जाएगी."

प्रशांत किशोर (पीके) चुनाव में विजय दिलाने वाले के रूप में जाने जाते हैं. कांग्रेस के लिए उसके लक्ष्यों में 137 साल पुरानी पार्टी के कायाकल्प से कम कुछ नहीं है. कांग्रेस का व्यावहारिक रूप से सफाया हो रहा है. इस मामले में कांग्रेस सामूहिक निर्णय लेना चाहती है, भले ही अंतिम निर्णय सोनिया गांधी ही लेंगी.

शुरू में अधिकांश कांग्रेस नेताओं ने प्रशांत किशोर के प्रस्तावों को यह कहते हुए खारिज कर दिया था कि यह गुजरात के लिए केवल एक बार का प्रस्ताव है. बाद में प्रशांत किशोर के संगठन IPAC ने कहा कि इसमें कांग्रेस का कायाकल्प और 2024 के आम चुनावों की रणनीति शामिल है. प्रशांत किशोर के पार्टी में प्रवेश का भी सवाल है, जिसके लिए बातचीत पिछले साल हुई थी.

कांग्रेस की यह सतर्कता प्रशांत किशोर के बड़े धमाकेदार दृष्टिकोण से उपजी है, जो गांधी परिवार को लगता है कि कुछ नेताओं को विशेष रूप से वरिष्ठ नेताओं को नाराज कर सकता है.

तृणमूल कांग्रेस में उनके प्रवेश का पार्टी के नेताओं के एक समूह ने विरोध किया था, जिसमें ममता बनर्जी के तत्कालीन करीबी सुवेंदु अधिकारी भी शामिल थे, जो बाद में भाजपा में शामिल हो गए.

कांग्रेस समिति के सदस्यों ने एनडीटीवी को बताया कि प्रशांत किशोर की ताकत डेटा विश्लेषण है और पार्टी के लाभ के लिए इसका उपयोग करना बहुत उपयोगी होगा. अभी भी असंतुष्टों का एक समूह है जो चुनाव रणनीतिकार को अपने साथ रखने के लिए उत्सुक नहीं है.

प्रशांत किशोर के प्रवेश को गांधी परिवार के लिए एक अतिरिक्त बोझ के रूप में भी देखा जा रहा है, जो कि पहले से ही पार्टी नेतृत्व के एक हिस्से से असंतोष का सामना कर रहा है.

गांधी परिवार के वफादार माने जाने वाले राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा, "हमने दूसरों का भी इस्तेमाल किया है और हमें देखना होगा कि क्या करने की जरूरत है."

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;