विज्ञापन
5 years ago
नई दिल्ली:

Delhi Poll of Exit Polls 2020: दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election 2020) के लिए मतदान समाप्‍त हो चुका है और अब तक प्राप्‍त जानकारी के अनुसार करीब 57 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है. यह 2015 में हुए चुनावों की तुलना में 12 फीसदी से भी ज्‍यादा कम है. पिछले चुनावों में 67.5 फीसदी वोटिंग हुई थी. दिल्ली में मुकाबला मुख्य रूप से सत्ताधारी आम आदमी पार्टी (AAP), भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस (Congress) के बीच माना जा रहा है. सभी पार्टियों ने चुनाव प्रचार में अपनी पूरी ताकत झोंक दी थी. मतदान खत्म होने के साथ ही नतीजों की झलक एग्जिट पोल में देखने को मिली. विभिन्न मीडिया हाउसेज द्वारा अलग-अलग एग्जिट पोल जारी किए गए. आप सभी एग्जिट पोल्स को एक साथ एनडीटीवी के 'पोल ऑफ एग्जिट पोल' (Poll of Exit Poll) में देख सकते हैं.

साल 2015 में जबरदस्त जीत हासिल करने के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री बने अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) एक और कार्यकाल हासिल करने की कोशिश में हैं. आम आदमी पार्टी (AAP) के प्रमुख अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में पार्टी ने 2015 के विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election) में कुल 70 में 67 सीटों पर जीत हासिल की थी, और शेष तीन सीटें BJP के खाते में गई थीं. उस समय दिल्ली इलेक्शन में कांग्रेस खाता भी नहीं खोल पाई थी, जबकि वर्ष 1998 से 2013 तक कांग्रेस लगातार 15 साल दिल्ली की सत्ता में रह चुकी थी.

साल 2015 के विधानसभा चुनाव (Delhi Polls) में आम आदमी पार्टी (AAP) को 54.3 प्रतिशत वोट मिले थे. BJP 32.3 प्रतिशत वोट पाकर दूसरे स्थान पर रही थी और कांग्रेस को सिर्फ 9.7 प्रतिशत वोट मिल पाए थे. इससे सिर्फ दो साल पहले, साल 2013 के विधानसभा चुनाव (Delhi Vidhan Sabha Election) में आम आदमी पार्टी (AAP) ने 28 सीटें जीतकर आठ सीटें जीतने वाली कांग्रेस के 'बिना शर्त समर्थन' से सरकार बनाई थी, लेकिन वह ज़्यादा समय तक नहीं चल पाई थी. वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव में BJP को 32 सीटों पर जीत मिली थी, और वह बहुमत के आंकड़े से चार सीट कम रह गई थी.

ईवीएम की सुरक्षा के लिए अरविंद केजरीवाल ने बुलाई बैठक
ईवीएम की सुरक्षा के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुलाई बैठक, उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, संजय सिंह, गोपाल राय और प्रशांत किशोर मौजूद.
दिल्‍ली चुनाव में एग्जिट पोल के नतीजों पर क्‍या बोले मनोज तिवारी
दिल्‍ली बीजेपी अध्‍यक्ष मनोज तिवारी ने कहा, 'ये सारे एग्जिट पोल फेल हो जाएंगे, मेरा ट्वीट सेव कर लीजिए.. बीजेपी 48 सीटों के साथ सरकार बनाएगी. कृपया हार के लिए ईवीएम को दोष देने के नए बहाने मत ढूंढिए.'
अमित शाह की बैठक में शामिल होंगे जेपी नड्डा
दिल्‍ली चुनाव को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की बैठक में बीजेपी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा भी शामिल होंगे. एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी की भारी जीत का अनुमान जताया गया है.
गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली चुनाव को लेकर बैठक बुलाई
गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली चुनाव को लेकर बैठक बुलाई जिसमें दिल्ली के सातों सांसद और दिल्ली बीजेपी के वरिष्ठ नेता विजय गोयल, चुनाव प्रभारी प्रकाश जावड़ेकर, सह प्रभारी हरदीप सिंह, नित्यानंद राय और लोकसभा चुनाव प्रभारी शामिल होंगे.

पोल ऑफ एग्जिट पोल: AAP लगा सकती है हैट्रिक
पोल ऑफ एग्जिट पोल के अनुसार दिल्‍ली की 70 विधानसभा सीटों में आम आदमी पार्टी 56 सीटें जीत सकती है जबकि बीजेपी को 14 सीटें मिल सकती हैं.
क्‍या कांग्रेस का खुलेगा खाता?
ABP News-C Voter के अनुसार आम आदमी पार्टी 49-63 सीटें जीतकर फिर सरकार बना सकती है. वहीं बीजेपी को 5-19 सीटें मिल सकती हैं. कांग्रेस 0-4 सीटें जीत सकती है.
Republic TV- Jan Ki Baat के अनुसार
रिपब्लिक टीवी के एग्जिट पोल की बात करें तो आम आदमी पार्टी के खाते में 48-61 सीटें जा सकती हैं वहीं बीजेपी के खाते में 9-21 सीटें जाने की संभावना है.
India Today - Axis My India के एग्जिट पोल के अुनसार
India Today - Axis My India के एग्जिट पोल के अुनसार आम आदमी पार्टी को 59-68 सीटें मिलने का अनुमान है जबकि बीजेपी को 2-11 सीटें मिल सकती हैं. वहीं कांग्रेस का खाता भी खुलना भी मुश्किल दिख रहा है.
टीवी 9 भारतवर्ष-सिसेरो के एग्जिट पोल के अनुसार आम आदमी पार्टी 52-64 सीटें जीत सकती है जबकि बीजेपी को 6-16 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है.
टाइम्‍स नाउ के एग्जिट पोल के अनुसार दिल्‍ली की 70 सीटों में से आम आदमी पार्टी को 47 सीटें मिल सकती हैं जबकि बीजेपी को 23 सीटें मिलने का अनुमान है.
दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को हुए मतदान में शाम छह बजे तक 54.65 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है. चुनाव आयोग के वोटर टर्नआउट ऐप के आंकड़े से यह जानकारी मिली है.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अपने ही पतियों की जान की दुश्‍मन क्‍यों बन जाती हैं पत्नियां? आपके होश उड़ा देगी यह रिपोर्ट 
Delhi Poll of Exit Polls 2020: AAP तीसरी बार बना सकती है सरकार
प्रतापगढ़ : एआरटीओ ने जब्त की बच्चों से भरी स्कूल बस, धूप में भूखे-प्यासे तड़पते रहे, गुस्साए पेरेंट्स
Next Article
प्रतापगढ़ : एआरटीओ ने जब्त की बच्चों से भरी स्कूल बस, धूप में भूखे-प्यासे तड़पते रहे, गुस्साए पेरेंट्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com