दिल्ली में सर्द रहा साल का पहला दिन, वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’

सुबह साढ़े आठ बजे हवा में नमी का स्तर 88 प्रतिशत दर्ज किया गया. आईएमडी ने तीन जनवरी तक उत्तर-पश्चिमी भारत में शीतलहर से लेकर तीव्र शीतलहर की स्थिति का अनुमान व्यक्त किया है.

दिल्ली में सर्द रहा साल का पहला दिन, वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’

दिल्ली में प्रदूषण का बढ़ा स्तर

नई दिल्ली:

नए साल के पहले दिन शनिवार की सुबह राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) ‘बेहद खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक सुबह नौ बजे एक्यूआई 347 रहा. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक दिल्लीवासियों के लिए आज की सुबह काफी सर्द रही और न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जोकि सामान्य से तीन डिग्री नीचे था.

शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 से 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 से 200 के बीच 'मध्यम', 201 से 300 के बीच 'खराब', 301 से 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 से 500 के बीच 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है. मौसम विभाग ने कहा है कि शहर में आसमान सामान्य तौर पर साफ रहेगा और अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रह सकता है.

मध्य प्रदेश में नये साल पर पड़ सकती है कड़ाके की ठंड, मौसम विभाग का अलर्ट

सुबह साढ़े आठ बजे हवा में नमी का स्तर 88 प्रतिशत दर्ज किया गया. आईएमडी ने तीन जनवरी तक उत्तर-पश्चिमी भारत में शीतलहर से लेकर तीव्र शीतलहर की स्थिति का अनुमान व्यक्त किया है. 'तीव्र' शीतलहर की स्थिति तब होती है जब न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है या सामान्य के मुकाबले गिरावट 6.4 डिग्री सेल्सियस से भी अधिक हो जाती है.

दिल्‍ली में हवा की गुणवत्ता और खराब होकर गंभीर श्रेणी में पहुंची, 425 रहा AQI

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)