दिल्ली में आज सर्दी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, नौ सालों में जनवरी का सबसे ठंडा दिन

Delhi WeatherToday : दिल्ली में इस साल जनवरी में ठंड का 122 साल का रिकॉर्ड टूटा है. शहर में रविवार को 88.2 मिलीमीटर बरसात हुई थी. हालांकि बारिश और तेज हवाओं के बावजूद दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में वायु प्रदूषण के हालात जस के तस बने हुए हैं. 

दिल्ली में आज सर्दी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, नौ सालों में जनवरी का सबसे ठंडा दिन

Delhi Cold Day : दिल्ली में सर्दी का सितम शीत लहर के साथ बढ़ता जा रही

नई दिल्ली:

दिल्ली में मंगलवार को सर्दी ने इस सीजन में ठंड के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 12.1 डिग्री सेल्सियस रहा, जो पिछले नौ सालों में जनवरी के किसी भी दिन में सबसे ज्यादा ठंडा दिन रहा है. इससे पहले दिल्ली में 2022 की जनवरी में बारिश ने 122 साल का रिकॉर्ड तोड़ा है. दिल्ली में इस माह 88.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी. दिल्ली में आज तापमान पहले ही 12 से 13 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान जताया जा रहा था. भारतीय मौसम विभाग ने मंगलवार को पूर्वानुमान जाहिर करते हुए कहा कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज सबसे कम न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया और यह सर्दी के इस सीजन में सबसे ठंडा दिन है. आईएमडी ने दोपहर के वक्त अपने पूर्वानुमान में कहा, सोमवार के मुकाबले मंगलवार को न्यूनतम तापमान दो से तीन डिग्री कम रहा. 

मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली एजेंसी का कहना है कि कोल्ड डे के हालात पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली औऱ पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अगले दो दिन और बने रहने के आसार हैं. मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में कोल्ड डे औऱ कुछ हिस्सों में सीवियर कोल्ड डे यानी भीषण ठंड का कहर अगले 3-4 दिनों में देखने को मिलेगा. पंजाब, हरियामा, यूपी और उत्तर भारत के अन्य मैदानी इलाकों में भी ठिठुरन औऱ गलन कायम रहेगी. तेज हवाओं के कारण शीत लहर का प्रकोप जारी रहेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वरिष्ठ मौसम विज्ञानी आरके जेनामणि ने हा है कि दिल्ली में 26 जनवरी के बाद सर्दी और भयंकर रूप धारण करेगी. हालांकि दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में दो फरवरी तक बारिश होने की कोई संभावना नहीं है. उल्लेखनीय है दिल्ली में इस साल जनवरी में ठंड का 122 साल का रिकॉर्ड टूटा है. शहर में रविवार को 88.2 मिलीमीटर बरसात हुई थी. हालांकि बारिश और तेज हवाओं के बावजूद दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में वायु प्रदूषण के हालात जस के तस बने हुए हैं.