Corona Vaccination: दिल्ली में 'जहां वोट-वहां वैक्सीनेशन' अभियान शुरू, जानें क्या बोले सीएम केजरीवाल

राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना के खिलाफ चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए केजरीवाल सरकार ने नई पहल शुरू की है. दिल्ली में आज 'जहां वोट-वहां वैक्सीनेशन' अभियान शुरू किया गया है.

Corona Vaccination: दिल्ली में 'जहां वोट-वहां वैक्सीनेशन' अभियान शुरू, जानें क्या बोले सीएम केजरीवाल

दिल्ली में 'जहां वोट वहां वैक्सीनेशन' अभियान शुरू. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कोरोना (Coronavirus) की रोकथाम के लिए दिल्ली सरकार (Delhi Govt) द्वारा लोगों को जागरूक करने के अलग-अलग तरीके अपनाए जा रहे हैं. राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना के खिलाफ चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान (Corona Vaccination) को सफल बनाने के लिए केजरीवाल सरकार ने नई पहल शुरू की है. दिल्ली में आज 'जहां वोट-वहां वैक्सीनेशन' अभियान (Jahan Vote Wahan Vaccination Campaign) शुरू किया गया है. इस अभियान के तहत लोगों को उनके पोलिंग बूथ पर कोरोना का टीका लगाया जा रहा है. इस अभियाने के बारे में बताते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 'जहां वोट-वहां वैक्सीनेशन' एक नए तरह का प्रयोग है. 

UP चुनाव से पहले कांग्रेस को झटका, राहुल गांधी के करीबी रहे जितिन प्रसाद BJP में शामिल

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में 45 साल से ऊपर की उम्र के लोगों में 50 फीसदी लगभग 27-28 लाख लोगों को टीका लग चुका है. 30 लाख के करीब लोगों का टीकाकरण होने अभी शेष है. कुछ दिनों से देखने को मिल रहा है कि लोग ज्यादा संख्या में टीकाकरण कराने नहीं आ रहे थे. इसलिए हमने यह अभियान शुरू किया है.

हर विधानसभा क्षेत्र पर पोलिंग स्टेशन टीकाकरण सेंटर बना दिया गया है. चुनाव के समय जिस तरह बूथ लेवल ऑफिसर घर-घर जाते हैं और घर घर पर पर्ची देकर आते हैं. वैसे ही इस अभियान में BLO घर-घर वैक्सीन स्लट की पर्ची देकर आ रहा है कि इस केंद्र पर इस समय वैक्सीन ले सकते हैं. लोगों को घर से लाने के लिए ई रिक्शा का भी इंतजाम किया गया है.

कोरोना के बीटा और डेल्टा वेरिएंट से सुरक्षा प्रदान करती है कोवैक्सीन : स्टडी


BLO घर-घर जाकर लोगों को वैक्सीनेशन के प्रति जागरूक भी कर रहे हैं. अगर किसी के मन में वैक्सीन को लेकर डर है तो वह दूर कर रहे हैं. 2 दिन बीएलओ लोगों के घरों पर जाएंगे और लोगों से बात करेंगे, जागरूक करेंगे और फिर अगले 2 दिन टीके लगाए जाएंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


जो लोग पहली बार में नहीं आएंगे उनके लिए बीएलओ दूसरे राउंड में फिर से जाएंगे कि आपको स्लॉट दिया था आप नहीं आए. उनकी जो शंकाएं होंगी वह दूर की जाएंगी. दिल्ली में 272 वार्ड हैं. 2 विधानसभाओं में वार्ड नहीं हैं तो करीब 280 वार्ड हो गए. एक हफ्ते में 70 वार्ड कवर किए जाएंगे.