कोरोना केसों में उछाल के बीच दिल्‍ली सरकार ने 33 निजी अस्‍पतालों में 220 ICU बेड बढ़ाने का दिया आदेश

दिल्‍ली के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया, दिल्ली में कल 992 पॉजिटिव केस आये थे, पॉजिटिविटी रेट 2.7% था. दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से 3% पॉजिटिविटी रेट चला रहा है. उन्‍होंने कहा कि पूरे देश मे और दिल्ली में भी केस पिछले एक महीने में बढ़े हैं

कोरोना केसों में उछाल के बीच दिल्‍ली सरकार ने 33 निजी अस्‍पतालों में 220 ICU बेड बढ़ाने का दिया आदेश

Coronavirus Cases in Delhi: सत्‍येंद्र जैन ने कहा, दिल्‍ली में अब रोज 80 हजार से ज्‍यादा टेस्‍ट करेंगे

खास बातें

  • बड़े प्राइवेट अस्‍पताल में 838 सामान्य कोविड बेड बढ़ेंगे
  • कुछ निजी अस्‍पतालों में ICU बेड की कमी के चलते जारी किए आदेश
  • स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जैन ने कहा, टेस्‍ट की संख्‍या को भी बढ़ाया जाएगा
नई दिल्ली:

अरविंद केजरीवाल की दिल्‍ली सरकार ने राजधानी के 33 बड़े प्राइवेट अस्पतालों में 220 ICU बेड बढ़ाये जाने के आदेश जारी किए हैं. इसके साथ ही, बड़े प्राइवेट अस्पतालों में 838 सामान्य कोविड बेड बढ़ाने के भी आदेश दिए गए है. कोविड-19 के बढ़ते मामलों और कुछ प्राइवेट अस्पतालों में ICU बेड की किल्लत के चलते दिल्ली सरकार ने यह आदेश जारी किए हैं. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, "कल 220 ICU बेड प्राइवेट हॉस्पिटल में और बढाने के आदेश दिए गए हैं. इसके साथ ही 838 सामान्य कोविड बेड बड़े प्राइवेट अस्पतालों में वार्डस के अंदर बढ़ाने को कहा गया है. सरकारी हॉस्पिटल में काफी सारे बेड ICU में और वार्डस में उपलब्ध हैं.ओवरऑल ऑक्यूपेंसी अभी भी सभी सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में मिलाकर 25% के आस पास है. उन्‍होंने कहा कि 3-4 हॉस्पिटल में ICU बेड कम हो गए थे इसलिए कल आदेश दे दिए गए थे. 220 ICU बेड 33 बड़े प्राइवेट अस्पतालों में बढ़ाये गये हैं..."

फ्लाइट, ट्रेन और बस से दिल्ली आने वालों की होगी रैंडम टेस्टिंग, पॉजिटिव पाए जाने पर होंगे क्वारंटीन

दिल्‍ली के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया, दिल्ली में कल 992 पॉजिटिव केस आये थे, पॉजिटिविटी रेट 2.7% था. दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से 3% पॉजिटिविटी रेट चला रहा है. उन्‍होंने कहा कि पूरे देश मे और दिल्ली में भी केस पिछले एक महीने में बढ़े हैं कई राज्यों में 10% से भी ज़्यादा पॉजिटिविटी चल रही है. दिल्ली में टेस्टिंग को बहुत बढ़ा दिया है. होली और रविवार के चलते टेस्टिंग थोड़ा कम था लेकिन आज से 80 हज़ार से ज़्यादा टेस्ट रोज़ करेंगे.लोगों को आइसोलेट किया जा रहा है.उनके 30 कांटेक्ट को भी ढूंढा जा रहा है ताकि इसको आगे फैलने से रोका जा सके.

1 अप्रैल से वैक्सीनेशन का अगले चरण के बारे में उन्‍होंने कहा कि दिल्ली की कुल जनसंख्या के हिसाब से 45 साल से ज़्यादा आयु वाले 65 लाख लोग हैं जिसमे 60 साल की आयु से ऊपर वाले 20 लाख लोग भी शामिल हैं. जो योग्य लोग होंगे वो कुल 65 लाख हो जाएंगे. कल से वैक्सीनेशन को बड़े पैमाने पर शुरू किया जाएगा. दिल्ली में 500 सेंटर चल रहे हैं.सभी का समय सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक है. दिल्‍ली के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जैन ने माना कि लोगों को रजिस्ट्रेशन में थोड़ी दिक्कत आ रही थी. किसी को डेट मिल गई और वो किसी वजह से पहुँच नहीं पाते हैं.इसलिए दोपहर 3 बजे से रात 9 बजे तक बिना रजिस्ट्रेशन के सीधे वैक्सीनेशन सेंटर में जा सकते हैं.अभी वैक्सीन हमारे पास उपलब्ध है उसको तेजी से बढ़ाया जाएगा. कोशिश करेंगे जल्द से जल्द इसको पूरा किया जाए.


देश में कोविड-19 के केस तेजी से बढ़ने की स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताई वजह..

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इस सवाल पर कि क्या ऐसे सेंटर भी हैं जो काम नहीं कर रहे, उन्‍होंने कहा कि हॉस्पिटल में जो सेंटर हैं उन सबमें वैक्सीनेशन हो रहा है. कुछ सेंटर बनाये गए थे जैसे डिस्पेंसरी में उसमें प्रोटोकॉल है कि ती कमरे होने चाहिए तो उन सेंटर्स को बंद नहीं किया जा सकता.3 कमरे इनमे कुल ही होते हैं तो 3 कमरे वैक्सीनेशन में चले जाएंगे तो बन्द करने पड़ जाएंगे. एक हॉस्पिटल में 10 सेंटर भी हैं. विपक्ष के कम टेस्टिंग के आरोप पर जैन ने कहा कि विपक्ष से आपका मतलब बीजेपी ही होगा. बीजेपी शासित किसी भी राज्य में देख लीजिए उससे 5 गुना ज्यादा टेस्टिंग अगर दिल्ली में हो रही है तो ठीक है अगर 5 गुना से कम हो रही है तो हम मान लेंगे कि हमारी कमी है.