कोविड की तीसरी लहर के मद्देनजर दिल्‍ली सरकार की तैयारियां, चीन से बुलाए 6000 ऑक्‍सीजन सिलेंडर

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि बड़े स्तर पर हम ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीद रहे हैं. काफी खरीद चुके हैं. सभी जिलों के अंदर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक की बनाए गए हैं.

कोविड की तीसरी लहर के मद्देनजर दिल्‍ली सरकार की तैयारियां, चीन से बुलाए 6000 ऑक्‍सीजन सिलेंडर

दिल्ली सरकार ने चीन से 6,000 ऑक्सीजन सिलेंडरआयात किए हैं (प्रतीकात्‍मक फोटो)

खास बातें

  • सीएम ने केंद्र सरकार, विदेश मंत्रालय को धन्‍यवाद दिया
  • कहा-बीजिंग में भारतीय एंबेसी ने हमारी काफी मदद की
  • छह हजार में से 4400 सिलेंडर आए, 1600 जल्‍द ही आएंगे
नई दिल्ली:

कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने ऑक्सीजन का इंतज़ाम करना शुरू किया है. दिल्ली सरकार ने चीन से 6,000 ऑक्सीजन सिलेंडर (Oxygen cylinder) आयात किए हैं. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) के मुताबिक 'इस पूरे कोरोना काल में बाहर से इस तरह की और कोई खेप भारत में नहीं लाई गई. इसके लिए HCL और Giveindia फाउंडेशन का धन्यवाद जिन्होंने दिल्ली सरकार को ये डोनेट किया. देश के लोगों के लिए यह सब किया और खासतौर से केंद्र सरकार और उससे भी ज्यादा जो बीजिंग में भारतीय एंबेसी है, उसका धन्यवाद उन्होंने हमारी बहुत मदद की.' उन्‍होंने कहा, 'विदेश मंत्रालय ने हमारी बहुत मदद की. अगर वह मदद नहीं करते तो हम इसको ला पाते या नहीं, नहीं जानते. उनका भी तहे दिल से शुक्रिया अदा करना चाहते हैं.'

कोविड वैक्सीनेशन : 18 से 44 साल वाले अब करा सकेंगे ऑन साइट रजिस्ट्रेशन

सीएम केजरीवाल ने बताया कि ऑक्सीजन सिलेंडर से अलग ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक बनाए गए हैं जो हर जिले के अंदर बनाए जा चुके हैं. दिल्ली सरकार ने तीन ऑक्सीजन सिलेंडर डिपो बनाए जहां दो 2-2 हज़ार सिलेंडर रखे जाएंगे. जरूरत पड़ने पर यह सिलेंडर होम आइसोलेशन वाले मरीजों को भी दिए जा सकते हैं. अस्पतालों में भी ये सप्लाई किए जा सकते हैं. मुख्यमंत्री ने बताया अगर जरूरत पड़ी तो इन 6000 ऑक्सीजन सिलेंडर से 3000 ऑक्सीजन बेड की व्यवस्था की जा सकती है. चीन से आयात (Import) इंपोर्ट किए जा रहे 6 हजार सिलेंडर में से 4400 सिलेंडर आ चुके हैं, 1600 सिलेंडर अगले 2 से 3 दिन में आने की संभावना है.

VIDEO : कोरोना लॉकडाउन के बीच एक घोड़े का अंतिम संस्कार करने जुटे सैकड़ों लोग, FIR दर्ज

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि बड़े स्तर पर हम ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीद रहे हैं. काफी खरीद चुके हैं. सभी जिलों के अंदर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक की बनाए गए हैं. ऑक्सीजन टैंकर भी हम लोग खरीदने वाले हैं और ऑक्सीजन स्टोरेज स्पेस भी हम क्रिएट कर रहे हैं. 10 लीटर वाले 5000 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर दिल्ली सरकार अभी खरीद रही है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सिक्किम में करीब 100 बौद्ध भिक्षु कोरोना पॉजिटिव