दिल्ली सरकार को बड़ी राहत, 33 निजी अस्पतालों में 80% आईसीयू बेड कोविड मरीजों के लिए आरक्षित कर सकेगी

Delhi ICU Beds : कोरोना के बढ़ते मरीजों के बीच राजधानी के ज्यादातर अस्पतालों में कोविड मरीजों के लिए बेड की उपलब्धता बेहद कम रह गई है. कुछ अस्पतालों में तो यह संख्या एक तक रह गई है, जबकि कोरोना के तमाम मरीजों के लिए आईसीयू बेड और वेंटीलेटर की जरूरत पड़ती है.

नई दिल्ली:

राजधानी दिल्ली में कोरोना (Corona Cases) के रिकॉर्ड मरीजों के बीच हाईकोर्ट (Delhi High Court) ने राज्य सरकार को बड़ी राहत दी है. दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि दिल्ली सरकार 33 निजी अस्पतालों में 80 फीसदी आईसीयू बेड (ICU Bed) कोविड मरीजों (Patients) के लिए आरक्षित कर सकेगी.  दरअसल, कोरोना के बढ़ते मरीजों के बीच राजधानी के ज्यादातर अस्पतालों (Delhi Hospitals) में कोविड मरीजों के लिए बेड की उपलब्धता बेहद कम रह गई है.

यह भी पढ़ें- भारत में पिछले 24 घंटे में 47,905 नए COVID-19 केस, 550 की मौत

कुछ अस्पतालों में तो यह संख्या एक तक रह गई है, जबकि कोरोना के तमाम मरीजों के लिए आईसीयू बेड और वेंटीलेटर की जरूरत पड़ती है.हाईकोर्ट ने 80 फीसदी आईसीयू बेड आरक्षित करने की दिल्ली सरकार की अधिसूचना को प्रभावी करने की अनुमति दी. हालांकि वह 26 नवंबर को आगे मामले की सुनवाई करेगी. इस फैसले के दायरे में मैक्स, गंगाराम और फोर्टिस जैसे बड़े अस्पताल भी आएंगे.अगली सुनवाई में स्थिति की समीक्षा की जाएगी.

यह भी पढ़ें- दिल्ली में कोरोना ने अब तक का रिकॉर्ड तोड़ा, पिछले 24 घण्टे में 7,830 नए केस आए

दिल्ली में वेंटीलेटर (Ventilator) युक्त आईसीयू बेड (ICU Bed) की संख्या अभी 1283 ही है. राजधानी में कोरोना की तीसरी लहर के साथ नए मरीजों की संख्या बुधवार को को करीब 8 हजार के करीब रही. हाईकोर्ट ने कहा कि हालात तेजी से बदल रहे हैं और आम आदमी पार्टी की सरकार को इससे निपटने के लिए गहन प्रयास करने होंगे. दिल्ली में वेंटीलेटर सपोर्ट वाले आईसीयू बेड की संख्या फिलहाल काफी कम रह गई है. NDTV ने पाया कि निजी और सरकारी अस्पतालों में सिर्फ 13 फीसदी ही ऐसे बेड खाली रह गए हैं.

यह भी पढ़ें- Coronavirus: दिल्ली में मेडिकल स्टाफ की कमी पर केजरीवाल सरकार ने बनाई ये रणनीति

ज्यादातर बड़े अस्पतालों में ICU बेड भर गए हैं. जबकि कुछ अस्पतालों में महज एक वेंटीलेटर युक्त आईसीयू बेड उपलब्ध है.  आंकड़ों के मुताबिक, राजधानी में उपलब्ध 1283 आईसीयू बेड में 1119 भरे हुए हैं. जबकि 164 ICU बेड ही खाली रह गए हैं, जो सिर्फ 13 फीसदी हैं. दिल्ली में कोविड मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए अतिरिक्त आईसीयू बेड का इंतजाम करना जरूरी हो गया था. सरकारी अस्पतालों में 809 वेंटीलेटर युक्त ICU बेड हैं, जिसमें से 99 ही खाली हैं. निजी अस्पतालों में 474 आईसीयू बेड हैं, जिनमें 65 ही खाली हैं.

देस की बात: दिल्ली में आईसीयू बेड की हो रही कमी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com