दिल्ली में कोरोना वैक्सीनेशन का आंकड़ा 1 करोड़ पार, आधी आबादी को लगा टीका

कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बीच दिल्ली में अब तक लोगों को कोविड वैक्सीन की एक करोड़ खुराक दी जा चुकी है. दिल्ली की आधी वयस्क आबादी को वैक्सीन की पहली खुराक लग चुकी है.

दिल्ली में कोरोना वैक्सीनेशन का आंकड़ा 1 करोड़ पार, आधी आबादी को लगा टीका

सीएम केजरीवाल ने कहा- दिल्ली में लोगों को लग चुकी है वैक्सीन की एक करोड़ खुराक. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज कहा कि दिल्ली में लोगों को अब तक 1 करोड़ से अधिक वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है. राष्ट्रीय राजधानी की लगभग 50 प्रतिशत वयस्क आबादी को कम से कम वैक्सीन की एक खुराक दी जा चुकी है. सीएम ने कहा, "आज तक दिल्ली में करीब 74 लाख लोगों को 1 करोड़ वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है. इनमें से कम से कम 26 लाख लोगों को दोनों खुराक दी जा चुकी है. शेष बचे लोगों को वैक्सीन की एक खुराक लगी है''.

सीएम केजरीवाल ने कहा कि शहर की आबादी लगभग 2 करोड़ है, लगभग 1.5 करोड़ लोग 18 वर्ष से अधिक आयु के हैं और टीकाकरण के पात्र हैं. उन्होंने कहा कि लगभग 50 प्रतिशत वयस्क आबादी को टीके की पहली खुराक मिल गई है.

Covid-19: 46 जिलों में 10% से ज्यादा पॉजिटिविटी रेट, केंद्र ने जारी की चेतावनी

उन्होंने कहा कि दिल्ली में लोग टीकाकरण के लिए उत्साह और इच्छा दिखा रहे हैं. मैं सभी स्वास्थ्यकर्मियों को इस उपलब्धि के लिए बधाई देना चाहता हूं. हालांकि, खुराक की कमी के कारण, हम टीकाकरण अभियान को आगे नहीं बढ़ा पाए हैं.

सीएम केजरीवाल ने कहा कि राज्य सरकार के अनुसार, हर दिन लगभग 50,000-70,000 टीके लगाए जा रहे हैं. अगर हमें आवश्यक मात्रा में खुराक मिलती है, तो हम आसानी से हर दिन तीन लाख लोगों को टीकाकरण करने में सक्षम रहेंगे. लेकिन, हम कमी के बीच ऐसा करने में सक्षम नहीं हैं. हम इस मुद्दे पर लगातार केंद्र सरकार के संपर्क में हैं. मुझे वास्तव में उम्मीद है.. ताकि राष्ट्रीय राजधानी और देश के अन्य हिस्सों को वैक्सीन अभियान को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक मात्रा में खुराक मिल सके.

इमरजेंसी कोविड रिस्पॉन्स पैकेज की 15% राशि रिलीज, राज्यों को केंद्र ने भेजे ₹1827.80 करोड़

लोगों से टीकाकरण कराने का आग्रह करते हुए सीएम केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार उन सभी लोगों को टीका लगाने की "दोहरी चुनौती" का सामना कर रही है, जिनका अभी तक टीकाकरण नहीं हुआ है और दूसरी खुराक उन लोगों को दें, जिन्हें अपनी पहली खुराक मिल चुकी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


केरल में कोरोना के बढ़ते मामलों ने बढ़ाई चिंता