7th Pay Commission: होली पर DA में बढ़ोतरी का तोहफा मिल सकता है सरकारी कर्मचारियों-अधिकारियों को

DA Hike: 7th Pay Commission के आधार पर वेतन-पेंशन पाने वाले सभी कर्मचारियों-अधिकारियों के लिए केंद्र सरकार हर साल मार्च के आसपास महंगाई भत्ते में संशोधन घोषित करती है, और मुद्रास्फीति के नए आंकड़ों को देखें, तो उम्मीद की जा सकती है कि इस बार भी वेतन-पेंशन पाने वाले सभी कर्मियों-अधिकारियों का DA बढ़ाया जा सकता है.

7th Pay Commission: होली पर DA में बढ़ोतरी का तोहफा मिल सकता है सरकारी कर्मचारियों-अधिकारियों को

महंगाई भत्ते, यानी DA में केंद्र सरकार हर साल दो बार - जनवरी और जुलाई में - संशोधन करती ही है...

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस और उससे होने वाले रोग COVID-19 की वजह से दुनियाभर पर छाए संकट के दौरान पूरे डेढ़ साल तक महंगाई भत्ते, यानी DA (Dearness Allowance) में कोई बढ़ोतरी नहीं होने का दंश झेलते रहे भारतीय सरकारी कर्मचारियों-अधिकारियों और पेंशनधारकों को इस साल होली के त्योहार के मौके पर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार DA में वृद्धि (DA Hike) कर गिफ्ट दे सकती है.

दरअसल, केंद्र सरकार हर वर्ष दो बार (1 जनवरी और 1 जुलाई) महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में संशोधन करती ही है,  जिसकी घोषणा आमतौर पर मार्च और सितंबर में की जाती है, लेकिन 31 दिसंबर, 2019 के बाद से डेढ़ साल तक इसमें कोई बढ़ोतरी या संशोधन नहीं किया गया था. इसके बाद 7th Pay Commission के आधार पर वेतन पाने वाले सभी कर्मियों के लिए पिछले साल, यानी 2021 में जुलाई में ही महंगाई भत्ते को 17 फीसदी से 11 फीसदी बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया गया था, और फिर उसे अक्टूबर में दोबारा तीन फीसदी बढ़ा दिया गया था, और उस बढ़ोतरी को भी 1 जुलाई, 2021 से ही लागू किया गया था, जिसके परिणामस्वरूप 1 जुलाई, 2021 से ही सभी केंद्रीय कर्मियों को वेतन तथा पेंशनधारकों को पेंशन पर DA 31 फीसदी की दर से मिलता आ रहा है.

यह भी पढ़ें : क्या है PF, यानी प्रॉविडेंट फंड - जानें पीएफ से जुड़े सभी सवालों के जवाब...

जैसा हम बता चुके हैं, हर साल मार्च के आसपास केंद्र सरकार DA में संशोधन घोषित करती है, और मुद्रास्फीति के नए आंकड़ों को देखें, तो उम्मीद की जा सकती है कि इस बार भी वेतन पाने वाले सभी कर्मियों-अधिकारियों का DA बढ़ाया जा सकता है. अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के नए आंकड़ों के जारी हो जाने के बाद DA में बढ़ोतरी की मज़बूत संभावना को कतई नकारा नहीं जा सकता.

यह भी पढ़ें : ग्रेच्युटी क्या है, कैसे की जाती है कैलकुलेट – सब कुछ जानें

केंद्र सरकार DA में जो भी बढ़ोतरी घोषित करेगी, नियमानुसार वह 1 जनवरी, 2022 से ही लागू होगी, और कर्मियों-पेंशनधारको को जनवरी से फैसला लागू होने तक के समय का बकाया (Arrears) भी दिया जाएगा. इस फैसले से केंद्र सरकार के लगभग 48 लाख कर्मचारियों-अधिकारियों तथा पेंशन पाने वाले 69 लाख लोगों को लाभ मिलेगा.

यह भी पढ़ें : अगर HRA छूट पाने के लिए मां-बाप को देते हैं किराया, तो हो जाइए सावधान...

अगर DA में यह बढ़ोतरी 2 फीसदी होती है, तो सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के मुताबिक, आपकी बेसिक सैलरी 18,000 रुपये होने की स्थिति में आपके DA में 360 रुपये का इजाफा होगा, और अगर आपका मूल वेतन 25,000 है, तो आपको 500 रुपये प्रतिमाह का लाभ मिलेगा. इसी तरह यदि आपका मूल वेतन 50,000 रुपये है, तो आपको कुल वेतन में 1,000 रुपये प्रतिमाह की वृद्धि हासिल होगी, और अगर आपका मूल वेतन, यानी बेसिक सैलरी 1,00,000 रुपये है, तो महंगाई भत्ते में की गई 2 फीसदी वृद्धि के बाद कुल वेतन में 2,000 रुपये का इजाफा हो जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अब अगर महंगाई भत्ते में यह बढ़ोतरी 3 फीसदी होती है, तो सातवें वेतन आयोग के आधार पर वेतन पाने वाले सभी लोगों को 18,000 रुपये की बेसिक सैलरी पर DA में 540 रुपये की बढ़ोतरी हासिल होगी, और मूल वेतन 25,000 होने पर यह बढ़ोतरी 750 रुपये प्रतिमाह हो जाएगी. इसी तरह, 50,000 मूल वेतन पाने वालों तो 1,500 रुपये प्रतिमाह का लाभ होगा, और मूल वेतन, यानी बेसिक सैलरी 1,00,000 रुपये पाने वालो को महंगाई भत्ते में 3 फीसदी वृद्धि होने के बाद कुल वेतन में 3,000 रुपये का फायदा हासिल होगा.