देशभर में अब तक 5.5 करोड़ किसानों से संबंधित डाटा तैयार कर लिया गया है : कृषि मंत्री

कृषि मंत्री ने कृषि क्षेत्र के digitalization का जिक्र करते हुए कहा -- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम- किसान) के अंतर्गत अभी तक 11.37 करोड़ किसानों को 1.58 लाख करोड़ रूपए सीधे उनके बैंक खातों में (DBT) जमा कराए गए हैं.

देशभर में अब तक 5.5 करोड़ किसानों से संबंधित डाटा तैयार कर लिया गया है : कृषि मंत्री

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली:

सोमवार को कृषि क्षेत्र के विकास और इस सेक्टर की चुनौतियों पर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर व खाद्य मंत्री पियूष गोयल ने करीब एक दर्जन राज्यों के मुख्यमंत्री, कृषि मंत्री, मुख्य सचिव तथा कृषि विभागों के वरिष्ठ अधिकारीयों के साथ एक महत्वपूर्ण वर्चुअल बैठक की. वर्चुअल बैठक में कृषि मंत्री ने कहा कि कृषि मंत्रालय ने अब तक 5.5 करोड़ किसानों से संबंधित डाटा तैयार कर लिया है, राज्यों के सहयोग से दिसंबर-2021 तक आठ करोड़ से अधिक किसानों का डाटा बेस बन जाएगा जो राज्यों को उपलब्ध कराया जाएगा.  

क्या किसान आंदोलन पश्चिमी यूपी में दंगों के दाग मिटा पाएगा?

कृषि मंत्री ने कृषि क्षेत्र के digitalization का जिक्र करते हुए कहा -- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम- किसान) के अंतर्गत अभी तक 11.37 करोड़ किसानों को 1.58 लाख करोड़ रूपए सीधे उनके बैंक खातों में (DBT) जमा कराए गए हैं. साथ ही, पीएम-किसान का डाटा किसान क्रेडिट कार्ड के डाटा से सम्मिलित कर कोविड-काल में 2.37 लाख करोड़ से अधिक किसानों के बीच बैंकों द्वारा केसीसी के माध्यम से दो लाख 44 हजार करोड़ रू. का ऋण मुहैया कराया गया है. 


किसानों की करनाल महापंचायत को लेकर 'अलर्ट मोड' में हरियाणा सरकार, इंटरनेट सेवाएं सस्‍पेंड कीं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बैठक में राज्य सरकारों ने कृषि क्षेत्र में आ रही दिक्कतों और चुनौतियों से केंद्रीय मंत्रियों को अवगत कराया.