कोरोना की तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए देश में होगा चौथा Sero survey

कोरोना की थर्ड वेव, ग्रामीण इलाकों और बच्चों पर होने वाले असर के मद्देनजर ये sero सर्वे किया जा जा रहा है. ICMR इस सर्वे को लीड करेगा.

कोरोना की तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए देश में होगा चौथा Sero survey

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च यानी ICMR इस सर्वे को लीड करेगा

नई दिल्ली:

देशभर में जल्‍द ही चौथा sero survey होगा, इसके अंतर्गत कुल 28 हजार सैंपल लिए जाएंगे. Sero survey 14 हजार बच्चे और 14 हजार व्यस्क (6 साल और इसके ऊपर की उम्र) के बीच होगा ये सर्वे जून से शुरू होकर इसी माह में ही खत्म होगा. सर्वे में ग्रामीण इलाकों पर खास ज़ोर होगा. कोरोना की थर्ड वेव, ग्रामीण इलाकों और बच्चों पर होने वाले असर के मद्देनजर ये sero सर्वे किया जा जा रहा है. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च यानी ICMR इस सर्वे को लीड करेगा.

रामदेव के बयान से आहत डॉक्टर्स आज मना रहे हैं काला दिवस, काली पट्टी बांधकर कर रहे ड्यूटी

गौरतलब है कि आबादी के लिहाज से देश के सबसे बड़े राज्‍य यूपी में भी कोरोना संक्रमण की गहन पड़ताल के लिए 4 जून से सीरो सर्वे शुरू किया जा रहा है.राज्‍य के सभी 75 जिलों में होने वाले इस सर्वे के माध्यम से यह पता लगाया जाएगा कि किस जिले के किस क्षेत्र में कोरोना का कितना संक्रमण फैला और आबादी का कितना हिस्सा संक्रमित हुआ. यही नहीं, इससे यह भी सामने आएगा कि कितने लोगों में कोरोना से लड़ने के लिए एंटीबॉडी बन चुकी है.

NDTV Exclusive: जानिए 'मिशन चौकसी' के लिए डोमिनिका पहुंची 8 सदस्‍यों की टीम में है कौन-कौन..


कोरोना की पहली लहर के दौरान पिछले साल सितंबर में यूपी के 11 जिलों में सीरो सर्वे कराया गया था. यह सर्वे लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, गोरखपुर, आगरा, प्रयागराज, गाजियाबाद, मेरठ, कौशांबी, बागपत व मुरादाबाद में हुआ था. उस समय सीरो सर्वे में 22.1% लोगों में एंटीबाडी पाई गई थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


राजस्थान में स्वास्थ्य केंद्रों में बिना इस्तेमाल किए फेंकी जा रही वैक्सीन