बैंक और डाकघरों में नोट बदलने वालों के दाएं हाथ की उंगली पर लगाई जाएगी अमिट स्याही

बैंक और डाकघरों में नोट बदलने वालों के दाएं हाथ की उंगली पर लगाई जाएगी अमिट स्याही

नई दिल्ली में एक बैंक में लगी लोगों की कतार.

खास बातें

  • बैंकों में भीड़ को कम करने का प्रयास
  • कई लोग बार-बार पुराने नोट बदलने आ रहे
  • कई राज्यों में विधानसभा चुनाव होने के कारण दाएं हाथ में लगेगी स्याही
नई दिल्ली:

चुनाव में मतदाता की उंगली पर लगाई जाने वाली अमिट स्याही अब पुराने नोट बदलने के लिए बैंक पहुंचने वाले लोगों की उंगली पर भी लगाई जाएगी. कल से यह अमिट स्याही 500 और 1,000 का नोट बदलने आए लोगों के दाएं हाथ की उंगली पर लगाई जाएगी, जिससे बैंकों में भीड़ को कम किया जा सके.

वित्त मंत्रालय का आकलन है कि बैंकों के काउंटरों पर भीड़ इसलिए बढ़ रही है क्योंकि कई लोग बार-बार पुराने नोट बदलने आ रहे हैं.

एक अधिकारी ने कहा, ‘‘वैसे सामान्य तौर पर यह स्याही चुनाव में वोट डालने आए मतदाता के बाएं हाथ की उंगली पर लगाई जाती है. चूंकि कई राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं ऐसे में बाएं हाथ की उंगली पर स्याही लगाने से अनावश्यक परेशानी खड़ी हो जाएगी. ऐसे में यह फैसला किया गया है कि यह स्याही दाएं हाथ की उंगली पर लगाई जाए.’’ मैसूर पेंट्स एंड वार्निश लि. द्वारा विनिर्मित यह स्याही आज रात से बैंकों और डाकघरों को उपलब्ध होगी. यही कंपनी 1962 से चुनाव आयोग को स्याही की आपूर्ति कर रही है.

अधिकारी ने बताया कि प्रमुख शहरों में बैंक नोट बदलने आए लोगों की दाएं हाथ की उंगली पर यह स्याही लगाना शुरू करेंगे.

इसके अलावा आर्थिक मामलों के विभाग तथा वित्तीय सेवा विभाग के अधिकारियों की समिति स्याही लगाने के लिए मानक परिचालन प्रक्रिया तैयार कर रही है. इसके अलावा भीड़ के प्रबंधन के लिए भी अतिरिक्त उपाय किए जा रहे हैं.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com