खत्म हुआ इंतजार: ‘Covishield’ की पहली खेप दिल्ली पहुंची, सीरम इंस्टीट्यूट ने कई शहरों के लिए भेजी वैक्सीन

आज सुबह करीब 5 बजे पुणे से कोविडशील्ड वैक्सीन (Covishield Vaccine) की पहले खेप दिल्ली के लिए रवाना की गई थी जोकि स्पाइस जेट के विमान से सुबह करीब 10 बजे पहुंची

खत्म हुआ इंतजार: ‘Covishield’ की पहली खेप दिल्ली पहुंची, सीरम इंस्टीट्यूट ने कई शहरों के लिए भेजी वैक्सीन

Covishield टीकों को दिल्ली के अलावा देशभर में 12 स्थानों पर भेजा गया है

नई दिल्ली:

देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ जारी युद्ध को अंतिम पड़ाव पर ले जाने के लिए 16 जनवरी से वैक्सीनेशन अभियान (Vaccination Campaign) बड़े पैमाने पर शुरू करने की तैयारी है. आज सुबह करीब 5 बजे सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा पुणे से कोविडशील्ड वैक्सीन (Covishield Vaccine) की पहले खेप दिल्ली के लिए रवाना की गई थी जोकि स्पाइस जेट के विमान से सुबह करीब 10 बजे पहुंची. जानकारी के अनुसार पुणे एयरपोर्ट से टीकों को दिल्ली के अलावा देशभर में 12 स्थानों पर भेजा गया है. जोकि आज दोपहर तक विभिन्न शहरों में पहुंच जाएंगी. जिनमें अहमदाबाद, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, करनाल, हैदराबाद, विजयवाड़ा, गुवाहाटी, लखनऊ, चंडीगढ़ और भुवनेश्वर शामिल हैं. मुंबई के लिए टीके सड़क मार्ग से रवाना किए गए हैं. 

Read Also: कोरोना को हराने के लिए तैयार भारत, सीरम इंस्टीट्यूट ने 13 शहरों में Covishield वैक्सीन की पहली खेप भेजी

टीकों को सीरम इंस्टीट्यूट से ले जाने के लिए ‘कूल-एक्स कोल्ड चैन लिमिटेड' के ट्रकों का इस्तेमाल किया गया है. बताते चलें कि केन्द्र सरकार ने देश में 16 जनवरी से शुरू होने वाले टीकाकरण अभियान से पहले सोमवार को ‘सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया' (एसआईआई) और ‘भारत बायोटेक' को कोविड-19 टीके की छह करोड़ से अधिक खुराक के लिए ऑर्डर दिया था. 

Read Also: भारत में जून के बाद एक दिन में सबसे कम 12,584 नए COVID-19 केस, 167 की मौत


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत की थी और कहा था कि कोविड-19 के लिए टीकाकरण पिछले तीन-चार हफ्तों से लगभग 50 देशों में चल रहा है और अब तक केवल ढाई करोड़ लोगों को टीके लगाए गए हैं जबकि भारत का लक्ष्य अगले कुछ महीनों में 30 करोड़ से अधिक लोगों को टीका लगाना है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Video: कोरोना वायरस वैक्सीन की पहली खेप निकाली गई, अन्य राज्यों में पहुंचेगी