CoWIN पोर्टल में जुड़ गया नया फीचर, 4 डिजिट का यह कोड दिखाने पर ही लगेगी वैक्सीन, जानें इसके बारे में सबकुछ

कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण कराने जा रहे हैं तो आपको कोविन पोर्टल में हुए बदलाव के बारे में जान लेना जरूरी है. अब वैक्‍सीनेशन के लिए स्लॉट बुक करते समय आपसे 4 अंकों वाला कोड मांगा जाएगा.

CoWIN पोर्टल में जुड़ गया नया फीचर, 4 डिजिट का यह कोड दिखाने पर ही लगेगी वैक्सीन, जानें इसके बारे में सबकुछ

नई दिल्ली:

कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण कराने जा रहे हैं तो आपको कोविन पोर्टल में हुए बदलाव के बारे में जान लेना जरूरी है. अब वैक्‍सीनेशन के लिए स्लॉट बुक करते समय आपसे 4 अंकों वाला कोड मांगा जाएगा. टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन कराते समय आ रही खामियों को दूर करने के लिए इसमें नए फीचर को जोड़ा गया है.

इस बदलाव के अमल में आने के बाद टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वालों को कई झंझट से मुक्ति भी मिल जाएगी. यह नया फीचर 4 अंकों का एक सिक्‍योरिटी कोड है. इस कोड का इस्तेमाल 8 मई 2021 से प्रभावी होगी. यानि 8 मई से रजिस्‍ट्रेशन करने वाले व्‍यक्ति से इस प्रक्रिया के दौरान 4 डिजिट का सिक्‍योरिटी कोड मांगा जाएगा और फिर कोविन सिस्‍टम में इसकी एंट्री की जाएगी. कोविन पोर्टल में जोड़े गए इस नए फीचर के बारे में स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी है. मंत्रालय ने कहा कि टीकाकरण के लिए स्लॉट बुक करते समय एसएमएस न मिलने की शिकायतें मिल रही थी. इन शिकायतों को दूर करने के लिए ही कोविन ऐप में इस फीचर को जोड़ा गया है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाला व्यक्ति अगर इसके योग्य पाया गया तो उसके फोन पर चार अंकों का सिक्योरिटी कोड भेजा जाएगा. इसके बाद वैक्सीन की डोज का प्रबंध करने से पहले, सत्यापनकर्ता चार अंकों के कोड के बारे में लाभार्थी से पूछेगा और फिर टीकाकरण की स्थिति को सही ढंग से रिकॉर्ड करने के लिए CoWIN प्रणाली में जानकारी  दर्ज करेगा. नई सुविधा केवल उन लोगों के लिए लागू होगी जिन्होंने टीकाकरण स्लॉट के लिए ऑनलाइन बुकिंग की है.

चार अंकों का सिक्‍योरिटी कोड अपॉइंटमेंट तय होने की स्लिप पर लिखा होगा और वैक्‍सीनेशन करने वाले को यह कोड नहीं पता होगा. स्लॉट बुक होने के बाद लाभार्थी को एसएमएस के जरिए भी यह कोड भेजा जाएगा.  टीकाकरण के लिए स्लॉट बुक होने की कंफर्मेशन की स्लिप का प्रिंट या मोबाइल में सॉफ्ट कॉपी दिखाकर वैक्‍सीन लगवाई जा सकेगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि रजिस्ट्रेशन कराने वाले को वैक्सीनेशन का प्रिंट या रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर आए स्लॉट बुक होने की कंफर्मेशन का एसएमएस सेंटर पर दिखाना होगा. वैक्सीनेशन से पहले सिक्‍योरिटी कोड भी रजिस्ट्रेशन कराने वाले को बताना होगा, तभी वैक्‍सीनेशन होने का डिजिटल सर्टिफिकेट बनकर तैयार होगा.