कोविड-19 की वैक्सीन Covaxin का इम्यून रिस्पॉन्स बढ़ाने के लिए Bharat Biotech ने ViroVax से मिलाया हाथ

Bharat Biotech ने घोषणा की है कि वो अपने वैक्सीन Covaxin के इम्यून रिस्पॉन्स को बढ़ाने और लंबे समय तक प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए रखने के लिए अमेरिका के कैन्सस स्थित ViroVax LLC फर्म के साथ हुए एक लाइसेंस समझौते के तहत काम करेगी.

कोविड-19 की वैक्सीन Covaxin का इम्यून रिस्पॉन्स बढ़ाने के लिए Bharat Biotech ने ViroVax से मिलाया हाथ

Covaxin की इम्यून प्रतिक्रिया बढ़ाने के लिए ViroVax से पार्टनरशिप

हैदराबाद:

देश में Covid-19 की वैक्सीन बना रही फार्मास्यूटिकल कंपनी Bharat Biotech ने घोषणा की है कि वो अपने वैक्सीन Covaxin के इम्यून रिस्पॉन्स को बढ़ाने और लंबे समय तक प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए रखने के लिए अमेरिका के कैन्सस स्थित ViroVax LLC फर्म के साथ हुए एक लाइसेंस समझौते के तहत काम करेगी. कंपनी इसके लिए सहयोगी (adjuvant) Alhydroxiquim-II का इस्तेमाल करेगी.

भारत बायोटेक फिलहाल कोवैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल दूसरे चरण में कर रही है. इसके लिए उसे Drug Controller General of India (DCGI) से अनुमति मिली थी. कंपनी ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वाइरोलॉजी के साथ इस वैक्सीन पर काम किया है.

यह भी पढ़ें: बंदरों पर परीक्षण के बाद बोले भारतीय Covaxin के निर्माता - इम्यून की प्रतिक्रियाएं मजबूत दिखीं...

कंपनी के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर डॉक्टर कृष्णा एला ने कहा कि 'वैक्सीन एंटीजन के एंटीबॉडी रिस्पॉन्स को ज्यादा प्रभावी बनाने के लिए adjuvants के विकास और उपलब्धता को बढ़ाने की जरूरत है, इनसे पैथोजन्स के खिलाफ लंबे समय के लिए प्रतिरोधक क्षमता विकसित होती है. ViroVax के साथ हमारी पार्टनरशिप एक सुरक्षित और लंबे समय तक के लिए प्रतिरोधक क्षमता देने वाली वैक्सीन विकसित करने के हमारे अथक प्रयासों की तरफ अगला कदम है.'

ViroVax के डॉक्टर सुनील डेविड ने कहा कि 'ViroVax भारत बायोटेक के साथ समझौता करके काफी खुश है. यह नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के सहयोग की वजह से ही हो पाया है.' बता दें कि ViroVax को कोविड-19 की रोकथाम के लिए एक सबयूनिट वैक्सीन निर्माण के लिए और इसके उपचार के लिए थेरेप्यूटिक्स यानी इलाज के तरीके की खोज और विकास के लिए सप्लीमेंटल फंडिंग भी मिली थी.

Video:कोवैक्सीन पूरी तरह से भारतीय, शुरुआती ट्रायल में सुरक्षित पाई गई है : रणदीप गुलेरिया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com