देशभर में चल रहा कोरोना वायरस वैक्सीन का ड्राई रन; तस्वीरों में देखिए कैसे हुई तैयारी

देश में यह दूसरा ड्राई रन आयोजित किया जा रहा है. इससे पहले, 28 और 29 दिसंबर को चार राज्यों असम, आंध्र प्रदेश, पंजाब और गुजरात में ड्राई रन किया गया था.

देशभर में चल रहा कोरोना वायरस वैक्सीन का ड्राई रन; तस्वीरों में देखिए कैसे हुई तैयारी

दिल्ली के वेंकटेश्वर अस्पताल में कोरोना वैक्सीन ड्राई रन की तैयारी

नई दिल्ली:

देशभर में कोरोना वायरस वैक्सीन (COVID-19 Vaccine) पेश करने के उद्देश्य के साथ आज से सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में टीकाकरण का ड्राई रन (Dry Run) किया जा रहा है. ड्राई रन के लिए केंद्र और राज्य सरकारों ने व्यापक पैमाने पर तैयारियां की हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, ‘‘कोविड-19 टीकाकरण के पूर्वाभ्यास (Dry Run) का उद्देश्य वास्तविक माहौल में को-विन एप्लीकेशन के इस्तेमाल की परिचालन व्यवहार्यता का आकलन करना है ताकि वास्तविक टीकाकरण से पहले मार्ग में आने वाली चुनौतियों की पहचान की जा सके तथा योजना और क्रियान्वयन के बीच की कड़ियों परखा जा सके." 

देश में कोरोना टीकाकरण को लेकर यह महा अभ्यास ऐसे समय में हो रहा है जब शुक्रवार को सरकार द्वारा नियुक्त विशेषज्ञों के पैनल ने सीरम इंस्टीट्यूट विर्निमित ऑक्सफोर्ड की COVID वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी देने के लिए दवा नियामक ड्रग कंट्रोल अथॉरिटी ऑफ इंडिया से सिफारिश की है. 

कोरोना वैक्सीनेशन (COVID-19 Vaccination) के ड्राई रन की तस्वीरें

fn84qr08
(तैयारियों का जायजा लेते स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन)
n5541o6g
(पुणे के जिला अस्पताल में COVID-19 वैक्सीन देने के लिए ड्राई रन चल रहा है)
vcapck5g
(हैदराबाद के गांधी अस्पताल में COVID-19 टीकाकरण ड्राई रन के लिए चल रही तैयारी)
देश में यह दूसरा ड्राई रन आयोजित किया जा रहा है. इससे पहले, 28 और 29 दिसंबर को चार राज्यों असम, आंध्र प्रदेश, पंजाब और गुजरात में ड्राई रन किया गया था. सरकार ने पहले चरण में 30 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाने की योजना बनाई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com