विज्ञापन
This Article is From Jan 02, 2023

'कोरोना की RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य,' भारत ने 6 देशों के यात्रियों के लिए लागू किया नियम

चीन में कोरोना से हालात दिनोंदिन बिगड़ते जा रहे हैं, बावजूद इसके यह 8 जनवरी से अपनी सीमाएं खोल रहा है. इससे दुनिया के कई देशों में बेचैनी बढ़ी है. भारत, समेत कई देशों ने चीन से आ रहे लोगों के लिए कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट जरूरी बना दी है.

'कोरोना की RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य,' भारत ने 6 देशों के यात्रियों के लिए लागू किया नियम
प्रत्येक अंतरराष्ट्रीय उड़ान में आने वाले यात्रियों के दो प्रतिशत रैंडम जांच भी जारी रहेगी.
नई दिल्ली:

चीन, सिंगापुर, हांगकांग, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड और जापान से आने वाले यात्रियों के लिए आज यानी 1 जनवरी 2023 से आरटी-पीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य हो गई है. इन देशों से आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में यात्रियों के लिए प्रस्थान पूर्व आरटी-पीसीआर निगेटिव जांच रिपोर्ट अनिवार्य होगी. सरकार की ओर से एयरलाइन को जारी निर्देश के मुताबिक आरटी-पीसीआर की रिपोर्ट यात्रा शुरू करने से 72 घंटे के भीतर की होनी चाहिए. इन देशों के अलावा प्रत्येक अंतरराष्ट्रीय उड़ान में आने वाले यात्रियों के दो प्रतिशत रैंडम जांच भी जारी रहेगी. भारत ही नहीं दुनिया के कई और दूसरे देश भी चीन में कोरोना के मामलों को लेकर अलर्ट हैं. अमेरिका, जापान, इटली समेत कई देशों ने चीन से आने वाले यात्रियों के लिए खास नियम बनाए हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सोमवार को राज्यों को लिखे पत्र में कहा कि कुछ देशों, विशेष रूप से चीन, सिंगापुर, हांगकांग, कोरिया गणराज्य, थाइलैंड और जापान में कोविड-19 के मामले बढ़ने के संदर्भ में दिशा-निर्देशों में बदलाव किया गया है. ये दिशा-निर्देश 1 जनवरी से प्रभाव में आये हैं. भूषण ने पत्र में कहा, ‘‘यह उन यात्रियों के लिए लागू होगा जो इन देशों (जिनका उल्लेख है) से आ रहे हैं, भले ही उनकी यात्रा किसी भी देश से शुरू हुई हो.''

चीन में कोरोना से हालात दिनोंदिन बिगड़ते जा रहे हैं, बावजूद इसके यह 8 जनवरी से अपनी सीमाएं खोल रहा है. इससे दुनिया के कई देशों में बेचैनी बढ़ी है. भारत, समेत कई देशों ने चीन से आ रहे लोगों के लिए कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट जरूरी बना दी है. चीनी यात्रियों के लिए सख्त कोविड नियम बनाने वाले देशों की तादाद बढ़ती जा रही है.

इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी चीन के हालात पर चिंता जताई है. WHO की ओर से कहा गया है कि कोरोना नियमों में ढील देने के बाद चिंताजनक स्थिति पैदा हो गई है. चीन से आने वाले यात्रियों पर कई देशों में प्रतिबंध के बारे में WHO ने कहा है कि अपने यहां महामारी के बारे में चीन पर्याप्त जानकारी नहीं दे रहा है, इसलिए दुनियाभर के देश इस तरह के कदम उठा रहे हैं. चीन से आग्रह किया गया है कि कोरोना की सही स्थिति और सही आंकड़े बताए, जिससे कि वह स्टडी कर सकें.

ये भी पढ़ें:-

कोरोना के कहर के बीच 10 से ज्यादा देशों ने चीनी यात्रियों के लिए लागू किए यात्रा प्रतिबंध

कोरोना के दर्ज हुए 173 नए मामले, उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 2,670 हुई

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अपने ही पतियों की जान की दुश्‍मन क्‍यों बन जाती हैं पत्नियां? आपके होश उड़ा देगी यह रिपोर्ट 
'कोरोना की RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य,' भारत ने 6 देशों के यात्रियों के लिए लागू किया नियम
प्रतापगढ़ : एआरटीओ ने जब्त की बच्चों से भरी स्कूल बस, धूप में भूखे-प्यासे तड़पते रहे, गुस्साए पेरेंट्स
Next Article
प्रतापगढ़ : एआरटीओ ने जब्त की बच्चों से भरी स्कूल बस, धूप में भूखे-प्यासे तड़पते रहे, गुस्साए पेरेंट्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com