कोरोनावायरस : 26 मार्च को होने वाले राज्यसभा चुनाव किया गया स्थगित, जल्द होगा नई तारीख का ऐलान

आयोग द्वारा मंगलवार को जारी बयान में इस आशय के फैसले की जानकारी देते हुये बताया गया कि जल्द ही चुनाव की नयी तारीख की घोषणा की जायेगी.

कोरोनावायरस : 26 मार्च को होने वाले राज्यसभा चुनाव किया गया स्थगित,  जल्द होगा नई तारीख का ऐलान

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली:

निर्वाचन आयोग ने आगामी अप्रैल माह में राज्यसभा की रिक्त हो रही 55 सीटों पर होने वाले चुनाव को कोरोना वायरस के संक्रमण से उपजे संकट को देखते हुये स्थगित कर दिया है. आयोग द्वारा मंगलवार को जारी बयान में इस आशय के फैसले की जानकारी देते हुये बताया गया कि जल्द ही चुनाव की नयी तारीख की घोषणा की जायेगी. उल्लेखनीय है कि 25 फरवरी को आयोग द्वारा 17 राज्यों की 55 राज्यसभा सीटों के लिये 26 मार्च को चुनाव कराने की घोषणा की गयी थी.

आयोग ने बताया कि पूर्व निर्धारित चुनाव कार्यक्रम के तहत 18 मार्च को नामांकन की अंतिम तिथि के बाद दस राज्यों की 37 सीटों के लिये एक एक उम्मीदवार के नामांकन दर्ज होने के कारण इन सीटों पर बिना चुनाव कराये उक्त उम्मीदवारों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया है. शेष 18 सीटों के लिये 26 मार्च को मतदान होना था.

आयोग ने बताया कि कोरोना वायरस के कारण विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा 11 मार्च को वैश्विक महामारी की स्थिति घोषित किये जाने के बाद भारत सरकार ने भी स्वास्थ्य मंत्रालय सहित अन्य संबद्ध मंत्रालयों के माध्यम से इस वायरस के संक्रमण को रोकने के लिये विभिन्न दिशा-निर्देश जारी किये हैं. आयोग ने कहा कि यातायात सहित अन्य सेवाओं पर अस्थायी रोक को देखते हुये राज्यसभा की सीटों पर होने वाले द्विवार्षिक चुनाव को स्थगित करने का फैसला किया गया है.


आयोग जल्द ही चुनाव की नयी तारीख की घोषणा करेगा. आंध्र प्रदेश, गुजरात, झारखंड, मध्य प्रदेश, मणिपुर, मेघालय और राजस्थान की 18 सीटों पर 26 मार्च को चुनाव होना था.

वीडियो: खबरों की खबर: भारत में बढ़ा कोरोना का खतरा, तेजी से फैल रहा है संक्रमण

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)