मुंबई के स्लम में COVID-19 का संक्रमण 57% लोगों में, अन्य इलाकों में 16 फीसदी : सर्वे

मुंबई में लगभग 7,000 लोगों के एक चिकित्सा सर्वेक्षण में पाया गया है कि शहर में छह में से एक या लगभग 16 प्रतिशत निवासियों में कोरोनोवायरस के लक्षण पाए गए.

मुंबई के स्लम में COVID-19 का संक्रमण 57% लोगों में, अन्य इलाकों में 16 फीसदी : सर्वे

मुंबई : स्लम में COVID-19 का संक्रमण 57% लोगों में

मुंबई:

मुंबई में लगभग 7,000 लोगों के एक चिकित्सा सर्वेक्षण में पाया गया है कि शहर में छह में से एक या लगभग 16 प्रतिशत निवासियों में कोरोनोवायरस के लक्षण पाए गए. जबकि स्लम इलाके में जहां लाखों लोग एक छोटी सी बस्ती में रहते हैं और वहां के लोग पब्लिक टॉयलेट को शेयर करते हैं. ऐसी जगह पर करीब 57 प्रतिशत लोग कोरोना से संक्रमित हैं.

इस महीने के पहले दो हफ्तों में सीरोलॉजिकल सर्विलांस स्टडी ने रैंडम नमूने का इस्तेमाल किया. सीरो अध्ययन में, डॉक्टर किसी भी बीमारी के लिए एंटी-बॉडीज की उपस्थिति की जांच करने के लिए सामान्य आबादी के एक वर्ग के लोगों का ब्लड टेस्ट करते हैं.

हाईकोर्ट ने वरवर राव के परिवार के सदस्यों को उनसे मिलने की इजाजत दी, अस्पताल से हेल्थ रिपोर्ट मांगी

एंटीबॉडी केवल तब विकसित होती हैं, जब व्यक्ति पहले भी उस बीमारी से संक्रमित हो चुका हो. यह सिर्फ इसी ओर इशारा नहीं करती कि बीमारी आम लोगों में कितना फैल चुकी है, बल्कि इस ओर भी कि लोग उसके प्रति इम्युनिटी की ओर बढ़ रहे हैं या नहीं.

बता दें कि मुंबई में कोरोना वायरस संक्रमण के मंगलवार को 717 नये मामले सामने आये, जो दो महीनों से अधिक समय में किसी एक दिन की सबसे कम संख्या है. वहीं, इस महामारी से महानगर में 55 और लोगों की मौत हो गई है. बीएमसी ने यह जानकारी दी. शहर में लगभग 1.2 करोड़ लोग रहते हैं, जिनमें से 65 प्रतिशत लोग झुग्गियों में रहते हैं. अनुमानित तौर पर शहर में करीब 60 लाख से ज्यादा की आबादी ऐसी ही है. यह स्टडी नीति आयोग, ग्रेटर मुंबई के नगर निगम और टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित की गई.

मुंबई : तीन महीने में पहली बार 24 घंटे में सबसे कम COVID-19 मामले आए सामने

तीन नगरपालिका वार्डों में वॉलेंटियर्स से नमूने इकठ्ठे किए गए. सर्वेक्षण में महिलाओं में कोरोनोवायरस एंटीबॉडी का प्रसार अधिक पाया गया. स्टडी में पाया गया कि ज्यादातर लोगों में बिना लक्षण वाले संक्रमण मिले और मृत्यु दर में 0.05 से 0.10 की कमी देखी गई है. 

बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के मुताबिक शहर में कोविड-19 के 717 नये मामले सामने आने के साथ अब तक यहां संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़ कर 1,10,846 पहुंच गई, जबकि संक्रमण से 55 और लोगों की मौत होने के साथ कुल मृतक संख्या बढ़ कर 6,184 हो गई है.

मुंबई में कोविड-19 के मामलों में कमी, कम मौतें, ठीक हो रहे है ज्यादा लोग

बीएमसी ने कहा कि पिछले 24 घंटे में संक्रमण मुक्त होने पर 2,467 लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिल गई. इस तरह इस रोग से उबरने वाले लागों की कुल संख्या बढ़ कर 8,4411 हो गई है. महानगरपालिका के मुताबिक शहर में अभी 20,251 इलाजरत मामले हैं, जबकि कोविड-19 के 741 नये संदिग्ध मरीजों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. (इनपुट भाषा से भी)


Video: मुंबई के धारावी में प्लाज्मा डोनेशन कैंप

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com