Covid-19: देश में पिछले 24 घंटे में 8,954 नए केस आए सामने

दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के नए वैरिएंट मिलने के बाद भारत में भी सतर्कता बरतनी शुरू हो गई है. इसको लेकर देश में कोरोना जांच और वैक्सीनेशन का काम तेजी पर है. देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 8,954 नए केस सामने आए हैं.

Covid-19: देश में पिछले 24 घंटे में 8,954 नए केस आए सामने

देश में कोरोना जांच और वैक्सीनेशन का काम तेजी पर

नई दिल्ली:

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में कोरोना के नए वैरिएंट मिलने के बाद भारत में भी सतर्कता बरतनी शुरू हो गई है. इसको लेकर देश में कोरोना जांच (corona test) और वैक्सीनेशन का काम तेजी पर है. देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 8,954 नए केस सामने आए हैं. साथ ही कोरोना से 267 लोगों की मौत हुई है. अभी रिकवरी रेट 98.36% है जो कि पिछले मार्च से सबसे ज्यादा है. पिछले 24 घंटे में 10,207 लोग कोरोना से ठीक हुए हैं. इस तरह से ठीक होने वाले कुल लोगों की संख्या 3,40,28,506 हो गई है. डेली पॉजिटिविटी रेट 0.81% है जो कि पिछले 58 दिनों से 2% से नीचे है. वीकली पॉजिटिविटी रेट 0.84% है. अब तक कुल 124.10 करोड़ वैक्सीनेशन हो चुका है.
कोरोना के डेल्टा वैरिएंट के कहर में भी कारगर रहा कोविशील्ड का सुरक्षा कवच : लैंसेट

ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर सरकार ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए भारत आने से जुड़े नियमों में बदलाव किए हैं. इसको लेकर संशोधित गाइडलाइन रात 12 बजे के बाद यानी 1 दिसंबर से प्रभावी हो गए हैं. जोखिम वाली श्रेणी में रखे गए देशों से आने वाले यात्रियों के लिए एयरपोर्ट पर जांच अनिवार्य कर दिया गया है. ऐसे में यात्रियों को उनके आरटीपीसीआर टेस्ट के परिणाम के लिए भी लंबा इंतजार करना पड़ सकता है. एयरपोर्ट पर कोरोना का आरटीपीसीआर टेस्ट  (RTPCR test) करने वाली कंपनी एक घंटे में 400-500 टेस्ट कर सकती हैं. लेकिन जांच क्षमता बढ़ाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं. 
'जोखिम भरे' देशों से आनेवाले यात्रियों को 7 दिन क्वारंटीन में रहना होगा, महाराष्ट्र सरकार का आदेश

हालांकि देश में अब तक Omicron (ओमिक्रोन) का एक भी मामला नहीं आया है. इस मामले में  महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने कहा है कि ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron Variant) के "जोखिम वाले" देशों से आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को अनिवार्य रूप से सात-दिनों तक क्वांरटीन में रहना होगा. यात्रियों को अनिवार्य रूप से आइसोलेशन में रखने के आदेश तत्काल लागू किए जाएंगे. 

DDMA ने विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए जारी किए आदेश

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com