प्रवासी मजदूरों और विदेशों से आ रहे भारतीयों में Corona का संक्रमण सरकार के सामने बड़ी मुश्किल

देश में Covid-19 के संक्रमण के मामलों की संख्या शनिवार को 62 हजार से अधिक हो गई वहीं महामारी के कारण मरने वालों की संख्या भी दो हजार से ज्यादा हो गई.

प्रवासी मजदूरों और विदेशों से आ रहे भारतीयों में Corona का संक्रमण सरकार के सामने बड़ी मुश्किल

विदेश से लौटे लोगों में संक्रमण ने बढ़ाईं चिताएं (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

देश में Covid-19 के संक्रमण के मामलों की संख्या शनिवार को 62 हजार से अधिक हो गई वहीं महामारी के कारण मरने वालों की संख्या भी दो हजार से ज्यादा हो गई. राज्यों में कोरोना वायरस संक्रमण के सामने आ रहे सैकड़ों मामलों और वैश्विक स्तर पर लॉकडाउन में ढील देने वाली अर्थव्यवस्थाओं में संक्रमण के बढ़ते मामलों ने सरकारों की चिंताएं बढ़ा दी हैं. भारत सरकार द्वारा विदेशों में फंसे भारतीयों की वापसी के लिये चलाए गए व्यापक अभियान के बीच विदेश से सात मई को केरल लौटे दो लोगों के संक्रमित मिलने से चिंता बढ़ रही हैं. ये दोनों लोग दुबई और अबुधाबी से अलग-अलग उड़ानों से भारत आए थे. महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु और दिल्ली समेत कई अन्य स्थानों पर बड़ी संख्या में बढ़ते मामलों के बीच विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि बड़ी संख्या में ट्रेनों और बसों से पैतृक स्थानों के लिये भेजे जा रहे प्रवासियों के आवागमन और विशेष उड़ानों से विदेशों से लाए जा रहे भारतीयों की वजह से आने वाले दिनों में संक्रमण के मामलों में और बढ़ोतरी होगी. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि बीते 24 घंटों के दौरान 95 मौतों के बाद मृतकों की संख्या 1,918 हो गई जबकि संक्रमण के 3320 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की तादाद 59,662 पर पहुंच गई है. मंत्रालय के अनुसार अब भी 39 हजार 834 लोग कोविड-19 से संक्रमित हैं जबकि 17, 846 लोग ठीक हो चुके हैं. 

समाचार एजेंसी भाषा को कई राज्यों/केन्द्रशासित प्रदेशों से मिले आंकड़ों के अनुसार शनिवार रात 10 बजकर 45 मिनट तक देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 62,761 मामले सामने आ चुके हैं. इनमें से लगभग 19,000 लोग ठीक हो चुके हैं जबकि 2,028 लोगों की मौत हो चुकी है. शुक्रवार सुबह के मुकाबले शनिवार को इनमें छह हजार मामलों की बढ़त देखी गई है. दिल्ली, उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, राजस्थान, कर्नाटक, बिहार और असम समेत कई अन्य जगहों से शनिवार को संक्रमण के नए मामले सामने आए.  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि कोविड-19 की जांच बढ़कर प्रतिदिन लगभग 95,000 हो गई है, जबकि 332 सरकारी और 121 निजी प्रयोगशालाओं में अब तक 15 लाख से ज्यादा नमूनों की जांच की जा चुकी हैं. कुछ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लगातार बड़ी संख्या में मामले सामने आ रहे हैं। केरल और पूर्वोत्तर समेत कुछ छोटे राज्यों में संक्रमण के मामले या तो नहीं हैं या इनकी संख्या इकाई में है. 

दिसंबर में चीन में मामले सामने आने के बाद से वैश्विक स्तर पर दुनिया में करीब 40 लाख लोग अबतक इस महामारी से संक्रमित हो चुके हैं जबकि करीब 2.75 लाख लोगों की जान जा चुकी है। थोड़ी राहत की बात यह है कि इस बीमारी से दुनिया भर में करीब 13 लाख लोग ठीक भी हो चुके हैं। इनमें से दो लाख अमेरिका में और 1.4 लाख जर्मनी के हैं।
जर्मनी और दक्षिण कोरिया उन देशों में शामिल हैं जिन्होंने अपनी व्यापक जांच और संपर्कों की पहचान के जरिये बड़ी संख्या में संभावित मौतों को टाला है। लेकिन शनिवार को चिंता के बादल दोनों देशों में तब फिर मंडराने लगे जब बंद में कई छूट दिये जाने के बाद वहां संक्रमण के फिर से पांव पसारने का जोखिम बढ़ गया. भारत में भी 25 मार्च से लागू राष्ट्रव्यापी बंद के तीसरे चरण में कुछ ढील दी गई है। यह चरण 17 मई तक है.  

गोवा के कला एवं संस्कृति मंत्री गोविंद गावड़े ने शनिवार को कहा कि प्रदेश सरकार संगीत कक्षाओं के आयोजन और सरकारी पुस्तकालयों को चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने की इजाजत दे सकती है और यह अनुमति सख्त सामाजिक दूरी के नियमों के पालन की शर्त पर दी जाएगी.  गोवा को फिलहाल कोरोना वायरस संक्रमण का कोई मामला नहीं मिलने के बाद ग्रीन जोन में रखा गया है. फंसे हुए लाखों प्रवासी कामगारों को उनके पैतृक स्थान तक पहुंचाने के लिये विशेष ट्रेनों और बसों का संचालन किया जा रहा है वहीं विदेशों में फंसे भारतीयों को भी विशेष उड़ानों से वापस लाया जा रहा है. मौजूदा बंद का अर्थव्यवस्था पर भी भारी असर पड़ता दिख रहा है और कई विशेषज्ञों ने मौजूदा वित्तवर्ष के लिये शून्य से बेहद कम जीडीपी का अनुमान व्यक्त किया है. कुछ ने यह पूर्वानुमान भी व्यक्त किया है कि बंद की पाबंदियां जारी रहीं तो जीडीपी और गिरेगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ईंधन की कीमतें पहले ही बढ़ चुकी हैं और रियल एस्टेट डेवलेपर्स के एक औद्योगिक निकाय ने कहा कि बीते कुछ हफ्तों में सीमेंट और स्टील के दाम 40-50 प्रतिशत बढ़ चुके हैं और उनके उत्पादकों द्वारों अनुचित व्यापार व्यवहार किया जा रहा है. कुछ औद्योगिक प्रतिष्ठानों ने मौजूदा राहतों के मुताबिक अपने प्रतिष्ठान खोलने शुरू कर दिये हैं। हुंदै मोटर इंडिया लिमिटेड ने कहा कि उसकी चेन्नई स्थित निर्माण इकाई में शुक्रवार को काम शुरू होने के बाद पहले दिन 200 कारों का उत्पादन हुआ. तमिलनाडु में शनिवार को कोरोना वायरस से चार और लोगों की मौत हो गई तथा इसके 526 और मामले सामने आने के बाद राज्य में मामलों की कुल संख्या बढ़कर 6,535 हो गई है.