विज्ञापन
4 years ago
नई दिल्ली:

Coronavirus Covid-19 Update:  कोरोनावायरस (Coronavirus) की रोकथाम के लिए‍ 17 मई तक पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown) जारी है, लेकिन रेलवे (Indian Railways) ने 12 मई से ही ट्रेनें चलाने का फैसला किया है. रेलवे चरणबद्ध तरीके से अपनी सेवाएं शुरू करने की योजना बना रहा है. भारतीय रेलवे की योजना है कि 12 मई से धीरे-धीरे ट्रेनों का संचालन शुरू किया जाएगा. इस दौरान नई दिल्ली स्टेशन से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी को जोड़ने वाली इन ट्रेनों को विशेष ट्रेनों के रूप में चलाया जाएगा. 

Coronavirus (COVID-19) in India Live News Updates in Hindi:

प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक खत्म, पीएम ने कहा - आप लोगों के उत्साह की बदौलत हम ये लड़ाई जीतेंगे
प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक खत्म हो गई है. पीएम ने बैठक में कहा कि आप लोगों के उत्साह की बदौलत हम ये लडाई जीतेंगे. जो लोग पूरी बात नहीं रख पाए वो अपने सुझाव 15 मई तक भेज दें और आर्थिक गतिविधियां कैसे चालू हों उस पर हम विचार कर रहे हैं.
पिछले 24 घंटों में दिल्ली में एक हॉटस्पॉट ख़त्म किया गया
पिछले 24 घंटों में दिल्ली में एक हॉटस्पॉट ख़त्म किया गया. मानसरोवर गार्डेन के हाउस नम्बर A-30 और उसके आस पास का इलाका डी-कंटेन हुआ. पिछले 24 घंटे में नहीं बना कोई नया कंटेंमेंट जोन, 81 हुई दिल्ली में हॉट स्पॉट्स की संख्या.
कंटेनमेंट जोन को छोड़कर पूरी दिल्ली में आर्थिक गतिविधियां खोल दी जानी चाहिए : केजरीवाल
प्रधानमंत्री के साथ चल रही मुख्यमंत्रियों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री ने अरविंद केजरीवाल ने कहा, 'Containment zones को छोड़कर पूरी दिल्ली में आर्थिक गतिविधियां खोल दी जानी चाहिए'.
कोविड-19 की धर्म-आधारित मैपिंग संबंधी सभी समाचार निराधार : स्वास्थ्य मंत्रालय
कोविड-19 की धर्म-आधारित मैपिंग संबंधी सभी समाचार निराधार, गलत और गैर-जिम्मेदाराना हैं, कोरोनावायरस के फैलने का नस्ल, धर्म, क्षेत्र से कोई लेना-देना नहीं है, यह एहतियात नहीं बरतने के कारण फैलता है : स्वास्थ्य मंत्रालय.

आरोग्य सेतु ऐप ने कोविड-19 के खिलाफ भारत की लड़ाई में महत्वपूर्ण योगदान दिया
अधिकार प्राप्त समूह 9 के अध्यक्ष और भारत सरकार में सचिव अजय साहनी ने कहा कि आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप ने कोविड-19 के खिलाफ भारत की लड़ाई में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. आरोग्य सेतु ऐप को लोगों की निजता को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है.
देश में इलाज के बाद अभी तक कुल 20,917 लोग कोरोनावायरस से संक्रमण मुक्त हुए
स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में इलाज के बाद अभी तक कुल 20,917 लोग कोरोनावायरस से संक्रमण मुक्त हुए हैं, कोविड-19 मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 31.15 प्रतिशत है, पिछले 24 घंटे में 1,559 मरीज उपचार के बाद स्वस्थ हुए हैं.
जिन लोगों में कोविड-19 के लक्षण नजर आ रहे हैं, वे स्वयं इसकी जानकारी प्रशासन को दें
जिन लोगों में कोविड-19 के लक्षण नजर आ रहे हैं, वे स्वयं इसकी जानकारी प्रशासन को दें ताकि उनके जरिए संक्रमण अन्य लोगों में ना फैले : केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय
भाजपा ने सोमवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर आरोप लगाया कि वह वास्तविक आंकड़ों को 'छुपाकर' राज्य में कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न हालात के बारे में लोगों को 'गुमराह' कर रही हैं. भाजपा के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने कहा, 'पश्चिम बंगाल में जब कोविड-19 का प्रकोप था तो आप कहां छिपी थीं ममता जी? आपके राज्य के लोग जानना चाहते हैं कि आप कहां हैं और आप क्या कर रही हैं? राज्य के लोग और बाहर रह रहे बंगाली मजदूर आपसे सहयोग मांग रहे हैं.'
कोविड-19 के हल्के लक्षण और बिना लक्षण वाले मामलों के लिए सरकार की ओर से जारी संशोधित दिशा-निर्देशों के अनुसार वे लोग लक्षण दिखने या जांच के लिए नमूने देने की तारीख (जिनमें लक्षण नहीं दिखे उनके लिए) के 17 दिन बाद कोरोना वायरस की जांच कराए बिना अपना पृथक-वास समाप्त कर सकते हैं, अगर उन्हें 10 दिन में बुखार नहीं आया हो.
कर्नाटक सरकार कोविड-19 महामारी के बाद चीन से बाहर निकलने वाली कंपनियों को राज्य में निवेश के लिए अनुकूल माहौल देगी.
दिल्ली में कोरोना वायरस के 310 नए मामले, संक्रमण के कुल मामलों की संख्या हुई 7,233: सरकार 
कर्नाटक में कोरोना वायरस संक्रमण के 10 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद राज्य में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 858 तक पहुंच गई है.
पाकिस्तान ने कोविड-19 महामारी को फैलने से रोकने के लिए घरेलू उड़ान सेवा 13 मई तक के लिए निलंबित कर दी है. देश में अब तक कोविड-19 से 667 लोगों की मौत हो चुकी है और तीस हजार से अधिक लोग संक्रमण के शिकार हो चुके हैं.
यूपी के बलिया जिले में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण का पहला रोगी मिला. जिलाधिकारी एसपी शाही ने बताया कि अभी तक बलिया जनपद ग्रीन जोन में था. अहमदाबाद से ट्रेन के जरिए जौनपुर और फिर रोडवेज की बस से बलिया पहुंचे एक किशोर की रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि हुई है.
महाराष्ट्र के नासिक जिले में सोमवार सुबह मुंबई-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग पर चार वाहनों के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद कम से कम 17 लोग घायल गए. इनमें से एक वाहन में प्रवासी श्रमिक सवार थे.
गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने सोमवार को कहा कि कुछ स्थानीय लोग कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए जारी दिशा निर्देशों का उल्लंघन कर पड़ोसी राज्यों के लोगों को अवैध रूप से राज्य में लाने का प्रयास कर रहे हैं.
नेपाल में कोरोना वायरस के दस नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद देश में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 120 हो गई है.
राजस्थान सरकार ने राज्य के भीतर ही आवागमन को सुगम बनाते हुए पास की अनिवार्यता को रद्द कर दिया है. अब राज्य में दिन में अंतर जिला एवं किसी जिले के अंदर अनुमत गतिविधियों हेतु आवागमन के लिए किसी पास की आवश्यकता नहीं होगी.
इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) के शेयरों में सोमवार को शुरुआती कारोबार के दौरान पांच प्रतिशत से अधिक की तेजी देखने को मिली. भारतीय रेलवे ने कहा है कि वह 12 मई से यात्री रेल सेवाओं को क्रमिक रूप से चालू करेगा, जिसके चलते यह तेजी हुई.
राजस्थान में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण 84 नये मामले सामने आए जिससे राज्य में इस घातक वायरस के संक्रमितों की कुल संख्या 3,898 हो गयी है. अधिकारियों ने बताया कि सोमवार सुबह नौ बजे तक उदयपुर में 40, जयपुर में 11, अजमेर में छह, चित्तौड़गढ़ में पांच, पाली में पांच, राजसमंद और जालौर में चार-चार तथा कोटा में तीन नये मामले सामने आए.
कोरोनो वायरस महामारी की वजह से लंदन में फंसे 326 लोगों को लेकर एयर इंडिया का एक विमान सोमवार तड़के कैम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचा. एयर इंडिया का विमान तड़के चार बजकर 45 मिनट पर हवाईअड्डे पर पहुंच गया। कोरोना योद्धाओं ने यात्रियों को चिह्नित पृथक-वास केंद्रों में भेजे जाने से पहले उनके स्वास्थ्य की जांच की.
श्रमिक विशेष ट्रेनें अब गन्तव्य राज्य में तीन स्टेशन पर रुकेंगी और 1,200 की जगह पूरी क्षमता 1,700 लोगों के साथ चलेंगी : रेलवे आदेश
एक कर्मचारी के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद श्रम शक्ति भवन को सेनेटाइज करने के लिए किया गया बंद
तिहाड़ जेल में रेप के एक आरोपी का कोरोनो टेस्ट कराया गया. इसके साथ रह रहे 2 कैदियों को अलग किया गया. आरोपी की जांच रिपोर्ट का इंतज़ार है. दरअसल इस कैदी पर जिस महिला के साथ  रेप का आरोप है वो कोरोनो पॉजिटिव आयी है. जेल नम्बर 2 में बंद है कैदी. तिहाड़ जेल में आये सभी नए कैदियों के लिए अलग सेल में 14 दिन तक क़वारन्टीन में रखा जाता है.
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने कुछ चुनिंदा स्थानों के लिए यात्री रेल सेवा बहाल किए जाने के सरकार के फैसले का स्वागत करते हुए सोमवार को कहा कि देश में आर्थिक गतिविधियों को फिर से आंरभ करने के लिए अब सड़क परिवहन और विमानन सेवा की भी सीमित स्तर पर शुरुआत होनी चाहिए.
गृह मंत्रालय ने राज्यों से कहा : सभी निजी क्लिनिकों, नर्सिंग होम, लैबों को तमाम चिकित्सा स्टाफ के साथ खोला जाना सुनिश्चित करें.
देश में कोरोना वायरस के प्रकोप से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल इंदौर में इस महामारी से एक और मरीज की मौत की पुष्टि की गयी है. इसके साथ ही, जिले में इस महामारी की चपेट में आकर दम तोड़ने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 90 पर पहुंच गयी है.
उत्तर प्रदेश के शामली जिले में कोरोना वायरस संक्रमण का एक और नया मामला सामने आया है जिसके बाद कुल संक्रमित लोगों की संख्या 23 तक पहुंच गई है.
राज्य/केन्द्र शासित प्रदेश यह सुनिश्चित करें कि प्रवासी कामगार सड़कों और रेल पटरियों पर पैदल यात्रा नहीं करें और विशेष रेलगाड़ियों का इस्तेमाल करें : गृह मंत्रालय ने राज्यों से कहा.
राज्य/केन्द्र शासित प्रदेशों को प्रवासी मजदूरों के लिए अधिक 'श्रमिक' विशेष ट्रेनें चलाने में रेलवे के साथ सहयोग करना चाहिए : गृह मंत्रालय
स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सोमवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में कोरोना से संक्रमितों की संख्या 67,152 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 4213 नए मामले सामने आए हैं और 97 लोगों की मौत हुई है. हालांकि, 20917 मरीज इस बीमारी को मात देने में सफल भी हुए हैं.
दिल्ली: मंदिर मार्ग थाने का एक सब-इंस्पेक्टर कोरोना पॉजिटिव. थाने का कॉन्स्टबेल भी कोरोनो पॉजिटिव. उस थाने में तैनात 8 पुलिसवालों को क्वारंटाइन किया गया.
भारतीय नौसेना ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी के बीच मालदीव में फंसे 202 भारतीयों को लेकर आईएनएस मगर रविवार को माले से केरल के कोच्चि के लिए रवाना हो गया.
विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने रविवार को कहा कि रियाद से 139 और उज्बेकिस्तान से 21 भारतीय दिल्ली पहुंच चुके हैं. उन्होंने कहा कि उज्बेकिस्तान से आया विमान वहां के नागरिकों एवं भारत से दवाओं की सहायता की खेप लेकर ताशकंद जायेगा.
मुंबई पुलिस ने लॉकडाउन का उल्लंघन करने के आरोप में रविवार को मॉडल और अभिनेत्री पूनम पांडे के खिलाफ मामला दर्ज किया है. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी.
बिहार में क्वारंटाइन सेंटर में रखे गए तीन लोगों की मौत. इन तीनों लोगों को अलग-अलग जिलों में क्वारंटाइन सेंटर में रखा गया था. औरंगाबाद, भागलपुर और मधुबनी में स्थित क्वारंटराइन सेंटर की घटनाएं हैं.
मुंबई में कोविड-19 के 875 नए मामले, अब तक 508 लोगों की मौत
बृहन्मुंबई महानगरपालिका के स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि मुंबई में रविवार को कोविड-19 के 875 नये मामले आने के साथ ही शहर में अभी तक कोरोनावायरस से संक्रमितों हुए लोगों की संख्या 13,564 हो गई है. बीएमसी के अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटे में कोरोनावायरस संक्रमण से शहर में 19 लोगों की मौत हुई है. शहर में अभी तक संक्रमण से कुल 508 लोगों की मौत हुई है.
गुजरात में कोविड-19 के 398 नए मामले आए, 21 लोगों की मौत हुई
गुजरात में कोविड-19 के 398 नए मामले आए, 21 लोगों की मौत हुई, इनमें से अहमदाबाद जिले में कोविड-19 के 278 नए मामले और 18 लोगों की मौत हुई है. राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 8,195 हुई, जबकि संक्रमण से मरने वालों की संख्या 493 पहुंची : स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी.
कोरोनावायरस लॉकडाउन : 12 मई से रेलवे शुरू करेगा अपनी सेवाएं
कोरोनावायरस (Coronavirus) की रोकथाम के लिए‍ 17 मई तक पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown) जारी है, लेकिन रेलवे (Indian Railways) ने 12 मई से ही ट्रेनें चलाने का फैसला किया है. रेलवे चरणबद्ध तरीके से अपनी सेवाएं शुरू करने की योजना बना रहा है. भारतीय रेलवे की योजना है कि 12 मई से धीरे-धीरे ट्रेनों का संचालन शुरू किया जाएगा.
पुणे के 69 संक्रमण प्रभावित क्षेत्रों में बंद होंगी सभी दुकानें
पुणे नगर निगम की सीमा में 69 निषिद्ध क्षेत्रों में सोमवार से आवश्यक वस्तुओं सहित सभी दुकानों को बंद रखने का आदेश दिया गया है क्योंकि यहां लोग सामाजिक दूरी और अन्य लॉकडाउन मानदंडों का पालन नहीं कर रहे हैं. नगर निगम प्रमुख शेखर गायकवाड़ ने यह जानकारी दी.
बिहार में कोरोनावायरस के मामलों में तेजी, पिछले 24 घंटे में 68 नए मामले आए सामने
बिहार में रविवार को कोरोनावायरस से संक्रमितों के मामलों तेजी दर्ज की. पिछले 24 घंटे में राज्य में 68 नए संक्रमित मिले हैं जिसके बाद यहां संक्रमितों की कुल संख्या 653 हो गई है. नए मामलों में ज्यादातर वो प्रवासी हैं जो पिछले कुछ दिनों से राज्य में लौट रहे हैं. राज्य में अब तक 354 मरीज इस बीमारी से ठीक होकर घर लौट चुके हैं.
दिल्ली के शालीमार बाग थाने के एडिशनल एसएचओ हारून अहमद कोरोना पॉजिटिव
दिल्ली के शालीमार बाग थाने के एडिशनल एसएचओ हारून अहमद कोरोना पॉजिटिव. शालीमार बाग एसएचओ समेत सात पुलिसकर्मी भी क्वॉरेंटाइन किए गए. एडिशनल एसएचओ के परिवार को भी क्वॉरेंटाइन किया गया.
विदेश में फंसे 572 भारतीय मुंबई पहुंचे, पृथक-वास में भेजा गया
लॉकडाउन के कारण विदेश में फंसे 572 भारतीय रविवार तड़के मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा पहुंचे. महाराष्ट्र सरकार के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. अधिकारी ने कहा कि इन यात्रियों में से जो लोग मुंबई के हैं, उन्हें हवाईअड्डे के पास स्थित होटलों में अनिवार्य रूप से पृथक-वास में रखा गया जबकि अन्य शहरों के यात्रियों को उनके स्थानों पर ले जाया गया. अब इन यात्रियों को भी उनके आसपास के होटलों में पृथक-वास में रहना होगा.
मुंबई से 1916 मजूदरों को ट्रेन से उत्तर प्रदेश ले जाने की मिली अनुमति : पुलिस
कोरोनावायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिये जारी लॉकडाउन के कारण मुंबई में फंसे उत्तर प्रदेश के 1,916 मजदूरों को साकी नाका पुलिस थाने ने श्रमिक विशेष ट्रेन से यात्रा करने की अनुमति प्रदान की है. यह ट्रेन मुंबई से लखनऊ के लिये रवाना हो चुकी है. एक पुलिस अधिकारी ने रविवार को इसकी जानकारी दी.
कोरोनावायरस लॉकडाउन : लोगों की आवाजाही से नासिक राजमार्ग पर जाम
महाराष्ट्र के नासिक से होकर गुजरने वाले मुंबई-आगरा राजमार्ग पर रविवार सुबह यातायात जाम रहा, क्योंकि मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के सैकड़ों फंसे हुए लोग अपने मूल क्षेत्र वापस जाने की कोशिश कर रहे थे. प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि लोग या तो निजी गाड़ियों पर सवार थे या आती जाती गाड़ियों से लिफ्ट मांग रहे थे.
गहलोत ने कोरोना वायरस से निपटने के लिये विधायकों, सांसदों से मांगें सुझाव
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने उदयपुर संभाग के विधायकों एवं सांसदों के साथ रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंस के जरिए बात करके कोरोना वायरस महामारी से निपटने को लेकर उनके सुझाव मांगे. 
केरल में रविवार को पूर्ण लॉकडाउन, दुकानें बंद, सड़कों से वाहन गायब
कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के उद्देश्य से केरल सरकार का पूर्ण बंदी का आदेश रविवार को अमल में आया और सूबे में दुकानें पूरी तरह बंद रहीं जबकि सड़कों से वाहन नदारद थे.
कोविड-19 के हल्के लक्षणों वाले मरीजों का उनके घरों में ही इलाज करने के लिए बंदोबस्त किए गए हैं : मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

रेस्तरांओं, होटलों ने राज्य सरकारों से शराब का स्टॉक बेचने की अनुमति मांगी
 देशभर के रेस्तरांओं और होटलों ने राज्य सरकारों से उन्हें शराब के स्टॉक को बेचने की अनुमति देने को कहा है। कोरोना वायरस की वजह लागू लॉकडाउन के चलते रेस्तरांओं और होटलों के पास करीब 3,000 करोड़ रुपये की शराब का स्टॉक जमा हो गया है. 
ओडिशा में कोरोना वायरस से जान गंवाने वालों की संख्या तीन हुई, 58 नए मामले
ओडिशा के गंजाम जिले में रविवार को कोरोना वायरस से पहली मौत हुई। इसके बाद राज्य में संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर तीन हो गई है. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि 58 और लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है जिसके बाद राज्य में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 352 हो गए हैं.
लॉकडाउन के बाद जब उद्योग फिर से खुलें, तो औद्योगिक संयंत्रों, कामगारों की सुरक्षा के लिए सभी एहतियाती कदम उठाए जाएं : एनडीएमए 
देश में कोरोना संक्रमितों की संख्य़ा बढ़ने का सिलसिला जारी
कोरोना वायरस से संक्रमित हुई लोगों की संख्या 62939 पर पहुंची. जबकि मरने वालों का आंकड़ा 2109 हो गया है. पिछले 24 घंटों में 3277 नए मामले आए हैं और 128 लोगों की मौत हुई है. 
मुंबई से धनबाद पहुंचे मां-बेटा कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये
मुंबई से सात मई को झारखंड के धनबाद लौटे जमशेदपुर के रहने वाले एक मां-बेटा कोविड-19 से संक्रमित पाए गए जिससे झारखंड में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 156 तक पहुंच गयी.
दिल्ली सरकार का तबलीगी जमात के सदस्यों को पृथक केन्द्रों से छोड़ने का निर्देश
दिल्ली सरकार ने शनिवार को सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि वे तबलीगी जमात के 2,446 सदस्यों को पृथक केन्द्रों से छोड़ दें तथा यह भी सुनिश्चित करें कि वे अपने घरों के अलावा कहीं और नहीं जाएं.
मथुरा में चिकित्सक दंपति कोरोना से संक्रमित
उत्तर प्रदेश के मथुरा जनपद के कोसीकलां कस्बे में एक निजी अस्पताल के संचालक चिकित्सक दंपति कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. 
असम में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर चार हजार से अधिक लोग गिरफ्तार किये गये
असम में लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करने को लेकर पिछले 46 दिनों में करीब 4,300 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी. पुलिस के अनुसार गिरफ्तार किये गये व्यक्तियों से प्रतिबंधों का उल्लंघन करने पर जुर्माने के तौर पर 2.2 करोड़ रूपये भी वसूले गये.
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय सबसे ज़्यादा प्रभावित 10 राज्यों में भेजेगा केंद्रीय टीमें
देश में बढ़ते कोरोनावायरस के मामलों को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सबसे ज्यादा प्रभावित 10 राज्यों में अपनी टीमें नियुक्त करने का फैसला किया है. ये टीमें उन राज्य सरकारों के साथ मिलकर कोरोना से निपटने में मदद करेंगी.
आंध्रप्रदेश में कोविड-19 से तीन की मौत, 43 नये मामले सामन आये
आंध्रप्रदेश में शनिवार को और 43 लोगों के कोरोनावायरस से संक्रमित पाये जाने के बाद राज्य में इस महामारी के मामले 1930 हो गये जबकि सक्रिय मामले 999 हैं. आंध्रप्रदेश सरकार के बुलेटिन के अनुसार कोविड-19 के तीन और मरीजों की मौत के साथ ही राज्य में इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 44 हो गयी है जबकि 45 और मरीजों को अस्पतालों से छुट्टी दी गयी.
तमिलनाडु में कोविड-19 से चार और लोगों की मौत, मृतकों की संख्या अब 44 हुई, वायरस से 526 लोग संक्रमित : स्वास्थ्य विभाग
कोरोना के वैक्सीन को लेकर ICMR ने भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड से हाथ मिलाया
दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 6542 हुई, 224 नए मामले आए सामने
Delhi Coronavirus Updates: दिल्ली में कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 6542 हो गई है. पिछले 8 घंटों में यहां कोरोना के 224 नए मरीज सामने आए हैं और कोई मरीज ठीक नहीं हुआ और ना ही कोई मौत हुई. दरअसल दिल्ली सरकार ने ICMR के हिसाब से अपना टाइम साईकल बदल दिया है.
पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण से 11 और लोगों की मौत
पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण से 11 और लोगों की मौत, कोविड-19 से मरने वालों की संख्या बढ़ कर संख्या 99 हुई : अधिकारी
सीआईएसएफ में कोविड-19 के 13 नये मामले, सर्वाधिक दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा में तैनात इकाई में
केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के 13 कर्मी शनिवार को कोविड-19 से संक्रमित पाए गए जिनमें अधिकतर दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा इकाई से जुड़े हैं. अधिकारियों ने बताया कि 1.62 लाख कर्मियों वाले इस बल में कोरोना वायरस के 48 सक्रिय मामले हो गए हैं. 
विशेष ट्रेन से बलिया पहुंचे मजदूरों ने कहा: हमसे वसूले गए टिकट के पैसे
गुजरात के राजकोट से एक विशेष ट्रेन से शनिवार दोपहर बलिया रेलवे स्टेशन पहुंचे मजदूरों ने कहा कि उनके रेल टिकट के पैसे लिए गए हैं. 
नेपाल में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 109 हुई
नेपाल में कोरोना वायरस के सात नए मामले सामने आए हैं जिससे देश में संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर 109 हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को यह जानकारी दी.
इवांका ट्रंप की निजी सहायक कोरोना वायरस से संक्रमित
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप की निजी सहायक कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई हैं. वह व्हाइट हाउस में काम करने वाली तीसरी स्टाफ सदस्य हैं जो इस जानलेवा विषाणु से संक्रमित पाई गई हैं. 
कोरोना के खिलाफ लड़ाई में तैनात हैं कौशलविकास कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षित 1500 स्वास्थ्य सहायक: नकवी
केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने शनिवार को कहा कि उनके मंत्रालय के 'कौशल विकास कार्यक्रम' के तहत प्रशिक्षित 1500 से ज्यादा स्वास्थ्य सहायक मौजूदा समय में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में मदद और संक्रमित लोगों की सेवा के लिए तैनात हैं. 
वंदे भारत मिशन : विदेशों में फंसे तमिलनाडु के लोग घर लौटे
विभिन्न देशों में फंसे भारतीय नागरिकों की स्वदेश वापसी के लिए केंद्र सरकार के वंदे भारत मिशन के तहत एअर इंडिया की दो उड़ानों में दुबई से करीब 359 लोगों को शनिवार सुबह यहां लाया गया
वंदे भारत मिशन : विदेशों में फंसे तमिलनाडु के लोग घर लौटे
विभिन्न देशों में फंसे भारतीय नागरिकों की स्वदेश वापसी के लिए केंद्र सरकार के वंदे भारत मिशन के तहत एअर इंडिया की दो उड़ानों में दुबई से करीब 359 लोगों को शनिवार सुबह यहां लाया गया
कश्मीर के 365 विद्यार्थी 18 बसों में भोपाल से होंगे वापस घर रवाना
लॉकडाउन के कारण मध्यप्रदेश में फंसे 360 से अधिक कश्मीरी विद्यार्थियों को शनिवार दोपहर को भोपाल से वातानुकूलित बसों द्वारा वापस कश्मीर रवाना किया जायेगा. 
प्रवासियों की ट्रेनों को राज्य में नहीं आने दे रही प. बंगाल सरकार, शाह ने ममता को लिखा पत्र
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार प्रवासी मजदूरों को लेकर जाने वाली ट्रेनों को राज्य पहुंचने की अनुमति नहीं दे रही है जिससे श्रमिकों के लिए और दिक्कतें खड़ी हो सकती हैं. 
भारत में कोविड-19 से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 1,981 हुई, संक्रमितों की संख्या 59,662 पर पहुंची : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय. 

लॉकडाउन: दिल्ली पुलिस को 24 घंटे में मदद मांगने वालों की 801 कॉल आईं
दिल्ली पुलिस के हेल्पलाइन नंबर पर 24 घंटे के भीतर लॉकडाउन से संबंधित 801 कॉल आई हैं.
अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस की प्रेस सचिव कैटी मिलर भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई हैं. 
दिल्ली के हिंदू राव अस्पताल के तीन और डॉक्टर कोरोना से संक्रमित
दिल्ली के हिंदू राव अस्पताल में तीन और डॉक्टर कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं. अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि अस्पताल में कार्यरत अब कुल दस लोग कोविड-19 से संक्रमित हैं. इससे पहले, उत्तर दिल्ली नगर निगम द्वारा संचालित इस अस्पताल में कार्यरत सात लोग संक्रमित पाए गए थे जिनमें चार डॉक्टर, दो नर्स तथा एक अन्य कर्मचारी हैं.
दिल्ली में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा हुआ 6,000 पार, 24 घंटों में 338 नए मामले आए सामने
रेलवे की सुरक्षा करने वाली रेलवे सुरक्षा बल (RPF) का एक कांस्टेबल और कोरोना पॉजिटिव
दिल्ली में रेलवे की सुरक्षा करने वाली रेलवे सुरक्षा बल (RPF) का एक कांस्टेबल कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. वह पटेल नगर रेलवे स्टेशन पर ड्यूटी कर रहा था. दिल्ली डिवीजन के अब तक RPF के 10 जवान कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं. वहीं निज़ामुद्दीन रेलवे स्टेशन जीआरपी का कॉन्स्टेबल भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. वह जामा मस्ज़िद के इलाके में ड्यूटी कर रहा था.
नोएडा में कोरोनावायरस के 12 नए मामले, संक्रमितों की संख्या 214 हुई
दिल्ली से सटे नोएडा (जनपद गौतम बुद्ध नगर) में शुक्रवार को कोविड-19 की आई जांच रिपोर्ट में 12 और लोग कोविड-19 संक्रमित पाए गए हैं. इसके साथ ही जिले में इस जानलेवा वायरस से संक्रमितों की संख्या 214 हो गई है.
मुंबई के धारावी में कोरोना के 25 नए मामले आए सामने
मुंबई के धारावी झुग्गी बस्ती में शुक्रवार को कोरोनावायरस संक्रमण के 25 नए मामले सामने आए हैं, जिससे इस क्षेत्र में संक्रमितों की संख्या 808 तक पहुंच गयी. वहीं यहां मृतकों की संख्या 26 हो गई है.
जम्मू-कश्मीर में कोरोनावायरस संक्रमण के 30 नए मामले आए सामने
जम्मू-कश्मीर में कोविड-19 के 30 नए मामले सामने आए, अभी तक 823 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि : अधिकारी.
सुप्रीम कोर्ट ने प्रवासी मजदूरों के मामले में उड़ीसा हाईकोर्ट के फैसले पर रोक लगाई
सुप्रीम कोर्ट ने उड़ीसा हाईकोर्ट के फैसले पर रोक लगाई, हाईकोर्ट ने कहा था कि जिन लोगों को कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आए, उन्हीं को राज्य में प्रवेश दिया जाए.
बीएसएफ के 30 और जवान कोरोना संक्रमित हो गए हैं जिनमें से छह दिल्ली और 24 त्रिपुरा से हैं. दिल्ली में कोरोना पॉजिटिव हुए जवानों को एम्स झज्जर और त्रिपुरा के जवान को जी बी पंत हॉस्पिटल अगरतला में भर्ती कराया गया है.

बीएसएफ के 30 और जवान कोरोना संक्रमित हुए
बीएसएफ के 30 और जवान कोरोना संक्रमित हो गए हैं जिनमें से छह दिल्ली और 24 त्रिपुरा से हैं. दिल्ली में कोरोना पॉजिटिव हुए जवानों को एम्स झज्झर और त्रिपुरा के जवान को जी बी पंत हॉस्पिटल अगरतल्ला में भर्ती कराया गया है.
श्रीनगर में एक कर्मचारी कोविड-19 से संक्रमित, सचिवालय को किया गया संक्रमण-मुक्त
श्रीनगर में सिविल सचिवालय की एक पूरी मंजिल को संक्रमण-मुक्त किया गया है. सचिवालय में कार्यरत एक कर्मचारी को दो दिन पहले कोविड-19 से संक्रमित पाया गया था. अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.
उत्तर प्रदेश में बिजनौर के चांदपुर में शुक्रवार को सात और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद जिले में इस वायरस से संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 39 हो गई है.
सिंगापुर में कोरोना वायरस संक्रमण के 768 नए मामले सामने आने पर यहां कोविड-19 के कुल मामले बढ़ कर शुक्रवार को 21,707 हो गये. संक्रमित लोगों में ज्यादातर 'डोरमेट्री' में रहने वाले विदेशी नागरिक हैं.
कर्नाटक में कोरोना वायरस के 45 नए मामले सामने आए हैं जिनमें पांच महीने की एक बच्ची भी शामिल है. इसके साथ ही राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 750 हो गई है.
सैकड़ों प्रवासी मजदूर शुक्रवार को यहां रेलवे स्टेशन पर उमड़ पड़े और उन्होंने तत्काल अपने-अपने राज्य भेजे जाने की मांग की. वे यह जानकर रेलवे स्टेशन पर उमड़ पड़े कि कर्नाटक सरकार उन्हें गृह राज्य भेजने के लिए विशेष ट्रेनें चलाएगी.
कोलकाता: केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के एक अधिकारी की कोविड-19 संक्रमण से मौत हो गई. इसके साथ ही अब तक सीआईएसएफ के दो अधिकारियों की मौत कोरोना वायरस संक्रमण से हो चुकी है.
दिल्ली सरकार के CATS विभाग के 46 असिस्टेंट एंबुलेंस ऑफिसर कोरोना पॉजिटिव पाए गए, सभी कंट्रोल रूम में थे तैनात
बिहार के समस्तीपुर जिले में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के छह नये मामले सामने आने के बाद प्रदेश में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 556 हो गई है.
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने शुक्रवार को विश्वास जताया कि मुंबई में अगले 15 से 20 दिन में कोविड-19 के मामलों में तेजी से गिरावट देखने को मिलेगी.
वंदे भारत मिशन के तहत सिंगापुर से करीब 250 भारतीयों को लेकर दिल्ली पहुंचा पहला विमान
कोविड-19 महामारी के कारण बुरी तरह प्रभावित उद्योगों को मदद देने के मकसद से उत्तर प्रदेश सरकार ने उन्हें अगले तीन साल के लिए श्रम कानूनों से छूट देने का फैसला किया है.
लॉकडाउन खोलने/बंद करने का स्विच नहीं है, यह एक परिवर्तनकाल है जिसमें केंद्र, राज्यों और लोगों के बीच सहयोग की जरूरत होती है : राहुल गांधी
अगर सरकार लॉकडाउन खोला चाहती है, तो उसे लोगों के मन में बैठे बीमारी के डर को भरोसे में बदलना होगा : राहुल गांधी
चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के 17 नए मामले सामने आए हैं जिसमें से वायरस का केंद्र रहे हुबेई प्रांत के 16 मामले ऐसे हैं जिनमें संक्रमण के लक्षण नहीं हैं.
राहुल गांधी बोले- यह समय प्रवासी मजदूरों के मुद्दे को लेकर आलोचना करने का नहीं है
लॉकडाउन के दौरान पड़ोसी राज्यों से शराब की तस्करी रोकने की कवायद में महाराष्ट्र ने उनके साथ अपनी सीमाओं को सील कर दिया है और 12 जांच चौकियों पर पर्याप्त कर्मियों को तैनात किया है.
राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से शुक्रवार को एक और व्यक्ति की मौत होने के बाद राज्य में इस घातक वायरस से मरने वालों की संख्या 100 हो गयी है. इस बीच, 26 नये मामले सामने आने से राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 3,453 हो गयी है.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली में भारी बारिश के आसार, जानिए मौसम का हाल
Coronavirus Live Update: कोरोनावायरस लॉकडाउन : 12 मई से रेलवे शुरू करेगा अपनी सेवाएं
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Next Article
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com