कोरोना महामारी: फेस्टिव सीजन हो रहा शुरू, ऐसे में नए सिरे से जागरूकता अभियान छेड़ेगी सरकार

गृह मंत्रालय ने निरूद्ध क्षेत्रों के बाहर के इलाकों में और गतिविधियों की अनुमति देने के वास्ते नये दिशा-निर्देश 30 सितंबर को जारी किये थे. इनमें 15 अक्टूबर से सिनेमाघरों और मल्टीप्लेक्सों को उनकी बैठने की क्षमता के 50 प्रतिशत के साथ खोला जाना शामिल है.

कोरोना महामारी: फेस्टिव सीजन हो रहा शुरू, ऐसे में नए सिरे से जागरूकता अभियान छेड़ेगी सरकार

फेस्टिव सीजन के लिए कोरोना मामले में सरकार नए जागरूकता अभियान की शुरुआत करेगी (प्रतीकात्‍मक फोटो)

खास बातें

  • गृह मंत्रालय के ऑफिस में होगी नई योजना पर चर्चा
  • कोविड-19 को लेकर नए सिरे से अभियान को आगे बढ़ाया जएगा
  • केंद्र चरणबद्ध तरीके से आगे बढ़ा रहा है अनलॉक की प्रक्रिया
नई दिल्ली:

Coronavirus Pandemic:  केंद्र सरकार आगामी त्यौहारी मौसम (Festive Season) को देखते हुए "कोविड-19 (Covid-19) को लेकर उपयुक्त व्यवहार" के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए जल्दी ही नए सिरे से अभियान (campaign) की शुरुआत करेगी.अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला नॉर्थ ब्लॉक में गृह मंत्रालय के कार्यालय में मंगलवार दोपहर को एक बैठक की अध्यक्षता कर सकते हैं जिसमें नई योजना पर चर्चा हो सकती है.
मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बैठक में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए), सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के प्रमुख, गृह मंत्रालय के क्षेत्र अधिकारी और अन्य हिस्सा ले सकते हैं.

कोरोना वायरस और आयात नीति का असर, शॉपिंग सीजन में इलेक्ट्रॉनिक्स बाजारों में सन्नाटा

अधिकारी ने बताया, "यह बैठक देश में कोविड-19 को लेकर उपयुक्त व्यवहार के लिए अभियान को आगे बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा के लिए बुलाई जा रही है."अधिकारी ने बताया कि केंद्र ने हाल में और गतिविधियों को खोलने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं, उसे देखते हुए खुद की स्वच्छता, शारीरिक दूरी और मास्क लगाना जरूरी करने के लिए नए सिरे से अभियान या मौजूदा अभियान को विस्तारित किया जाएगा. उन्होंने बताया कि दीपावली और अन्य त्यौहारों का लंबा दौर आ रहा है. इसलिए यह जरूरी है कि कोरोना वायरस के बारे में जनता को सूचित करने के अभियान को तेज और नवीकृत किया जाए.

कोरोना वायरस के नए मामलों में दुनिया में भारत दो महीने से शिखर पर

उन्होंने बताया कि बैठक में इन मुद्दों पर चर्चा की जाएगी और ऐसी जन स्वास्थ्य प्रतिक्रिया की योजना बनाई जाएगी जिसे कोविड-19 के प्रसार के मद्देनजर देश भर में लागू किया जा सके.उन्होंने बताया कि नए अभियान या मौजूदा जन अभियानों को सरकार एवं विभिन्न एजेंसियों की सभी सूचना और संचार प्रसार इकाइयां आगे बढ़ाएंगी.मंत्रालय ने निरूद्ध क्षेत्रों के बाहर के इलाकों में और गतिविधियों की अनुमति देने के वास्ते नये दिशा-निर्देश 30 सितंबर को जारी किये थे. इनमें 15 अक्टूबर से सिनेमाघरों और मल्टीप्लेक्सों को उनकी बैठने की क्षमता के 50 प्रतिशत के साथ खोला जाना शामिल है.केन्द्र शासित प्रदेशों की सरकारों को चरणबद्ध तरीके से 15 अक्टूबर के बाद स्कूलों और कोचिंग संस्थानों को फिर से खोले जाने के बारे में निर्णय लेने की छूट दी गई है.

अफवाह बनाम हकीकत : क्या कोरोना मामलों के ठहराव में पहुंचा भारत?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)