Coronavirus: गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा सहित यूपी के 15 जिलों में लॉकडाउन, दिल्ली में भी धारा 144

Coronavirus Latest News: देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. इसे देखते हुए गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा सहित यूपी के 15 जिलों को लॉकडाउन कर दिया गया है.

Coronavirus: गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा सहित यूपी के 15 जिलों में लॉकडाउन, दिल्ली में भी धारा 144

Coronavirus Latest News: योगी सरकार ने यूपी के 15 जिलों को किया लॉकडाउन.

नई दिल्ली:

Coronavirus Latest Updates: देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. इसे देखते हुए लखनऊ, गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा सहित यूपी के 15 जिलों को लॉकडाउन कर दिया गया है. इसके साथ-साथ देशभर के कुल 75 जिलों में लॉकडाउन की घोषणा पहले ही की जा चुकी है. इसके अलावा दिल्ली में धारा-144 लगा दी गई है. देशभर के इन 75 जिलों में यूपी के 15 जिले भी शामिल हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संवाददाताओं से कहा, 'प्रदेश की जनता ने 'जनता कर्फ्यू' में सराहनीय योगदान किया है. हमारा यह कार्यक्रम अभी जारी रहेगा. ऐसे 15 जिले जहां कोरोना वायरस को कोई भी व्यक्ति प्रभावित है, या उसे पृथक किया गया है, उन जनपदों को 23 से 25 मार्च तक पूरी तरह लॉक डाउन किया जाएगा.' उन्होंने बताया कि इन जिलों में आगरा, लखनऊ, नोएडा, गाजियाबाद, मुरादाबाद, वाराणसी, लखीमपुर खीरी, बरेली, आजमगढ़, कानपुर, मेरठ, प्रयागराज, अलीगढ़, गोरखपुर और सहारनपुर शामिल हैं. योगी ने कहा कि इन जिलों के सभी नागरिकों से अपील है कि वे कहीं बाहर न निकलें. अनावश्यक भीड़ न लगाएं और सार्वजनिक स्थानों पर न जाए, क्योंकि वे उस दौर में खड़े हैं, जहां थोड़ी सी भी लापरवाही नुकसानदेह हो सकती है. इन जिलों में पूरी तरह पुलिस और प्रशासन की गश्त होगी.
 


मुख्यमंत्री ने कहा, 'लॉकडाउन के दायरे में आने वाले जिलों में किसी भी तरह की कोई गतिविधि नहीं होगी. अगले 23 से 25 मार्च तक यह व्यवस्था लागू रहेगी. हम इसके बारे में कल फिर समीक्षा करेंगे.' उन्होंने कहा कि इन जिलों में जनता की सहायता के लिए हम पूरे प्रदेश में राज्य पुलिस की 112 सेवा के लगभग 3000 चौपहिया और 1500 दोपहिया वाहन से सुरक्षा के साथ-साथ आवश्यक सामग्री भी पहुंचाएंगे. किसी आपात स्थिति में अगर किसी परिवार को जरूरत होगी तो 112 सेवा उसके लिये उपलब्ध रहेगी.

Coronavirus: गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा सहित यूपी के 15 जिलों में लॉकडाउन, दिल्ली में भी धारा 144

बता दें कि देश में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 396 हो चुकी है. लिहाजा स्थिति को देखते हुए कई राज्यों की सरकारों ने पूरी तरह से लॉक डाउन का ऐलान किया है. इनमें सबसे पहले राजस्थान सरकार ने यह फैसला किया, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार रात ही राजस्थान को 31 मार्च तक पूरी तरह से लॉकडाउन करने का निर्देश दिया था, हालांकि इस दौरान आवश्यक सामानों की दुकानें खुली रहेंगी. इसके बाद पंजाब और उत्तराखंड की सरकारों ने भी राज्य को लॉक डाउन का ऐलान किया है. वहीं उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात और कर्नाटक समेत कई राज्यों में बड़े शहरों को लॉक डाउन कर दिया गया है. कुल मिलाकर देश के 75 जिलों को 31 मार्च तक लॉकडाउन कर दिया गया है.

उधर, कर्नाटक के 9 जिलों 31 मार्च तक लॉकडाउन का ऐलान किया गया है. जिनमें बेंगलुरु, कलबुर्गी , धारवाड़, चिक्कबल्लापुर, मैसूरु, कोडूगु , मंगलुरु और बेलगावी शामिल है. वहीं उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले में 23 और 24 मार्च को सभी स्थायी व अस्थायी दुकानें, ठेले बंद किए जाने के आदेश दिए गए हैं. वहीं दिल्ली मेट्रो ने अपनी सेवाओं को 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है.

Coronavirus:वाराणसी को किया गया 'लॉकडाउन', 23 और 24 मार्च को नहीं खुलेगी दुकानें, इमरजेंसी सेवा रहेगी बहाल

इसके अलावा महाराष्ट्र के शहरी क्षेत्रों में सोमवार से धारा 144 लागू होगी. रेलवे ने इस वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए 22 मार्च की मध्य रात्रि से 31 मार्च की मध्यरात्रि तक यात्री सेवाओं को बंद करने की रविवार को घोषणा कर दी है. 

(मुकेश सिंह सेंगर, निहाल किदवई और भाषा के इनपुट के साथ)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video: बनारस के जेल में कैदियों के द्वारा बनाया जा रहा है कोरोना से निपटने के लिए मास्क