कोरोना कहर के बीच रक्षा मंत्रालय का बड़ा फैसला : अब सेना अस्पताल में भी इलाज करा सकेंगे आम आदमी

कोरोना कहर के बीच रक्षा मंत्रालय का बड़ा फैसला आया है. अब सेना के अस्पतालों में भी आम मरीजों का इलाज भी हो सकेगा. रक्षा मंत्री ने सेना के तीनों प्रमुखों और रक्षा सचिव के साथ बैठक के बाद यह निर्देश सेना के सारे अस्पतालों को जारी कर दिया गया है.

कोरोना कहर के बीच रक्षा मंत्रालय का बड़ा फैसला : अब सेना अस्पताल में भी इलाज करा सकेंगे आम आदमी

सेना के अस्पतालों में अब आम कोविड मरीजों का भी इलाज हो सकेगा. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस की दूसरी लहर के बीच कोविड मरीजों की बेतहाशा संख्या बढ़ी है. इसे देखते हुए रक्षा मंत्रालय का बड़ा फैसला आया है. मंत्रालय ने कहा है कि अब मिलिट्री अस्पताल में भी आम आदमी अपना इलाज करा सकेंगे. देश भर में सेना के 67 अस्पताल हैं. 

रक्षा मंत्री ने सेना के तीनों प्रमुखों और रक्षा सचिव के साथ बैठक के बाद यह निर्देश सेना के सारे अस्पतालों को जारी कर दिया गया है. इसमें जिला प्रशासन या कोविड के नोडल अधिकारी के जरिए कोविड के मरीजों का इलाज होगा.

मंत्रालय की ओर से जारी एक आदेश में कहा गया है कि देश में कोविड के बढ़ते मामलों के बीच, यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि देशभर में कैंटोन्मेंट बोर्ड की ओर से मैनेज किए जाने वाले अस्पतालों में सभी मरीजों, (चाहे वो कैंट के निवासी हों या नहीं) को जरूरी चिकित्सकीय सहायता दी जाए.

इसके पहले रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने भी अपने एक अस्पताल को कोविड-19 (Covid-19) मरीजों के लिए फिर से खोलने का ऐलान किया था. DRDO का दिल्ली एयरपोर्ट के पास स्थित एक अस्पताल है, जिसे सोमवार से दोबारा खोला गया है. पिछले साल भी यहां मरीजों का इलाज हुआ था, लेकिन बाद में मामले घटने के साथ इसे बंद कर दिया गया था.

दिल्ली : ऑक्सीजन की कमी से 235 मरीजों की जान थी मुश्किल में, पुलिस ने ऐसे पहुंचाई मदद

लेकिन अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि इस चिकित्सा केंद्र की शुरुआत सोमवार को 250 बिस्तरों के साथ की जाएगी और कुछ दिनों में इसकी क्षमता 500 बिस्तरों तक बढ़ाई जाएगी. अधिकारियों ने बताया कि सभी बिस्तरों के साथ ऑक्सीजन सिलेंडर होगा और केंद्र में उचित संख्या में वेंटिलेटर और अन्य आधारभूत चिकित्सा सुविधाएं होंगी.


बता दें कि देश में मंगलवार यानी 20 अप्रैल की सुबह तक पिछले 24 घंटों में देश में 2,59,170 नए मामले सामने आए हैं. इनके जुड़ने से देश में कोरोना के कुल संक्रमितों की संख्या 1,53,21,089 हो गई है. देश में आज कोरोना से हुई मौतों का आंकड़ा सबसे ज्यादा है. एक दिन में 1761 लोगों की मौत हुई है, जिसके बाद कुल मृतकों की संख्या 1,80,530 हो गई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


संक्रमण के नए मामलों के साथ एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 20 लाख के पार हो चुकी है. देश में इस वक्त कोविड के एक्टिव 20,31,977 हैं. ऐसे में अस्पतालों में बेड और स्वास्थ्य सुविधाओं की जरूरतों पर लगातार दबाव बढ़ा है.