विज्ञापन
4 years ago
नई दिल्ली:

Coronavirus Cases in India Updates: देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों और मरीज़ों को बेड नहीं मिलने की शिकायतों पर कड़ा रुख एख्तियार करते हुए निजी अस्पतालों को सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि आप किसी भी कोरोना मरीज को भर्ती करने से मना नहीं कर सकते हैं. केजरीवाल ने निजी अस्पतालों को बेड की कालाबाजारी करने का भी आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि कुछ प्राइवेट हॉस्पिटल गलत हरकत कर रहे हैं. पहले कहते हैं बेड नहीं है और फिर ज्यादा कहो तो 200000 से 500000 मांगने लगते हैं. कुछ चंद अस्पताल इतने ताकतवर हो गए हैं कि उनकी सभी पार्टियों में पहुंच है. वह कह रहे हैं कि हम मरीज नहीं लेंगे तो मैं कह रहा हूं कि मरीज़ तो लेने पड़ेंगे. आपको इस गुमान में मत रहना कि दूसरी पार्टी में बैठा कोई नेता आपका आका आपको बचा लेगा. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से आज जारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोनावायरस मरीज़ों की कुल संख्या 236657 हो गई है और जबकि इस वायरस से अब तक 6642 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 9887 नए मामले सामने आए हैं और 294 लोगों की जान गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के मामलों में यह सबसे बड़ी उछाल है. हालांकि, राहत की बात यह है कि 114073 मरीज कोरोना को मात देने में कामयाब हुए हैं. रिकवरी रेट 48.20 प्रतिशत पर पहुंच गया है. रिकवरी रेट में मामूली गिरावट दर्ज की गई है.कोरोना संकट के बीच देश में COVID-19 के अब तक कुल 45,24,317 टेस्ट किए गए हैं. पिछले 24 घंटों में 1,37,938 नमूनों की जांच की गई है. 

Coronavirus (COVID-19) Cases in India Updates in Hindi​:

दिल्ली में कोरोना संक्रमण से एक और पुलिसकर्मी की मौत, अब तक 4 की जा चुकी है जान
दिल्ली में कोरोनावायरस के संक्रमण से एक और पुलिसकर्मी की मौत हो गई. कान्स्टेबल राहुल ने सफदरजंग अस्पताल में आखिरी सांस ली. हालांकि उनकी मौत 3 जून को ही हुई थी लेकिन शनिवार को उनकी कोरोना रिपोर्ट आई जिसमें कोरोना संक्रमण की पुष्ट‍ि हुई. कॉन्स्टबेल राहुल के फेफड़ों में इंफेक्शन भी था जिसकी वजह से वो पिछले 6 महीने से छुट्टी पर चल रहे थे. इस बीमारी को लेकर उनका इलाज भी चल रहा था. राहुल उत्तरी पूर्वी दिल्ली में तैनात थे.
गाजियाबाद में कोरोना के एक ही दिन में अब तक के सबसे ज्यादा मामले रिकॉर्ड किए गए
दिल्ली से सटे गाजियाबाद में भी कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं. शनिवार को एक ही दिन में अब तक के सबसे ज्यादा मामले रिकॉर्ड किए गए. पिछले 24 घंटों में गाजियाबाद में 44 नए कोरोना के मरीज सामने आए. इसके साथ ही यहां संक्रमितों का कुल आंकड़ा 442 हो गया. पिछले 24 घंटों में 26 मरीज ठीक हुए हैं जिसे मिलाकर यहां अब तक कुल 297 ठीक हो चुके हैं. जिले में अब तक कुल 9 मरीजों की मौत हुई है.
तमिलनाडु में कोविड-19 से 19 और लोगों की मौत
तमिलनाडु में कोरोनावायरस के संक्रमण की वजह से शनिवार को 19 और लोगों की मौत के साथ राज्य में कुल मृतकों की संख्या बढ़कर 251 हो गई है. स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि इस अवधि में कोविड-19 के 1,458 नये मामले सामने आए हैं, जिससे राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 30,152 हो गई है.
दिल्ली में पिछले 24 घंटे में सामने आए कोरोना के 1320 नए मरीज
दिल्ली में कोरोनावायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 27 हजार के पार हो गए हैं. शनिवार शाम को जारी हुए आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में यहां 1320 नए मरीज सामने आए जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 27654 हो गई.

स्पेन को पीछे छोड़ कर कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित 5वां देश बना भारत
कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के बीच स्पेन को पीछे छोड़ते हुए इस वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों की सूची में भारत दुनिया में पांचवें स्थान पर पहुंच गया है. भारत में संक्रमितों की संख्या 2 लाख 41 हजार से ज्यादा हो चुकी है.
तमिलनाडु में कोरोना से 19 और लोगों की मौत
तमिलनाडु में कोविड-19 से 19 और लोगों की मौत के साथ कुल मृतकों की संख्या 251 हुई, 1,458 नये मामले आने के साथ राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 30 हजार के पार हुई : सरकार
मुंबई के धारावी में कोरोनावायरस के 10 नए मामले आए सामने
मुंबई के धारावी में शनिवार को कोरोनावायरस के 10 नए मामले सामने आए. इसके साथ ही एश‍िया की इस सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती में संक्रमितों का आंकड़ा 1899 हो गया है. अभी तक यहां 71 लोगों की जान इस वायरस के संक्रमण से जा चुकी है.

केरल में शनिवार को कोरोनावायरस के 108 नए मामले सामने आए
केरल में शनिवार को कोरोनावायरस के 108 नए मामले सामने आए. इसके साथ ही राज्य में कुल एक्ट‍िव मामलों की संख्या 1029 हो गई है.

असम में कोविड-19 के 81 नये मामले सामने आए, कुल मामले 2,324 हुए
असम में शनिवार को कोविड-19 के 81 नये मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमण के कुल मामले 2,324 हो गए हैं. स्वास्थ्य मंत्री हेमंत बिस्वा शर्मा ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि नये मामले 11 जिलों से सामने आए हैं जिनमें होजाई में सबसे ज्यादा 40 मामले हैं. इनमें हवाई मार्ग से राज्य लौटने वाले चार लोग भी शामिल हैं.
पंजाब में मॉल के अंदर कपड़े पहनकर देखने और धार्मिक स्थलों में प्रसाद बांटने पर पाबंदी
पंजाब सरकार की ओर से शनिवार को जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार आठ जून से जब शॉपिंग मॉल खुलेंगे तो उनमें कपड़े पहनकर देखने पर पाबंदी रहेगी. साथ ही धार्मिक स्थलों पर प्रसाद बांटने पर भी मनाही होगी. नए दिशा-निर्देशों के अनुसार मॉल में प्रवेश के लिये टोकन दिया जाएगा. धार्मिक स्थल सुबह पांच बजे से रात आठ बजे तक खुले रहेंगे.
उत्तर प्रदेश में कोरोनावायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 268 हुई
उत्तर प्रदेश में कोरोनावायरस संक्रमण से शनिवार को 11 और लोगों की मौत के साथ ही इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 268 हो गयी है. प्रमुख सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि 5,908 लोग उपचार के बाद संक्रमण मुक्त हो चुके हैं, जबकि संक्रमण से 268 लोग की मौत हुई है.
बिजनौर में संक्रमण के 26 नए मामले सामने आए
उत्तर प्रदेश के बिजनौर में दो दिन में कोरोनावायरस संक्रमण के 26 नए मामले सामने आए हैं जिनमें गुजरात से आए तीन बच्चे भी शामिल हैं. मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. विजय यादव ने शनिवार को बताया कि शुक्रवार देर रात नगीना तहसील में सात लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है. इनमें पांच मामले बघाला गांव के हैं जिनमें गुजरात से आए तीन छोटे बच्चे भी शामिल हैं. सीएमओ के अनुसार यहां अब तक संक्रमण के 142 मामले सामने आ चुके हैं जिनमें दो लोगों की मौत हो चुकी है.
उत्तराखंड में 31 नए COVID-19 पॉज़िटिव मरीज़
उत्तराखंड में आज 31 और कोरोना संक्रमण के मामले आए हैं. राज्य के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, नए मामलों के साथ उत्तराखंड में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 1245 हो गई है. अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है.

बिहार में कोरोना के 147 नए मामले 
बिहार के स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी दी है कि राज्य में कोरोना के 147 और मामले सामने आए हैं. प्रदेश में संक्रमितों की कुल संख्या 4745 हो गई है.

आंध्र प्रदेश में कोरोना के 161 नए मामले
आंध्र प्रदेश में कोरोना के 161 नए मामले आए हैं आंध्र प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी दी है कि राज्य में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 161 नए मामले सामने आए हैं. राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 3588 हो गई है. 1192 एक्टिव केस हैं. 2323 लोग ठीक हो चुके हैं. अब तक 73 मरीजों की मौत हुई है.

बेड की कालाबाजारी करने वाले अस्पतालों को बख्शा नहीं जाएगा: केजरीवाल
दिल्ली में बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच सीएम अरविंद केजरीवाल ने प्राइवेट अस्पतालों को फटकार लगाई है. प्रेस कांफ्रेंस में उन्होंने कहा कि कुछ प्राइवेट हॉस्पिटल गलत हरकत कर रहे हैं. पहले कहते हैं बेड नहीं है और फिर ज्यादा कहो तो 200000 से 500000 मांगने लगते हैं. कुछ अस्पताल ब्लैक मार्केटिंग कर रहे हैं थे क्योंकि जनता को पता नहीं होता है कि बेड कहाँ उपलब्ध है. इसलिए हमने मोबाइल ऐप पर सारी जानकारी डाल दी. कुछ लोग ऐसे टूट पड़े जैसे हमने कोई जानकारी डालकर गड़बड़ कर दी. मोबाइल ऐप के ऊपर अस्पताल खुद अपडेट कर रहा है कि कितने बेड खाली हैं कितने नहीं. कुछ चंद अस्पताल इतने ताकतवर हो गए हैं कि उनकी सभी पार्टियों में पहुंच है. किसी को बख्शा नहीं जाएगा.
मणिपुर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 143
मणिपुर में कोरोनावायरस से 11 नए मामले सामने आए हैं. इसी के साथ राज्य में कोरोना संक्रमितों की कुल आंकड़ा 143 पहुंच गया. जिसमें से 91 एक्टिव केस हैं. राज्य सरकार ने शनिवार को यह जानकारी दी. 

ओडिशा में कोरोना के 173 नए मामले 
ओडिशा के स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी दी है कि राज्य में कोरोना के 173 और मामले सामने आए हैं. प्रदेश में संक्रमितों की कुल संख्या 2781 हो गई है. 1167 एक्टिव केस हैं. 1604 मरीज ठीक हुए हैं और अब तक 10 लोगों की मौत हुई है.

देश में COVID-19 संक्रमितों का आंकड़ा 2.36 लाख के पार
स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोनावायरस मरीज़ों की कुल संख्या 236657 हो गई है और जबकि इस वायरस से अब तक 6642 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 9887 नए मामले सामने आए हैं और 294 लोगों की जान गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के मामलों में यह सबसे बड़ी उछाल है. हालांकि, राहत की बात यह है कि 114073 मरीज कोरोना को मात देने में कामयाब हुए हैं.
झारखंड में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 900 के पार
झारखंड में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 95 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 922 हो गई है जबकि इस दौरान रांची में एक और संक्रमित व्यक्ति की मौत हो जाने के बाद राज्य में इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर सात हो गयी है.
8 जून से खुल रहे हैं मंदिर 
देश में 8 जून से मंदिर खुल रहे हैं. सभी मंदिरों में तैयारियां चल रही हैं. दिल्ली स्थित झंडेवालान मंदिर में भी साफ-सफाई का काम जारी है. मंदिर के ट्रस्टी रविंद्र गोयल ने इस बारे में कहा कि मंदिर आने वाले सभी श्रद्धालुओं की दो जगहों पर थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी. जिन लोगों के शरीर का तापमान ज्यादा होगा, उन्हें प्रवेश नहीं दिया जाएगा.
तमिलनाडु में तीन न्यायाधीश कोविड-19 से संक्रमित, वीडियो कांफ्रेस से होगी सुनवाई
मद्रास उच्च न्यायालय के तीन न्यायाधीशों के कोविड​​-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद प्रशासनिक समिति ने न्यायाधीशों के आवासों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सीमित पीठों के साथ सुनवाई करने का फैसला किया. सूत्रों से यह जानकारी मिली.
दिल्ली में कोरोना के मामले बढ़कर 26334 हुए
देश में बढ़ते कोरोनावायरस संक्रमण के मामलों के बीच दिल्ली में भी लगातार इसके मामले बढ़ते जा रहे हैं. यहां मरीजों का आंकड़ा 26 हजार के पार हो गया है. पिछले 24 घंटों में दिल्ली में 1330 नए पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं जिसके साथ ही यहां संक्रमितों का आंकड़ा 26334 हो गया है.
पश्चिम बंगाल में कोरोनावायरस संक्रमण से 11 और लोगों की मौत
पश्चिम बंगाल में कोरोनावायरस संक्रमण से 11 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या 294 हुई, संक्रमण के एक दिन में सर्वाधिक 427 नए मामले सामने आने के संक्रमण के कुल मामलों का आंकड़ा 7,303 पहुंचा.
उत्तर प्रदेश में एक दिन में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले आए सामने
देश भर में बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच उत्तर प्रदेश में भी इस वायरस ने तेजी से पैर पसारने शुरू कर दिए हैं. पिछले 24 घंटे में राज्य में कोरोना के 502 मरीज मिले हैं. यह राज्य में एक दिन में नए मरीजों के सामने आने का सबसे बड़ा आंकड़ा है.
उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण से अब तक 257 लोगों की मौत
उत्तर प्रदेश में कोरोनावायरस संक्रमण की वजह से होने वाली मौतों की संख्या बढ़कर 257 हो गई है. प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने शुक्रवार को बताया कि कुल 8,648 मरीज पूरी तरह ठीक हो चुके हैं.
जम्मू-कश्मीर में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 36 हुई
जम्मू-कश्मीर में कोरोनावायरस के संक्रमण से एक महिला की एक अस्पताल में मौत हो गई, जिससे यहां कोविड-19 के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 36 हो गई. अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.
पाकिस्तान में कोरोना वायरस के चार हजार 896 नये मामले सामने के साथ ही कुल संक्रमितों की संख्या बढ कर 89 हजार 249 हो गयी है. देश में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या बढ कर 1838 हो गयी है.

दिल्ली विधानसभा स्पीकर के सचिव कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. पिछले 11 दिन से असेंबली में नहीं आये हैं. मंगलवार (28 मई) को बुखार महसूस हुआ तब से घर पर क्वारन्टीन हैं. रविवार को टेस्ट रिपोर्ट आई जिसमें पॉजिटिव पाए गए. रिपोर्ट आते ही सोमावर (1 जून) को विधानसभा में स्पीकर ब्रांच को सील कर दिया गया. स्पीकर ब्रांच के सभी कर्मचारियों के टेस्ट कराये गए हैं. करीब 26 लोगों के टेस्ट हुए हैं जिनकी रिपोर्ट आज आने वाली है. टेस्ट रिपोर्ट आने तक विधानसभा में स्पीकर ब्रांच को सील रखा जाएगा.
राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के 68 नये मामले सामने शुक्रवार सुबह तक सामने आए जिससे राज्य में इस घातक वायरस से संक्रमितों की अब तक की कुल संख्या 9,930 हो गयी.
कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के देश के निजी अस्पतालों में इलाज पर आने वाले खर्च की एक अधिकतम सीमा तय करने के लिए दाखिल जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुये उच्चतम न्यायालय ने केंद्र से इस बारे में जवाब तलब किया है.
सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के 55 वर्षीय एक अधिकारी की मौत कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से हो गई. सीमा की रक्षा करने वाले इस सुरक्षा बल में संक्रमण से मौत का यह पहला मामला है.
इटावा जिले के चकरनगर-जालौन मार्ग पर प्रवासी श्रमिकों को ले जा रही बस के गहरे गड्ढे में गिर जाने से कम से कम 35 प्रवासी श्रमिक घायल हो गये.
असम के स्वास्थ्य मंत्री हेमंत विश्व सरमा ने बताया कि कोविड-19 के 42 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमण के मामले बढ़कर 2,115 हो गए हैं. राज्य में पिछले दो दिनों में मामले अचानक काफी बढ़े हैं। बृहस्पतिवार को एक दिन में रिकॉर्ड 285 मामले सामने आए थे. इनमें से 42 बृहस्पतिवार देर रात और बाकी 243 पूरे दिन में सामने आए.
24 घन्टे में सबसे ज्यादा नए मामले,सबसे ज्यादा हुई मौत

24 घन्टे में 9851 नए मामले, 273 मौत

अब तक कुल पॉजिटिव मामले-226770

अब तक ठीक हुए--109462

अब तक हुई मौत-6348

रिकवरी रेट-48.27 %
झारखंड सरकार ने केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए लॉक डाउन से संबंधित दिशा निर्देशों के तहत राज्य के लिये भी नए दिशा निर्देश जारी किये हैं जिनके तहत राज्य में अनलॉक-1 अथवा लॉकडाउन-पांच में किसी विवाह कार्यक्रम में पचास से अधिक एवं किसी के अंतिम संस्कार में बीस से अधिक लोग एकत्रित नहीं हो सकेंगे.
उच्चतम न्यायालय के न्यायमूर्ति एन वी रमन ने बृहस्पतिवार को कहा कि कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण पैदा हुए संकट के बीच सबसे बड़ी समस्या ''प्रवासी श्रमिकों की घर'' वापसी है और इससे ''गरीबी, असमानता और भेदभाव'' बढ़ेगा.
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी ने आरोप लगाया कि पश्चिम बंगाल में क्वारेंटाइन केंद्रों में उचित सुविधाएं नहीं होने की वजह से राज्य में कोविड-19 के मामले बढ़ रहे हैं.
देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना का आंकड़ा 25 हजार पार कर गया है. दिल्ली में बीते 24 घंटे में 1359 नए मामले सामने आए और इस दौरान 22 मरीजों की जान चली गई है. इससे संक्रमितों का आंकड़ा 25004 पहुंच गया है. 
दिल्ली की पटेल नगर विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी के विधायक राज कुमार आनंद को कोरोना पॉजिटिव होने की खबर आ रही है. ऐसा बताया जा रहा है कि आप विधायक को फिलहाल हल्के लक्षण है, जिसके चलते वह घर में ही क्वारंटाइन किया गया है.
दिल्ली के पटेल नगर से आम आदमी पार्टी विधायक राजकुमार आनंद कोरोना पॉजिटिव हुए. आप विधायक को फिलहाल हल्के लक्षण है, जिसके चलते वह घर में ही क्वॉरेंटाइन हैं.
कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में एक दिन में मरने वाले का रिकॉर्ड टूट गया है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार महाराष्ट्र में गुरुवार को कोरोनावायरस से 123 लोगों की मौत हुई, जो एक दिन में अभी तक सर्वाधिक है. इसके साथ ही इस महामारी से राज्य में मरने वालों की संख्या 2710 हो गई है. 
पश्चिम बंगाल में कोरोनावायरस संक्रमण से 10 और लोग की मौत, मरने वालों की संख्या 283 हुई, संक्रमण के 368 नए मामले सामने आने के साथ ही राज्य में अभी तक 6,876 लोग के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि.
त्रिपुरा में कम से कम 102 और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई. इसके बाद, राज्य में जानलेवा वायरस के मामलों की संख्या 622 हो गई है.
हरियाणा के चरखी दादरी जिले में गुरुवार को कोरोनावायरस के पांच नए मामले सामने आए हैं. नोडल अधिकारी डॉ. चंचल तोमर ने बताया के दादरी जिले में ग्रामीण क्षेत्रों के संक्रमित लोगों की संख्या ज्यादा है.
असम के स्वास्थ्य मंत्री हेमंत बिस्वा सरमा ने बताया कि राज्य में गुरुवार को कोरोनावायरस के कम से कम 47 नए मामले सामने आए. इससे एक दिन पहले ही सबसे ज्यादा 269 मरीज सामने आए थे.
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि सरकार की ओर से समय पर की गई कार्रवाई की वजह से राज्य में कोरोनावायरस संक्रमण के मामले कम रहे.
दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बृहस्पतिवार को कहा कि दिल्ली सरकार का पूरा ध्यान लोगों की जान बचाने तथा अस्पताल की जरूरत वाले कोविड-19 के मरीजों के लिए समुचित सुविधाएं मुहैया कराने पर है.
छत्तीसगढ़ में बुधवार रात 52 नए लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि की गई है। राज्य में इस वायरस से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 680 हो गई है. राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि राज्य में बुधवार रात में 52 नए लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि की गई है. वहीं 19 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को आस्ट्रेलिया के अपने समकक्ष स्कॉट मॉरिसन के साथ ऑनलाइन शिखर सम्मेलन में कहा कि भारत में सभी क्षेत्रों को शामिल करते हुए समग्र सुधार की एक प्रक्रिया शुरू की गई है क्योंकि वह कोरोना वायरस संकट को एक 'अवसर' के रूप में देख रहे हैं.
61 निजी अस्पतालों को 20 प्रतिशत बिस्तर (बेड) कोविड-19 मरीजों के लिए आरक्षित करने का आदेश दिया गया है : दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन
चॉकलेट, मैगी, दूध पाउडर जैसे उत्पाद बनाने वाली नेस्ले इंडिया ने बृहस्पतिवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी का उसके कारोबारी गतिविधियों पर अबतक कोई विशेष प्रभाव नहीं पड़ा है। कंपनी स्थिति को देखते हुए स्वास्थ्य संकट और 'लॉकडाउन' के प्रभाव का आकलन करती रहेगी.
उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में भरुआ सुमेरपुर क्षेत्र के सिमनौडी गांव के एक तीन साल के बच्चे ने कोविड-19 से जंग जीत ली है जो रिश्तेदार के संपर्क में आने से 25 मई को संक्रमित पाया गया था.
कार बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने कोरोना वायरस महामारी के बीच अपने ग्राहकों के लिये मास्क, दस्ताने, चेहरे को ढकने के उपकरण (फेस शील्ड) समेत अन्य उत्पाद बनाये हैं.
मिनियापोलिस में गत महीने पुलिस हिरासत में मरने वाले काले व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की पोस्टमार्टम रिपोर्ट बुधवार को जारी की गई और उससे यह पता चला है कि वह अप्रैल में कोविड-19 से संक्रमित पाया गया था.
देश के जानेमाने उद्योगपति राजीव बजाज ने बृहस्पतिवार को कहा कि कोरोना संकट से निपटने के संदर्भ में भारत ने पश्चिमी देशों की ओर देखा और कठिन लॉकडाउन लगाने का प्रयास किया जिससे न तो संक्रमण का प्रसार रुका, उल्टे अर्थव्यवस्था तबाह हो गई.
देश में कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल इंदौर में पिछले 24 घंटे के दौरान इस महामारी के 36 नये मामले मिले हैं. इसके साथ ही जिले में संक्रमितों की कुल तादाद 3,597 से बढ़कर 3,633 हो गयी है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी.
24 घन्टे में सबसे ज्यादा नए मामले

देश मे कोरोना के अब तक कुल पॉजिटिव मामले-216919

अब तक ठीक हुए--104107

अब तक हुई मौत-6075

24 घन्टे में 9304 नए मामले, 260 मौत

कोरोना का पहली बार 24 घन्टे में आंकड़ा 9 हजार पार

रिकवरी रेट-47.99%

रिकवरी रेट घटा
अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कोरोना वायरस की मौजूदा स्थिति पर भारत एवं ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, इजराइल और दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्रियों से बातचीत की है. विदेश विभाग की प्रवक्ता मोर्गन ओर्टागस ने एक बयान में कहा, 'पोम्पिओ और उनके समकक्षों ने कोविड-19 वैश्विक महामारी से निपटने में करीबी समन्वय की महत्ता पर चर्चा की.'
रक्षा सचिव अजय कुमार में बुधवार को कोविड-19 संक्रमण के लक्षण दिखाई दिए, जिसके बाद रक्षा मंत्रालय ने उनके संपर्क में आए लोगों का पता लगाने को लेकर व्यापक अभियान चलाया. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी.
कोरोनावायरस लॉकडाउन के बीच इटली यूरोप का पहला देश है, जिसने अपनी सीमाएं खोल दी हैं. तीन शहरों में इंटरनेशनल हवाई सेवाएं शुरू हो सकती हैं.
जर्मनी यूरोपीय देशों की यात्रा को लेकर जारी की चेतावनी को 15 जून से वापस ले लेगा. 
कोरोनावायरस से ब्राजिल में मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. वहां मरने वालों की संख्या 30 हजार पार कर चुकी है.
दिल्ली में बना कोरोना के नए मामलों का नया रिकॉर्ड , पिछले 24 घंटों में 1513 नए मामले सामने आए.

महाराष्ट्र में एक दिन में मरने वाले का रिकॉर्ड टूट गया है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार महाराष्ट्र में बुधवार को कोरोनावायरस से 122 लोगों की मौत हुई, जो एक दिन में अभी तक सर्वाधिक है. 
महाराष्ट्र में एक दिन में मरने वाले का रिकॉर्ड टूट गया है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार महाराष्ट्र में बुधवार को कोरोनावायरस से 122 लोगों की मौत हुई, जो एक दिन में अभी तक सर्वाधिक है. 
महाराष्ट्र में एक दिन में मरने वाले का रिकॉर्ड टूट गया है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार महाराष्ट्र में बुधवार को कोरोनावायरस से 122 लोगों की मौत हुई, जो एक दिन में अभी तक सर्वाधिक है. 
केरल में बुधवार को 82 लोगों को कोविड-19 से संक्रमित पाया गया, जिसमें एक डॉक्टर और चार स्वास्थ्य कर्मी शामिल हैं. इन्हें मिला कर राज्य में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 1,494 तक पहुंच गई, जबकि 1.6 लाख से अधिक लोग निगरानी में हैं.
कोरोना वायरस के कारण जारी लॉकडाउन के चलते दो महीने से अधिक समय तक निलंबित रहने के बाद हरियाणा में अंतरराज्यीय बस सेवाएं फिर शुरू हो गई हैं.
दिल्ली में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली सरकार ने कोविड-19 की टेस्टिंग को लेकर नई स्ट्रेटेजी जारी की.
आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता राघव चड्ढा का केंद्र सरकार की अस्पताल राम मनोहर लोहिया अस्पताल पर बड़ा हमला बोला है. राघव चड्ढा ने आरोप लगाया कि राम मनोहर लोहिया अस्पताल टेस्टिंग के गलत नतीजे दे रहा है और रिपोर्ट देने में भी कई दिनों की देरी हो रही है, जो कि दिल्ली सरकार और दिल्ली हाईकोर्ट के निर्देशों का उल्लंघन है.
श्रम और रोजगार मंत्रालय के दो कर्मचारी कोविड 19 पॉज़िटिव पाए गए हैं. तीन जून से पांच जून तक श्रम शक्ति भवन में मंत्रालय के कार्यालय बंद रहेंगे. पूरे दफ्तर का सैनेटाइजेशन किया जाएगा. सभी अधिकारी व कर्मचारी घर से काम करेंगे.
देश की सबसे बड़ी साइकिल बनाने वाली कंपनी एटलस ने गाज़ियाबाद के साहिबाबाद में पड़ने वाली अपनी सबसे बड़ी फैक्ट्री को अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया है. सुबह जब मजदूर काम करने पहुंचे तो उन्होंने कंपनी के बाहर एक नोटिस लगा पाया, जिसमें लिखा था कि कंपनी के पास फ़ैक्ट्री चलाने का पैसा नहीं है. 
गुजरात सरकार ने कोविड-19 महामारी से निपटने तथा राज्य की स्वास्थ्य प्रणाली में जरूरी सुधार के वास्ते रणनीति बनाने में उसे सहयोग देने के लिए एक विशेषज्ञ समिति बनाई है.
राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम ने 200 से ज्यादा मार्गों पर अपनी बसें बुधवार को फिर शुरू कर दी। इनमें तीन अंतर राज्यीय मार्ग भी शामिल हैं. रोडवेज के एक अधिकारी ने बताया कि शुरू में 100 मार्ग चिन्हित किए गए थे लेकिन आज से 200 से अधिक मार्ग खोल दिए गए. इसमें जयपुर से गुरूग्राम, जयपुर से हिसार तथा झुंझुनू से हिसार के बीच अंतर राज्यीय सड़क मार्ग भी शामिल है.
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हुई बातचीत के दौरान बताया कि उनका देश कोरोना वायरस के मरीजों के उपचार के लिए भारत को दान में दिए 100 वेंटीलेटर्स की पहली खेप अगले हफ्ते भेजेगा.
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के चुनाव अब 17 जून को नई मतदान व्यवस्था के तहत होंगे, जिसमें प्रत्येक सदस्य देश सामाजिक दूरी के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए महासभा हॉल में अपना मतदान करेंगे.
आंध्र प्रदेश में कोविड-19 के रेकॉर्ड 180 नये मामले सामने आये, जिससे राज्य में संक्रमितों की संख्या 3,971 पहुंच गई है, जबकि पिछले 24 घंटे में चार और लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या 68 हो गई. यह राज्य में एक दिन में संक्रमण के मामले में हुई सर्वाधिक वृद्धि है.
असम के स्वास्थ्य मंत्री हेमंत विश्व सरमा ने बताया कि बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 48 नए मामले सामने आए जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 1,561 हो गई. उन्होंने कहा कि 48 नए मामलों में से 13 मामले विश्वनाथ जिले, नौ मामले पश्चिमी कर्बी आंगलोंग, सात मामले करीमगंज, पांच मामले शिवसागर, चार मामले होजाई और एक मामला काछर से सामने आया है जबकि नौ लोगों के पते की अभी पुष्टि नहीं हो पायी है.
देश में कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल इंदौर में पिछले 24 घंटे के दौरान इस महामारी के 27 नये मामले मिले हैं. इसके साथ ही जिले में संक्रमितों की कुल तादाद 3,570 से बढ़कर 3,597 हो गयी है.
देश मे कोरोना के आंकड़े 2 लाख पार

ठीक होने वालों का आंकड़ा भी 1 लाख पार

24 घन्टे में सबसे ज्यादा मामले आए

अब तक कुल पॉजिटिव मामले-207,615

अब तक ठीक हुए--100303

अब तक हुई मौत-5815

24 घन्टे में 8909 नए मामले, 217 मौत

रिकवरी रेट-48.31 %
प्रयागराज: #CoronavirusLockdown के दौरान दिल्ली में फंसे हुए लोगों को लेकर 'प्रयागराज एक्सप्रेस' प्रयागराज जंक्शन पहुंची। #UttarPradesh
रेलवे ने 57 लाख से अधिक प्रवासी यात्रियों को पहुंचाने के लिए एक मई से 4155 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलायी हैं। ये ट्रेनें विभिन्न राज्यों से रवाना हुईं. पांच राज्यों या केंद्रशासित प्रदेशों से सर्वाधिक ट्रेनें चलीं. गुजरात से सर्वाधिक 1027 ट्रेनें, महाराष्ट्र से 802, पंजाब से 416, उत्तर प्रदेश से 288 तथा बिहार से 294 ट्रेनें रवाना हुईं.
हिमाचल प्रदेश सरकार ने कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए अप्रैल में वेंटिलेटर की खरीद में कथित अनियमितताओं की जांच के लिए मंगलवार को चार सदस्यीय समिति का गठन किया. एक आधिकारिक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी.
पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिन्दर सिंह ने कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर जागरुकता फैलाने के लिये मंगलवार को बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन और गायक गुरदास मान जैसी विभिन्न नामचीन हस्तियों का एक गीत लांच किया.
लद्दाख में कोरोना संक्रमित कांग्रेस नेता का निधन, मृत्यु के बाद हुई पुष्टि
लद्दाख में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता तथा पूर्व केन्द्रीय मंत्री पी नामग्याल के निधन के कुछ ही घंटे बाद उनके कोरोनावायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. केन्द्र शासित प्रदेश लद्दाख में कोरोनावायरस संक्रमण से यह पहली मौत है.
नोएडा में कोरोना के 26 नए मामले आए सामने, एक और व्यक्ति की गई जान
दिल्ली से सटे नोएडा में मंगलवार को कोरोना के 26 नए मामले सामने आए जबकि एक और व्यक्ति की मौत यहां इस वायरस के संक्रमण से हो गई. अब जिले में कुल 496 कोरोना संक्रमित हो गए हैं जबकि 8 लोगों की जान जा चुकी है. अच्छी बात यह है कि 346 लोग अब तक इस संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं.
महाराष्ट्र में कोविड-19 के 2287 नये मामले सामने आये, 103 और मरीजों की जान गयी
महाराष्ट्र में कोविड-19 के 2287 नये मरीज सामने आने के बाद राज्य में मंगलवार को इस महामारी के मामले बढ़कर 72,300 हो गये जबकि 103 और मरीजों की मौत हो जाने के साथ ही इस बीमारी से अबतक 2465 लोगों की जान चली गयी. स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी. विभाग के एक बयान के अनुसार दिन में 1225 मरीजों को छुट्टी दी गयी जिससे अबतक अबतक 31,333 लोग स्वस्थ हो चुके हैं. विभाग ने बताया कि फिलहाल राज्य में 38,493 लोगों का उपचार चल रहा है.
राजस्थान में कोरोनावायरस संक्रमण से चार और मौत, 273 नये मामले
राजस्थान में मंगलवार को कोरोनावायरस संक्रमण से चार और मौत होने के साथ मृतकों की संख्या 203 हो गई है. राज्य में 273 नये मामले सामने आने से संक्रमितों की संख्या 9373 हो गयी है. वर्तमान में संक्रमण के 2735 मामले हैं. अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने बताया कि राज्य में कोरोनावायरस संक्रमण से मंगलवार को जयपुर में दो और भरतपुर और कोटा में एक-एक और मौत हुई है. इससे राज्य में मृतकों की कुल संख्या 203 हो गई है.
गुजरात में कोविड-19 के 415 नए मामले, 29 की मौत
गुजरात में मंगलवार को कोविड-19 के 415 नए मामले सामने आने के साथ ही राज्य में संक्रमितों की संख्या 17,632 तक पहुंच गई. राज्य स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, कोरोना वायरस संक्रमण से 29 मरीजों की मौत के बाद मृतकों का आंकड़ा 1,092 हो गया.
तमिलनाडु में कोरोनावायरस संक्रमण से 13 और लोगों की मौत
तमिलनाडु में कोरोनावायरस संक्रमण से 13 और लोगों की मौत, कुल मृतक संख्या बढ़ कर 197 हुई; संक्रमण के 1091 नये मामले सामने आने के साथ कुल मामलों का आंकड़ा 24,586 पहुंचा: सरकार.
देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 2 लाख के पार पहुंचा
देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर बढ़ता जा रहा है. भारत में कोरोना से 2 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं, वहीं 5500 से ज्यादा लोगों की अब तक मौत हो चुकी है. कोरोना संक्रमितों का यह आंकड़ा राज्यों से आए डेटा के आधार पर है. बता दें कि दुनिया के सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित 10 देशों की सूची में भारत 7वें स्थान पर है.
मथुरा में दो पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित, संक्रमण के छह नए मामले
उत्तर प्रदेश के मथुरा जनपद में मंगलवार को दो पुलिसकर्मियों सहित छह लोग कोविड-19 से संक्रमित पाए गए. इस तरह नए मामलों के बाद जनपद में संक्रमित लोगों की संख्या 83 हो गई है. संक्रमित पाए गए पुलिसकर्मियों में एक उप निरीक्षक और दूसरा सिपाही है. ये दोनों 25 मई को एक आरोपी को गिरफ्तार करने वाले उस पुलिस दल के सदस्य हैं जिसके करीब एक दर्जन सदस्यों को पहले ही पृथक-वास में रखा गया है.
मुंबई में कोरोना संक्रमण से एक और पुलिसकर्मी की मौत
पुलिस के एक सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) की मंगलवार को कोविड-19 से मौत हो गई जिसके बाद मुंबई में संक्रमण से मरने वाले पुलिस कर्मियों की संख्या बढ़कर 19 हो गई. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. इस मामले के सामने आने के बाद महाराष्ट्र में कोविड-19 से मरने वाले पुलिस कर्मियों की संख्या 29 हो गई है.
कोरोना की जांच के लिए प्रतिदिन औसतन 1.20 लाख नमूनों का परीक्षण हो रहा है
कोविड-19 की जांच के लिए प्रतिदिन औसतन 1.20 लाख नमूनों का परीक्षण किया जा रहा है, वर्तमान में देश में इस जांच के लिए 476 सरकारी, 205 निजी प्रयोगशालाएं हैं: आईसीएमआर
महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में मंगलवार को कोरोना वायरस के कम से कम 55 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही क्षेत्र में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 1,642 हो गयी.
पश्चिम बंगाल के करीब 1,600 प्रवासी कामगारों को घर पहुंचाने के लिये श्रमिक स्पेशल ट्रेन इंदौर से वर्धमान के लिये मंगलवार को रवाना हुई.
आंध्र प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 115 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 3,791 तक हो गई है. सरकारी स्वास्थ्य बुलेटिन से मिली जानकारी के अनुसार पिछले 24 घंटे में मंगलवार सुबह नौ बजे तक इस खतरनाक संक्रमण की वजह से किसी की भी मौत नहीं हुई है. 
कोविड-19 के मामले बढ़ रहे हैं लेकिन दिल्ली के अस्पतालों में बिस्तर (बेड), आईसीयू अैर ऑक्सीजन स्पोर्ट की कोई कमी नहीं है: केजरीवाल
देश में कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल इंदौर में कई मामलों में संक्रमितों की मौत की आधिकारिक जानकारी कथित रूप से देरी से दिये जाने को लेकर प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस ने राज्य सरकार पर निशाना साधा है.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
खाड़ी सहयोग परिषद (GCC) की बैठक के लिए रियाद पहुंचे एस जयशंकर, जानें क्यों भारत के लिए है महत्वपूर्ण
Coronavirus India Update: बेडों की कालाबाजारी पर निजी अस्पतालों को CM केजरीवाल की चेतावनी- इस गुमान में मत रहना की कोई आपको बचा लेगा
"सरकार बनी तो लौटा देंगे" : कश्मीर जाकर राहुल गांधी ने क्या किया बड़ा वादा?
Next Article
"सरकार बनी तो लौटा देंगे" : कश्मीर जाकर राहुल गांधी ने क्या किया बड़ा वादा?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com