विज्ञापन
4 years ago
नई दिल्ली:

Coronavirus in India Live Updates: दुनिया के साथ-साथ भारत में भी कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus) तेजी से पैर पसार रहा है. भारत में कोविड-19 (COVID-19) से अब तक 273 लोगों की मौत हो चुकी है और कोरोना संक्रमण के 8447 मामले (Coronavirus Cases) सामने आए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की तरफ से रविवार को जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के कुल 918 नए मामले आए हैं और 31 लोगों की जान गई है. हालांकि, थोड़ी राहत वाली बात यह है कि इस बीमारी से अब तक 765 लोग ठीक हुए हैं. पीएम मोदी ने लॉकडाउन को दो हफ्ते और बढ़ाने के संकेत दिए. भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया इस खतरनाक बीमारी के खिलाफ जंग लड़ रही है. अमेरिका जैसे देश, जहां की स्वास्थ्य सेवाएं विश्व की सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य सेवाओं में गिनी जाती थीं, वहां भी इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 20 हजार के करीब पहुंच चुकी है. इस भयानक वायरस ने विश्व की अर्थव्यवस्था की भी कमर तोड़ दी है. दुनिया की सभी बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देश आर्थिक मंदी की तरफ बढ़ रहे हैं. लगभग पूरी दुनिया में रोजगार का संकट पैदा हो गया है.

Coronavirus (COVID-19) News India Live Updates in Hindi

आने वाले एक-दो दिन में दिल्ली में काफी सारे कंटेनमेंट जोन बढ़ाने वाले हैं : केजरीवाल
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, 'दिलशाद गार्डन में एक प्रयोग करके देखा, ऑपरेशन शील्ड चलाया. पिछले 10 दिन में एक भी नया मरीज नहीं आया. जहां पर भी करोना के ज्यादा मरीज मिल रहे हैं उस इलाके को कंटेनमेंट जोन घोषित करते जा रहे हैं. दिल्ली में 33 या 35 कंटेनमेंट जोन बन चुके हैं. आने वाले एक-दो दिन में काफी सारे कंटेनमेंट जोन बढ़ाने वाले हैं. बड़े स्तर पर सैनिटाइजेशन ड्राइव शुरू करने वाले हैं. इन कंटेनमेंट जोन पर बड़े स्तर पर कन्टेनमेंट ड्राइव चलाई जाएगी.'
दिल्ली पुलिस की अपील, बैसाखी और अंबेडकर जयन्ती पर बाहर न निकलें लोग
दिल्ली में किसी तरह की धार्मिक और सामाजिक मुद्दे पर भीड़ के इकठ्ठे होने पर पाबंदी है, इसलिए लोग बैसाखी और अंबेडकर जयन्ती पर बाहर न निकलें, लॉकडाउन का पालन करें : दिल्ली पुलिस ने लोगों से की अपील
कोविड-19 के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी होती है तो उस स्थिति को ध्यान में रखकर अतिरिक्त तैयारी कर रहे हैं : स्वास्थ्य मंत्रालय.
Coronavirus: देश में अब तक 1,86,906 नमूनों की जांच की गई
देश में अब तक 1,86,906 नमूनों की जांच की गई जिनमें से 7,953 कोविड-19 संक्रमित पाए गए. आईसीएमआर के अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी.

अहमदाबाद में सोमवार से मास्क पहनना अनिवार्य, अवहेलना पर मिलेगी सजा
अहमदाबाद में कोरोना वायरस के मामलों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर शहर की नगरपालिका ने सोमवार से लोगों के लिए घर से बाहर निकलते समय मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है. एक अधिकारी ने बताया कि ऐसा नहीं करने पर पांच हजार का जुर्माना या तीन साल की सजा हो सकती है.
दिल्ली में एक और हॉटस्पॉट सील करने के आदेश
दिल्ली में एक और हॉटस्पॉट सील करने के आदेश. गली नंबर 5 और 5ए, H-2 block बंगाली कॉलोनी, महावीर एनक्लेव सील करने के आदेश. दिल्ली में कुल हॉटस्पॉट की संख्या 34 हुई.
Coronavirus India: 769 लोगों का कोरोना टेस्ट कराएगी त्रिपुरा सरकार

त्रिपुरा सरकार ने फैसला किया है कि वह उन सभी 769 लोगों का टेस्ट कराएगी, जिन्हें पिछले एक हफ्ते के भीतर क्वारंटाइन किया गया है. अभी तक 337 सैंपल टेस्ट हो चुके हैं, जिनमें से दो केस कोरोना पॉजिटिव निकले हैं.
Coronavirus India: राजस्थान में 96 नए कोरोना केस

राजस्थान स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी दी है कि राज्य में आज कोरोना के 96 नए मामले सामने आए हैं. इनमें से 35 जयपुर और 11 टोंक से हैं. सूबे में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या 796 हो गई है.
Coronavirus India: सेना के जवानों ने जरूरतमंदों को खाना दिया

देश की जनता को लॉकडाउन की वजह से कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. केंद्र सरकार ने लॉकडाउन इस वजह से लगाया है ताकि देशवासी कोरोना की चपेट में आने से बच सकें. कई राज्यों में लोगों को खाना मिलने में परेशानी हो रही है. कई संस्थाएं व समाजसेवी भूखों को खाना खिला रहे हैं. जम्मू-कश्मीर के बडगाम में सेना की 53वीं राष्ट्रीय राइफल्स के जवानों ने जरूरतमंदों को भोजन बांटा.
Coronavirus Updates: इंदौर के IG ने गाया 'हम होंगे कामयाब'

मध्य प्रदेश में इंदौर के IG विवेक शर्मा ने शहर में तैनात पुलिसकर्मियों के लिए 'हम होंगे कामयाब' गीत गाकर उनका हौसला बढ़ाया. इंदौर में कोरोना के अब तक 298 मामले सामने आ चुके हैं. वहां 32 लोगों की मौत हो चुकी है.
Coronavirus Updates: इंदौर में कोरोना से 32 की मौत

इंदौर के प्रमुख स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर प्रवीण जादिया ने बताया कि शनिवार को कोरोनावायरस के 49 मामले सामने आए थे. इंदौर में संक्रमितों की संख्या 298 हो गई है. 32 मरीजों की मौत हो चुकी है.
Coronavirus Updates: कोरोना के डर से छोड़ दिया था गांव

कर्नाटक के मुद्देनाहल्ली गांव के कुछ परिवार कोरोनावायरस के डर से खुले में टेंट लगाकर रहने लगे थे. उन्होंने बताया कि वह लोग डरे हुए थे, जिसकी वजह से उन्होंने खुले में रहने का फैसला किया. जिसके बाद तहसीलदार ने ग्रामीणों को समझाया और वह गांव लौट गए.
Coronavirus India: दिल्ली में तैनात RAF

दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में कई कोरोनो पॉजिटिव मामले सामने आने के बाद वहां की 10 गलियों को सील कर दिया गया है, लेकिन इसके बावजूद लोग लॉकडाउन के नियम मानने को तैयार नहीं हैं और न ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं. यह इलाका काफी आबादी वाला और सवेंदशील है, इसलिए यहां RAF को तैनात किया गया है. अब दिल्ली पुलिस और RAF सख्ती से लॉकडाउन का पालन करवा रही है. जो मनमानी कर रहे हैं उन पर हल्का बल प्रयोग भी किया जा रहा है.
Coronavirus India: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का बयान

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, 'राजधानी के 33 इलाकों जिन्हें सील किया गया है, में खास निगरानी की जा रही है. खास बात ये है कि हर घर के सभी सदस्यों की स्क्रीनिंग की जा रही है. अगर किसी में जरा से भी लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो उनका टेस्ट किया जा रहा है ताकि वह इंफेक्शन न फैलाएं.'
Coronavirus India Updates: आगरा में सामने आए कोरोना के 12 नए मामले

आगरा में कोरोनावायरस के 12 नए मामले सामने आए हैं. सभी आगरा के निजी अस्पतालों से संबंध रखते हैं. ताजनगरी में अब कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 104 हो गई है.
Coronavirus Updates: दिल्ली पुलिस ड्रोन से रख रही निगरानी

दिल्ली में केशवपुर सब्जी मंडी पर पुलिस ड्रोन की मदद से निगरानी रख रही है.
Coronavirus India: महाराष्ट्र में कोरोना से 127 लोगों की मौत

महाराष्ट्र के नागपुर स्थित सतरंजीपुरा और मोमीनपुरा इलाके में पुलिस ने बैरिकेडिंग कर दी है. इन दोनों इलाकों को कोरोना हॉटस्पॉट घोषित किया गया है. महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, राज्य में कोरोना के अब तक 1761 मामले सामने आए हैं और 127 लोगों की मौत हुई है.
Coronavirus Updates: पीएम मोदी ने ईस्टर की शुभकामनाएं दीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को ईस्टर के अवसर पर शुभकामनाएं दीं और प्रार्थना की कि यह दिन कोविड-19 से सफलतापूर्वक निपटने के लिए और ताकत प्रदान करे. प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, 'ईस्टर के विशेष अवसर पर सभी को शुभकामनाएं. हम ईसा मसीह के महान विचारों, खासकर गरीबों और जरूरतमंदों को सशक्त बनाने की उनकी दृढ़ प्रतिबद्धता के लिए उन्हें याद करते हैं. ईश्वर करे कि यह ईस्टर हमें कोविड-19 से सफलतापूर्वक निपटने और स्वस्थ ग्रह का निर्माण करने के लिए और ताकत प्रदान करें.'
Coronavirus Updates: राजस्थान में कोरोना के 51 नए मामले

राजस्थान स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी दी है कि आज राज्य में कोरोना के 51 नए मामले सामने आए हैं. इनमें से 15 मामले बांसवाड़ा, 15 जयपुर, 8 बीकानेर, 1 चुरु, 1 जैसलमेर, 8 जोधपुर, 1 सीकर और 2 हनुमानगढ़ से सामने आए हैं. राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 751 हो गई है.
Coronavirus India: झारखंड का हिंदपीरी इलाका सील

झारखंड पुलिस ने रांची के हिंदपीरी इलाके को सील कर दिया है. कोरोना के 8 मामले सामने आने के बाद इस क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया जा चुका है. राज्य में कोरोना का पहला मामला इसी क्षेत्र से सामने आया था. झारखंड में संक्रमितों की कुल संख्या 17 हो गई है.
Coronavirus India: जुआ खेलते 8 लोग पकड़े

लॉकडाउन के दौरान दिल्ली के रोहिणी जिले के केएन काटजू मार्ग इलाके में एक घर के अंदर 8 लोग गैंबलिंग करते पकड़े गए. पुलिस ने सभी को लॉकडाउन का उल्लंघन करने और जुआ खेलने के आरोप में गिरफ्तार किया है.
Coronavirus Updates: देश में फिर बढ़े कोरोना के मामले

भारत में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. ताजा आंकड़ों के अनुसार, अब तक 8356 लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं. 273 मरीजों की मौत हो चुकी है. 716 लोग ठीक हुए हैं. पिछले 24 घंटे में 909 नए मामले सामने आए हैं और 34 लोगों की मौत हुई है.
Coronavirus India: बिहार में कोरोना के तीन नए मामले

बिहार में बीते शनिवार कोरोना के तीन नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 64 हो गई है. राज्य के प्रमुख स्वास्थ्य सचिव संजय कुमार ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. उन्होंने ट्वीट किया, 'एक दिन का दूसरा अपडेट. तीन नए मामले सामने आने के बाद बिहार में संक्रमितों की संख्या 64 हो गई है. नवादा की रहने वाली 16 साल की लड़की और बेगूसराय निवासी 40 और 63 वर्षीय पुरुष कोरोना पॉजिटिव पाए गए. ये लोग कोरोना संक्रमितों के संपर्क में आए थे. संक्रमितों का पता लगा लिया गया है.'
Coronavirus India: जम्मू-कश्मीर में मेडिकल टीम को बनाया बंधक

जम्मू-कश्मीर के बडगाम जिला स्थित शेखपुरा वथूरा गांव में एक शख्स की स्क्रीनिंग के लिए मेडिकल टीम उसके घर गई थी. उसके परिवार के सदस्यों ने टीम को घर में बंधक बना लिया. पुलिस जब मेडिकल टीम की मदद के लिए वहां पहुंची तो इलाके के लोगों ने पुलिस पर पथराव कर दिया. पथराव में तीन पुलिसकर्मी घायल हो गए. मेडिकल टीम को सुरक्षित निकाल लिया गया है.
Coronavirus India: ईस्टर पर भी चर्च बंद हैं

कोरोनावायरस के चलते ईस्टर पर भी देश के ज्यादातर चर्च बंद हैं.
दिल्ली में कोरोना कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़कर 33 हुई
दिल्ली में कोरोना कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़कर 33 हुई. तीन नए इलाके जिन्हें कंटेनमेंट जोन की लिस्ट में शामिल किया गया है वो हैं राजौरी के मानसरोवर गार्डन ए-30, जहांगीरपुरी की गली नंबर एक से 10 और देवली एक्सटेंशन.

दिल्ली: देवली इलाके में एक ही घर में मिले 7 कोरोना पॉजिटिव केस
एक ही घर मे 7 कोरोना पॉजिटिव केस मिलने के बाद दिल्ली के देवली इलाके को सील करने का डीएम ने दिया आदेश, ये इलाका अब दिल्ली के हॉटस्पॉट में हैं.
पाकिस्तान में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले पांच हजार के पार, लॉकडाउन पर सोमवार को निर्णय
पाकिस्तान में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 5,011 हो गए हैं। देश में लॉकडाउन को जारी रखने या पाबंदियों में ढील देने पर सोमवार को निर्णय किया जाएगा. योजना एवं विकास मंत्री असद उमर ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि प्रधानमंत्री इमरान खान कोविड-19 पर राष्ट्रीय समन्वय समिति की बैठक के बाद इस पर निर्णय करेंगे. समिति में सभी प्रांतों और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं. 

गाजियाबाद में कोविड-19 के संदिग्ध रोगियों को परामर्श देंगे मनोवैज्ञानिक
गाजियाबाद जिला प्रशासन ने पृथक केन्द्रों में रखे गए कोरोना वायरस के संदिग्ध रोगियों को परामर्श देने के लिए पांच मनोवैज्ञानिकों को नियुक्त किया है. अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी. 
आईएचसी ने कहा कि उसके कुछ कर्मी कोविड-19 से संक्रमित
ताज श्रृंखला की संचालक इंडियन होटल्स कंपनी (आईएचसी) ने शनिवार को कहा कि देश की वित्तीय राजधानी में उसके कुछ कर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. कंपनी ने शहर में कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ मैदान में डटे स्वास्थ्य कर्मियों और चिकित्सकों को अपने होटल में रखा है। उसने अपने करीब 500 कर्मचारियों की जांच कराई थी. 
न्यूयॉर्क में 783 और लोगों की मौत, मृतकों की संख्या आठ हजार के पार
अमेरिका के न्यूयॉर्क में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण से 783 लोगों की मौत हो गई. गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने शनिवार को यह जानकारी दी.  उन्होंने कहा कि न्यूयॉर्क में कोविड-19 से हुई मौतों में स्थिरता आ रही है, लेकिन मृत्यु दर अब भी भयावह है. गवर्नर ने कहा कि भयावह समाचार है कि कल 783 लोगों की मौत हुई. मृतकों की संख्या में स्थिरता आ रही है, लेकिन मृत्यु दर काफी डराने वाली है. 

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्‍मू-कश्‍मीर चुनाव : पहले चरण में किस पार्टी के कितने करोड़पति उम्‍मीदवार? जानिए कितनी है औसत संपत्ति
Coronavirus India Live Updates: आने वाले एक-दो दिन में दिल्ली में काफी सारे कंटेनमेंट जोन बढ़ाने वाले हैं : केजरीवाल
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Next Article
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com